11 जनवरी को सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी; वैक्सीनेशन ड्राइव की तैयारियों को लेकर होगी चर्चा


11 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। इसमें वैक्सीनेशन ड्राइव की तैयारियों और राज्यों से उनकी जरूरतों को लेकर प्रधानमंत्री चर्चा करेंगे। 4 जनवरी को ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा था कि देश में 10 दिनों के अंदर वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हो जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि मकर संक्रांति यानी 14 जनवरी से वैक्सीनेशन ड्राइव देशभर में शुरू हो जाएगी। पहले फेज में 3 करोड़ हेल्थ वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स और हाई रिस्क वाले लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। इसके लिए देश के हर जिले में वैक्सीनेशन ड्राई रन कराया जा चुका है।

इस बीच, डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन (DCGA) ने वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन को लेकर गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक वैक्सीन को ड्राई आईस में बंद करके एयरक्राफ्ट से देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाया जाएगा।

भारत बायोटेक ने नेजल के फेज-1 ट्रायल की मंजूरी मांगी

कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत की उम्मीदें एक कदम और बढ़ गई हैं। भारत बायोटेक ने देश में नेजल वैक्सीन के फेज-1 के ट्रायल की मंजूरी के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को प्रपोजल भेज दिया है। भारत बायोटेक ही देश में कोवैक्सिन भी बना रहा है। अधिकारियों के मुताबिक, मामले पर फैसला लिया जाना है।

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ब्रिटेन से आने वाले पैसेंजर्स, जिनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव होगी, उन्हें 7 दिन के लिए क्वारैंटाइन और इसके बाद 7 दिन होम आइसोलेशन में रहना होगा। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन से आने वाले हर यात्री को अपने खर्च पर RT-PCR टेस्ट कराना होगा। पॉजिटिव आने पर उन्हें आइसोलेशन फैसिलिटी में रहना होगा।

16 राज्यों में 98% मरीज ठीक हुए
देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 18 हजार 94 नए मरीज मिले। 20 हजार 532 ठीक हो गए और 233 की मौत हो गई। इस तरह एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 2688 की कमी आई। अब कुल 2.22 लाख मरीज ही ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

16 राज्यों में लगभग 98% मरीज ठीक हो चुके हैं। हालांकि, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, केरल, सिक्किम और उत्तराखंड में यह दर देशभर में ठीक हुए मरीजों की दर (96.4%) से कम है। देश में अब तक 1.04 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 1 करोड़ 36 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं। 1.50 लाख की मौत हो चुकी है।

संक्रमण काबू करने के लिए केंद्र ने 4 राज्यों को चिट्‌ठी लिखी

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल को चिट्‌ठी लिखी है। उन्होंने इन राज्यों से अपने यहां कोरोना के मामलों पर काबू पाने के लिए कदम उठाने के लिए कहा है। इन राज्यों में हाल के दिनों में नए मामलों की संख्या में स्थायी गिरावट नहीं दिख रही है।

देश के कुल एक्टिव केस में से 59% यहीं हैं। इनमें सबसे ज्यादा केरल में लगभग 28.61% मामले हैं। इसके बाद महाराष्ट्र में 22.79%, छत्तीसगढ़ में 3.99% और पश्चिम बंगाल में 3.89% केस हैं। इन राज्यों को सख्त निगरानी रखने और बढ़ते मामलों की जांच के लिए कदम उठाने की सलाह दी गई है।

वैक्सीन सप्लाई का ब्लू प्रिंट

  • कोरोना वैक्सीन का ट्रांसपोर्टेशन एक-दो दिन में शुरू हो जाएगा। केंद्र ने राज्यों से इसके लिए जल्द से जल्द तैयारी पूरी करने को कहा है। वैक्सीन का ट्रांसपोर्टेशन निजी विमानों के साथ ही वायुसेना के एयरक्राफ्ट सुपर हरक्यूलिस C-130Js और एंटोनोव AN-32s से किया जाएगा।
  • आंध्र, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तरप्रदेश और बंगाल में वैक्सीन की सप्लाई होगी।
  • अंडमान-निकोबार, अरुणाचल, चंडीगढ़, दादरा एवं नगर हवेली, दमन-दीव, गोवा, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, लक्षद्वीप, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पुड्डुचेरी, सिक्किम, त्रिपुरा और उत्तराखंड को सरकारी डिपो से वैक्सीन मिलेगी।
  • अधिकारियों ने बताया कि सप्लायर वैक्सीन को ऐसे कंटेनर में रखकर देने के इंतजाम कर रहे हैं, जिससे ट्रांसपोर्टेशन के दौरान वैक्सीन 24 घंटे तक सुरक्षित रखी जा सके। हालांकि, ज्यादातर ट्रांसपोर्टेशन कमर्शियल एयरलाइंस से ही किया जाएगा।
  • वायुसेना के विमानों का इस्तेमाल अरुणाचल और लद्दाख जैसे रिमोट एयरफील्ड (जहां बाकी विमान नहीं पहुंच सकते) में किया जाएगा।

कोरोना अपडेट्स

  • आज 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा।
  • केरल भाजपा अध्यक्ष के सुरेंद्र की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने संपर्क में आए लोगों से अपनी जांच कराने और आइसोलेट होने को कहा है।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से UK की फ्लाइट्स पर 31 जनवरी तक रोक लगाने की अपील की है।

5 राज्यों का हाल
1. दिल्ली

राज्य में गुरुवार को 486 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 780 लोग ठीक हुए और 19 की मौत हो गई। अब तक 6.28 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 6.14 लाख लोग हो चुके हैं, जबकि 10 हजार 644 मरीजों की मौत हो चुकी है। 4168 मरीजों का इलाज चल रहा है।

2. मध्यप्रदेश
राज्य में गुरुवार को 774 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 750 लोग ठीक हुए और 12 की मौत हो गई। अब तक 2.46 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 2.34 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 3682 की मौत हो चुकी है। 8528 मरीजों का इलाज चल रहा है।

3. गुजरात
राज्य में गुरुवार को 667 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 899 लोग ठीक हुए और तीन की मौत हो गई। अब तक 2.49 हजार लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 2.37 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 4332 मरीजों की मौत हो चुकी है। 8259 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

4. राजस्थान
राज्य में गुरुवार को 509 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 735 लोग ठीक हुए और चार की मौत हो गई। अब तक 3.11 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 3.01 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 2727 मरीजों की मौत हो चुकी है। 7468 मरीजों का इलाज चल रहा है।

5. महाराष्ट्र
राज्य में गुरुवार को 3729 नए कोरोना मरीज मिले। 3350 ठीक हुए और 72 की मौत हो गई। अब तक 19.58 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 18.56 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 49 हजार 897 मरीजों की मौत हो चुकी है। 51 हजार 111 मरीजों का इलाज चल रहा है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


प्रधानमंत्री कोरोना के हालात को लेकर अब तक 8 से ज्यादा बार मुख्यमंत्रियों के साथ बात कर चुके हैं। (फाइल फोटो)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *