केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र और बंगाल समेत चार राज्यों को चिट्‌ठी लिखी, कहा-अपने यहां कोरोना पर काबू पाएं


यूनियन हेल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण ने महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल को चिट्‌ठी लिखी है। उन्होंने इन राज्यों से अपने यहां कोरोना के मामलों पर काबू पाने के लिए कदम उठाने के लिए कहा है। इन राज्यों में हाल के दिनों में नए मामलों की संख्या में स्थायी गिरावट नहीं दिख रही है।

देश के कुल एक्टिव केस में से 59% यहीं हैं। इनमें सबसे ज्यादा केरल में लगभग 28.61% मामले हैं। इसके बाद महाराष्ट्र में 22.79%, छत्तीसगढ़ में 3.99% और पश्चिम बंगाल में 3.89% केस हैं। इन राज्यों को सख्त निगरानी रखने और बढ़ते मामलों की जांच के लिए कदम उठाने की सलाह दी गई है।

केंद्र ने राज्यों से कहा- तैयार रहिए, जल्द मिलेगी वैक्सीन की पहली खेप

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि सभी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप के लिए तैयारी जल्द से जल्द पूरी कर लें। उन्हें जल्द ही कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी की जाएगी। वहीं, इन्हें राज्यों में पहुंचाने के लिए वायुसेना के सुपर हरक्यूलिस C-130Js और एंटोनोव AN-32s जैसे एयरक्राफ्ट की मदद ली जाएगी।

एक-दो दिन में सप्लाई शुरू होगी

कोरोना वैक्सीन का ट्रांसपोर्टेशन एक-दो दिन में शुरू हो जाएगा। सरकार ने इसके लिए पैसेंजर एयरक्राफ्ट को मंजूरी दे दी है। वैक्सीन के वितरण के लिए पुणे सेंट्रल हब होगा, यहीं से वैक्सीन का डिस्ट्रीब्यूशन किया जाएगा। देश वैक्सीन की डिलिवरी के लिए 41 जगहों को फाइनल किया गया है।

सरकार के सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी ने बताया कि उत्तरी इलाके के लिए दिल्ली और करनाल मिनी हब होंगे। पूर्वी इलाके लिए कोलकाता हब होगा, यह उत्तर-पूर्व के लिए नोडल पॉइंट भी होगा। वहीं, चेन्नई और हैदराबाद को दक्षिण भारत के लिए चुना गया है।

वैक्सीन सप्लाई का ब्लू प्रिंट

  • आंध्र, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, यूपी और बंगाल में वैक्सीन की सप्लाई होगी।
  • अंडमान-निकोबार, अरुणाचल, चंडीगढ, दमन और नागर हवेली, दमन-दीव, गोवा, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, लक्ष्यद्वीप, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पुड्डुचेरी, सिक्किम, त्रिपुरा और उत्तराखंड को सरकारी डिपो से वैक्सीन मिलेगी।
  • अधिकारियों ने बताया कि सप्लायर वैक्सीन को ऐसे कंटेनर में रखकर देने के इंतजाम कर रहे हैं, जिससे ट्रांसपोर्टेशन के दौरान वैक्सीन को 24 घंटे तक सुरक्षित रखा जा सके। हालांकि ज्यादातर ट्रांसपोर्टेशन कमर्शियल एयरलाइंस के जरिए ही किया जाएगा।
  • वायुसेना के विमानों का इस्तेमाल अरुणाचल और लद्दाख जैसे रिमोट एयरफील्ड (जहां बाकी विमान नहीं पहुंच सकते) में किया जाएगा।

12 दिन बाद एक्टिव केस फिर बढ़े

देश में कोरोना मरीजों की संख्या में बुधवार को कुछ बढ़त होती नजर आई। 20 हजार 472 नए मरीज मिले, 19 हजार 689 ठीक हुए और 222 की मौत हो गई।

26 दिसंबर के बाद ऐसा पहली बार हुआ कि नए मरीजों की संख्या ठीक होने वालों से ज्यादा रही। साथ ही एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में भी 547 की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

देश में अब तक 1.04 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 1 करोड़ मरीज ठीक हो चुके हैं। 1.50 लाख मरीजों की मौत हो चुकी है और 2.25 लाख का इलाज चल रहा है। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।

कोरोना अपडेट्स

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने गुरुवार को सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ मीटिंग की। इस दौरान उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, केरल और छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में अचानक बढ़ोतरी देखने को मिली है। यह हमारे लिए एक वॉर्निंग है कि हमें कोरोना से बचाव के तरीकों को नहीं भूलना है और कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी रखनी है।
  • उन्होंने कहा कि बीते दिनों 4 राज्यों में हुए वैक्सीन के ड्राई रन का रिव्यू किया गया। इसमें हमें लगातार अच्छे फीडबैक मिल रहे हैं। कल यानी शुक्रवार को 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा।
  • महाराष्ट्र में पिछले 3 दिनों में 11 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले आए हैं। यहां सोमवार को 4875, मंगलवार को 3160 और 4875 कोरोना के मामले रिकॉर्ड किए गए। वहीं, केरल में पिछले 3 दिनों से 5 हजार से ज्यादा मामले मिल रहे हैं।
  • देश में अगले हफ्ते से वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू होना है। इसके पहले 8 जनवरी को पूरे देश में एक साथ वैक्सीनेशन का ड्राई रन (रिहर्सल) होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश के हर जिले में ड्राई रन कराने का मकसद वैक्सीनेशन के दौरान आने वाली दिक्कतों की पहचान करना है।
  • केरल भाजपा अध्यक्ष के सुरेंद्र की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने संपर्क में आए लोगों से अपनी जांच कराने और आइसोलेट होने को कहा है।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से UK की फ्लाइट्स पर 31 जनवरी तक रोक लगाने की अपील की है।

5 राज्यों का हाल

1. दिल्ली
राज्य में बुधवार को 654 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 719 लोग रिकवर हुए और 16 की मौत हो गई। अब तक 6 लाख 28 हजार 352 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 6 लाख 13 हजार 246 लोग रिकवर हो चुके हैं, जबकि 10 हजार 625 मरीजों की मौत हो चुकी है। 4481 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

2. मध्यप्रदेश
राज्य में पिछले 24 घंटे में 730 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 633 लोग ठीक हुए और 8 की मौत हो गई। अब तक 2 लाख 46 हजार 48 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 2 लाख 33 हजार 862 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 3670 लोग जान गंवा चुके हैं। 8516 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

3. गुजरात
राज्य में बुधवार को 665 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 897 लोग ठीक हुए और 4 की मौत हो गई। अब तक 2 लाख 49 हजार 246 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 2 लाख 36 हजार 323 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 4329 मरीजों की मौत हो चुकी है। 8594 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

4. राजस्थान
राज्य में बुधवार को 436 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 564 लोग रिकवर हुए और 4 की मौत हो गई। अब तक 3 लाख 11 हजार 111 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 3 लाख 690 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 2723 मरीजों की मौत हो चुकी है। 7698 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

5. महाराष्ट्र
राज्य में बुधवार को 4,382 नए कोरोना मरीज मिले। 2570 लोग रिकवर हुए और 66 की मौत हो गई। अब तक 19 लाख 54 हजार 553 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 18 लाख 52 हजार 759 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 49 हजार 825 मरीजों की मौत हो चुकी है। 50 हजार 808 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन के देशभर में होने वाले ड्राई रन से पहले मुंबई में तैयारियों को अंतिम रूप देते स्वास्थ्यकर्मी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *