बाइडेन की जीत के आधिकारिक ऐलान से पहले ट्रम्प समर्थकों का हंगामा, गोलीबारी और हिंसा के बीच वॉशिंगटन में लॉकडाउन


दुनिया का सबसे पुराना लोकतंत्र संकट में है। वजह ये कि जिस वक्त प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन को राष्ट्रपति घोषित करने के लिए अमेरिकी संसद में ज्वाइंट सेशन चल रहा था, उसी वक्त हजारों की तादाद में डोनाल्ड ट्रम्प समर्थकों ने राजधानी वॉशिंगटन में हंगामा और हिंसा शुरू कर दी। इसके चलते वॉशिंगटन में लॉकडाउन लगा दिया गया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक हजारों ट्रम्प समर्थक कैपिटल बिल्डिंग के बाहर जमा हो गए। इस बीच कुछ समर्थक बिल्डिंग के भीतर भी दाखिल हो गए। अमेरिकी सरकार की एक अधिकारी ने कहा कि कैपिटल बिल्डिंग में एक महिला को गोली भी मारी गई है, जिसकी हालत गंभीर है। बिल्डिंग के भीतर फायरिंग की भी आवाजें सुनी गई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक कई लोग इस फायरिंग के दौरान घायल हुए हैं।

बाइडेन की ट्रंप से अपील

इस हिंसा के बीच प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन ने ट्रंप से अपील की कि वो नेशनल टेलीविजन पर आएं और संविधान की रक्षा करें। इस उत्पात को वो खत्म करें।

ट्रम्प ने की शांति बनाए रखने की अपील

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रम्प समर्थक चुनाव रद्द किए जाने की मांग कर रहे थे। इसी दौरान पुलिस ने जब बल प्रयोग किया तो उसकी प्रदर्शनकारियों के साथ झड़प हो गई। ट्रम्प ने प्रदर्शनकारियों से अपील की है कि हमारी पुलिस का समर्थन कीजिए और वो हमारे समर्थन में है। ये पुलिस और दूसरे अधिकारी वास्तव में हमारे देश के लिए हैं। आप लोग शांति बनाए रखें।

इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों की गिनती वाले दिन ट्रम्प की रैली

दरअसल, अमेरिका में इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों की गिनती वाले दिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प वॉशिंगटन में रैली की। इसके लिए हजारों ट्रम्प समर्थक जुटे हैं। ट्रम्प इस रैली में राष्ट्रपति चुनाव में धांधली का मुद्दा उठाया। लोकल एडमिनिस्ट्रेशन ने हिंसा की आशंका से शहर की सुरक्षा बढ़ा दी थी। अफसरों ने आसपास के लोगों को इस बारे में चेतावनी भी जारी की थी। यह रैली व्हाइट हाउस के ठीक एक पार्क में हुई और इसी के बाद हिंसा भड़क उठी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


जिस वक्त राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडेन की जीत का ऐलान करने के लिए अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र में घोषणा की जानी थी, उसी दौरान रैली कर रहे ट्रम्प समर्थक हिंसक हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *