केंद्र से बातचीत से पहले किसानों की चेतावनी- लोहड़ी पर कृषि कानूनों की कॉपी जलाएंगे


कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का आज 39वां दिन है। सोमवार को किसानों की सरकार के साथ 8वें दौर की मीटिंग होगी। इस बातचीत से पहले किसानों ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सरकार ने उनकी मांगें नहीं मानीं, तो आंदोलन और तेज करेंगे।

सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान नेता मनजीत सिंह राय ने कहा कि किसान 13 जनवरी को नए कृषि कानूनों की कॉपी जलाकर लोहड़ी मनाएंगे और 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन के अवसर पर किसान दिवस भी मनाएंगे।

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सोमवार को होने वाली बैठक में किसानों के बड़े मुद्दों का हल भी निकल सकता है। सरकार समर्थन मूल्य (MSP) और एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी (APMC) के मुद्दों पर लिखित में भरोसा दे सकती है। इसके साथ ही ऐसी व्यवस्था की जा सकती है कि प्राइवेट कंपनियां मंडियों में MSP से कम भाव पर फसलों की खरीद नहीं कर पाएं।

सरकार से मीटिंग फेल हुई तो आगे का रोडमैप तैयार
सोमवार को सरकार से होने वाली मीटिंग से पहले किसान दिल्ली की सीमाओं पर शांति से धरना दे रहे हैं। हालांकि, बातचीत सफल नहीं रहने की स्थिति में आगे का रोडमैप भी तैयार कर लिया है। किसान समन्वय समिति ने कहा है कि मांगें नहीं मानी गई तो दिल्ली के चारों ओर लगे मोर्चों से किसान 26 जनवरी को दिल्ली में घुसकर ट्रैक्टर-ट्रॉली और दूसरे वाहनों के साथ किसान गणतंत्र परेड निकालेंगे।

इससे पहले-

  • 6 से 20 जनवरी तक देश जागृति पखवाड़ा मनाया जाएगा। इसी दिन किसान KMP एक्सप्रेसवे पर मार्च निकालेंगे। शाहजहांपुर पर मोर्चा लगाए किसान भी दिल्ली की तरफ कूच करेंगे।
  • 13 जनवरी को लोहड़ी के दिन देशभर में किसान संकल्प दिवस मनाया जाएगा।
  • 18 जनवरी को महिला किसान दिवस मनाया जाएगा।
  • 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की याद में आजाद हिंद किसान दिवस मनाकर सभी राजधानियों में राजभवनों के बाहर डेरा डालेंगे।

सर्दी-बारिश में सड़कों पर हैं, उम्मीद है सरकार मांगें मानेगी
दिल्ली-NCR के कई इलाकों में दो दिन से बारिश हो रही है और कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इस बीच गाजीपुर बॉर्डर पर बैठे किसानों ने कहा कि खराब मौसम के बावजूद हम यहां अपने परिवारों से दूर बैठे हैं। उम्मीद है सोमवार की मीटिंग में सरकार हमारी मांगें मानेगी।

रविवार सुबह की फोटो गाजीपुर बॉर्डर की है।

किसानों के समर्थन में गहलोत-पायलट धरना देंगे
इस बीच विपक्षी दल भी किसानों के मुद्दे पर सरकार को घेरने में जुटे हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट समेत कांग्रेस के कई नेता आज जयपुर में प्रदर्शन करेंगे।

टिकरी में बठिंडा के युवक की हार्ट अटैक से मौत
बठिंडा के गांव चाऊ के 18 साल के जशनप्रीत की हार्ट अटैक से मौत हो गई। वे टिकरी बॉर्डर पर चल रहे धरने में शामिल थे। वहीं, गाजीपुर बॉर्डर पर UP के किसान कश्मीर सिंह (75) ने फंदा लगाकर जान दे दी। उन्होंने सुसाइड नोट में लिखा, ‘आखिर हम कब तक यहां सर्दी में बैठे रहेंगे। सरकार सुन नहीं रही है, इसलिए अपनी जान दे रहा हूं। ताकि कोई हल निकले।’

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Farmers Protest: Kisan Andolan Delhi Burari LIVE Update | Haryana Punjab Farmers Delhi Chalo March Latest News Today 3 January

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *