मेलबर्न के रेस्टोरेंट में खाना खाते दिखे, कोविड प्रोटोकाल तोड़ने के आरोप की जांच शुरू


ऑस्ट्रेलिया के साथ 7 जनवरी को शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया की परेशानी बढ़ सकती है। मेलबोर्न के एक इनडोर रेस्टोरेंट में खाना खाने का वीडियो सामने आने के बाद पांच खिलाड़ियों को आइसोलेट किया गया है। ये पांच खिलाड़ी हैं- रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, नवदीप सैनी और पृथ्वी शॉ। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने कहा है कि इन खिलाड़ियों के कोविड प्रोटोकॉल तोड़ने के आरोप की जांच भी की जा रही है।

BCCI ने पहले इस मामले में अपनी तरफ से किसी तरह की जांच करने से इनकार किया था। लेकिन, बाद में CA की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि पांचों खिलाड़ियों को आइसोलेट करने के बाद मामले की संयुक्त जांच की जा रही है। CA ने कहा, “BCCI और CA सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो के बाद अलर्ट हैं। वीडियो में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ और नवदीप सैनी न्यू इयर के मौके पर मेलबोर्न के इनडोर रेस्टोरेंट में खाना खाते दिखाई दे रहे हैं।”

इस घटना का तीसरे टेस्ट पर क्या असर पड़ेगा?
BCCI और CA की जांच में कोविड प्रोटोकॉल तोड़ना मिलने पर पांचों खिलाड़ियों के खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है। कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक, आइसोलेशन 14 दिन का होता है। अगर इन खिलाड़ियों को इतने वक्त पर आइसोलेशन में रखा जाता है, तो ये सभी तीसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। वहीं, इनके चौथे टेस्ट मैच में खेलने पर भी संदेह रहेगा। वहीं, किसी खिलाड़ी में संक्रमण मिलने पर उनके संपर्क में आए खिलाड़ियों के बारे में भी कोविड प्रोटोकॉल के तहत फैसला लिया जाएगा।

प्रोटोकॉल के तहत आइसोलेट किए गए खिलाड़ी
बायो सिक्योरिटी प्रोटोकॉल के मुताबिक, खिलाड़ियों को केवल आउटडोर सिटिंग में बैठकर खाना खाने की अनुमति है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे। CA ने कहा- BCCI और हमारी संयुक्त जांच में तय होगा कि खिलाड़ियों ने प्रोटोकॉल तोड़ा है या नहीं। भारतीय और ऑस्ट्रेलियन मेडिकल टीम की सलाह पर ही खिलाड़ियों को आइसोलेट किया गया है।

CA ने कहा- आइसोलेशन प्रोटोकॉल के मुताबिक, पांचों खिलाड़ियों को ट्रेनिंग और सफर के दौरान बाकी भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से अलग रखा जाएगा। हालांकि इन खिलाड़ियों को प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ट्रेनिंग करने की इजाजत रहेगी।

क्या है पूरा मामला?
शुक्रवार को नवलदीप सिंह नाम के क्रिकेट फैन ने मेलबर्न के एक रेस्टोरेंट में अपने फेवरिट इंडियन क्रिकेटर्स को देखा था। उसने उन्हें सिर्फ देखते रहने के लिए ही खाना ऑर्डर कर दिया। इसके बाद उसने खिलाड़ियों को बिना बताए उनका 118.69 ऑस्ट्रेलियन डॉलर (करीब 7000 रुपए) का बिल भी पे किया। नवलदीप सिंह ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ और नवदीप सैनी की फोटोज और वीडियो भी शेयर की थीं।

सिडनी हेराल्ड और द एज ने छापी रिपोर्ट
नवलदीप सिंह के पोस्ट किए वीडियो में रोहित, पंत, गिल, सैनी और शॉ मेलबर्न के सीक्रेट किचन और बार्बीक्यू में रेस्टोरेंट के अंदर बैठे दिखे थे। द एज और सिडनी हेराल्ड में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, रेस्टोरेंट और उसके स्टाफ ने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के सामने इंडियन प्लेयर्स के आने की पुष्टि की है।

नवलदीप ने माफी मांगी
इधर, खिलाड़ियों के वीडियो पर बवाल के बाद फैन नवलदीप ने माफी मांगी। उन्होंने कहा कि ऋषभ पंत ने उन्हें गले नहीं लगाया था। एक्साइटमेंट में उन्होंने यह बात बोल दी थी। नवलदीप ने यह भी कहा कि भारतीय टीम ने प्रोटोकॉल के दायरे में ही रहकर खाना खाया था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


BCCI says no breach of COVID-19 protocols, rubbishes Australian media reports

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *