राजस्थान, पंजाब और MP में शीतलहर चलेगी; हिमाचल में बर्फबारी में फंसे 73 ट्रैकर्स रेस्क्यू किए गए


मध्य पाकिस्तान में चक्रवातीय गतिविधियां होने के चलते उत्तर भारत के कई इलाकों में आने वाले एक-दो दिन शीतलहर के साथ कड़ाके की ठंड पड़ेगी। हिमाचल और कश्मीर में तीन दिन बर्फबारी के साथ हल्की बारिश होगी। यहां कई इलाकों में पारा लगातार शून्य से नीचे बना हुआ है। पहाड़ी इलाकों की बर्फीली हवाओं से दिल्ली, राजस्थान और पंजाब में शीतलहर चलेगी। मध्यप्रदेश में भी अगले तीन दिन ठंड बढ़ने के आसार हैं। बिहार में धूप खिलने से लोगों को सर्दी से राहत मिली है।

वहीं, हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में बर्फबारी की वजह से ट्रेकिंग कर रहे 73 लोग रास्ता भटक गए। सभी धौलाधार रेंज के बीच करेरी लेक की ओर जा रहे थे। सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन ने वहां टीम भेजी। सभी को रेस्क्यू कर लिया गया है। सभी पूरी तरह सुरक्षित हैं।

हिमाचल शीतलहर की चपेट में
हिमाचल पूरी तरह से शीतलहर की चपेट में आ गया है। यहां के सात बड़े शहरों का न्यूनतम तापमान फ्रीजिंग पॉइंट से नीचे चला गया है। रविवार देर शाम शिमला में हल्की बर्फबारी भी हुई। मौसम विभाग ने हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना समेत मंडी, कांगड़ा, सिरमौर और सोलन जिलों के मैदानी भागों में 29, 30 और 31 दिसंबर को धुंध के साथ शीतलहर चलने का यलो अलर्ट जारी किया है।

इस बार मैदानों में पहाड़ों से ज्यादा ठंड पड़ रही है। रविवार को सात शहरों का न्यूनतम तापमान माइनस में रिकॉर्ड किया गया। केलॉन्ग माइनस 11.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ठंडा शहर रहा। कल्पा में पारा माइनस 3.4, मंडी में माइनस 2, भुंतर में माइनस 1.6, सुंदरनगर में माइनस 1.2, सोलन में माइनस 0.5, मनाली में माइनस 0.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है।

रविवार देर शाम शिमला में हल्की बर्फबारी हुई। इससे पंजाब के सीमावर्ती राज्यों में ठंड और बढ़ेगी।

कश्मीर: घाटी में अगले तीन दिनों में हल्की बारिश और बर्फबारी
कश्मीर में रविवार को शीतलहर और तेज हो गई, जिससे घाटी में न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग में तापमान शून्य से 7.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि इससे पिछली रात तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा था। घाटी में गुलमर्ग सबसे ठंडा स्थान रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि घाटी में अगले तीन दिनों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

राजस्थान में 28, 29 और 31 को कोल्ड डे का ऑरेंज अलर्ट
राजस्थान के पहाड़ी इलाकों की बर्फीली हवाएं मैदानी इलाकों की ओर मुड़ने से राजस्थान में अगले तीन दिन सर्दी का सितम बढ़ेगा। शीतलहर चलने से पारा लुढ़केगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि 30 दिसंबर तक कई शहरों में दिन-रात के तापमान में करीब 3-5 डिग्री तक गिरावट आ सकती है। फिलहाल पारे में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। बीती रात करीब एक दर्जन शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। माउंट आबू दो डिग्री के साथ सबसे ठंडा रहा। मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर अगले तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

उत्तरी हवाओं के साथ पहली बार बांसवाड़ा आए ग्रे लेग गूज।

मध्यप्रदेश में आज से जोर पकड़ेगी ठंड
मध्यप्रदेश में 22 जगहों पर तापमान 4 से 10 डिग्री तक दर्ज किया गया। होशंगाबाद में सबसे ज्यादा 13.2 डिग्री तक पारा गया। इंदौर में 12.5 डिग्री सेल्सियस और भोपाल में 10.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। हालांकि, उमरिया अब भी सबसे सर्द है। यहां रात का पारा 4.2 डिग्री तक आ गया। मध्यप्रदेश में 28 से ठंड के जोर पकड़ने की उम्मीद की जा रही है। मध्य पाकिस्तान के ऊपर साइक्लोन बनने की संभावना है।

मध्यप्रदेश के विदिशा में सर्दी बढ़ने से बेतवा नदी में उठने लगी भाप।

पंजाब: अगले चार दिन कड़ाके की सर्दी के आसार
पंजाब में एक बार फिर शीतलहर चलने से कड़ाके की सर्दी पड़ने लगी है। बीते पांच दिनों में धूप से बढ़ा तापमान रविवार को हुई बारिश और शीतलहर के कारण नीचे आ गया। सूबे में अमृतसर सबसे ठंडा रहा। यहां का तापमान 9.6 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, अन्य जिलों में 18 डिग्री तक तापमान रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिन बर्फीली हवा और कोहरे के कारण तापमान में और गिरावट होगी।

पंजाब के पठानकोट में रविवार शाम हल्की बारिश होने से ठंड बढ़ गई।

बिहार: धूप खिलने से थोड़ी राहत, अभी मौसम में नहीं होगा कोई बदलाव
बिहार में धूप खिलने से लोगों को ठंड से राहत मिली है। पिछले 24 घंटे में मौसम में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है। पटना का तापमान शनिवार के बराबर रहा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले 48 घंटे में तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं दिख रही है। रविवार को गया सबसे ठंडा शहर रहा, जिसका तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना का अधिकतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस कम है।

दिल्ली: देर रात बूंदाबांदी, आज से शीत लहर
दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री और एयर क्वालिटी इंडेक्स 378 दर्ज किया गया। रविवार देर रात दिल्ली में कई स्थानों पर बूंदाबांदी हुई। वहीं, सबसे कम विजिबिलिटी 200 मीटर के करीब दर्ज की गई। मौसम विभाग का मानना है कि रविवार और सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से दिल्ली के तापमान में हल्की बढोतरी होगी। वहीं, 28 दिसंबर से शीतलहर चल सकती है। इस दौरान पारा 3 से 5 डिग्री पर पहुंच सकता है।

छत्तीसगढ़ में ओस की नमी जमी
प्रदेश के उत्तर के पहाड़ी इलाकों में सुबह ओस का जमना जारी है, इधर मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस साल राजधानी रायपुर समेत पूरे प्रदेश में फरवरी तक अच्छी ठंड पड़ेगी।

यह तस्वीर छत्तीसगढ़ के मैनपाट की है। यहां सर्दी बढ़ने से पत्तों पर ओस की बूंदें जम गईं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Rajasthan: Weather Forecast Report Today | Snowfall in Himachal Pradesh and Kashmir Today, Cold Wave Alert In Rajasthan, Punjab and Madhya Pradesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *