ED ने संजय राउत की पत्नी वर्षा को नोटिस भेजा, मनी लॉन्ड्रिंग केस में 29 दिसंबर को होगी पूछताछ


प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (PMC) बैंक घोटाला मामले में शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को नोटिस भेजा है। ED ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए उन्हें 29 दिसंबर को तलब किया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ED ने कुछ दिन पहले PMC घोटाले के एक आरोपी प्रवीण राउत को गिरफ्तार किया था। जांच में प्रवीण के अकाउंट के वर्षा के अकाउंट में हुए बड़े ट्रांजेक्शन का पता चला था। वर्षा को उसी लेन-देन के संबंध में पूछताछ के लिए बुलाया गया है। सूत्रों के मुताबिक, वर्षा राउत ने इस रकम को प्रॉपर्टी खरीदने लिया गया उधार बताया था।

राउत ने एफिडेविट में रकम का जिक्र किया: सूत्र
PMC घोटाले में गिरफ्तार प्रवीण को संजय राउत का करीबी माना जाता है। सूत्रों के मुताबिक, संजय राउत ने राज्यसभा चुनाव में दिए एफिडेविट में पत्नी वर्षा के अकाउंट में आए पैसे को लोन बताया था।

कार्रवाई राजनीति से प्रेरित: नवाब मलिक
राउत की पत्नी को ED का नोटिस देने को राकांपा (NCP) नेता नवाब मलिक ने राजनीति से प्रेरित बताया है। उन्होंने कहा- जब से BJP की सरकार केंद्र में आई है, तब से ED का खेल चल रहा है। विपक्ष के नेताओं को डराने के लिए नोटिस भेजे जाते हैं। राजनीतिक बदले की भावना से केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल हो रहा है। जांच के नाम पर आप किसी को बदनाम कर दें, मीडिया को बता दें कि हम नोटिस भेजने वाले हैं यह ठीक नहीं है।

निर्दोष हैं तो डरने की क्या जरूरत: किरीट सोमैया
इधर, BJP नेता किरीट सोमैया ने नवाब मलिक के बयान पर कहा कि PMC बैंक घोटाले में 10 लाख लोगों के पैसे अटके हैं। कई गिरफ्तारियां भी हुई हैं। BJP के एक विधायक के बेटे को भी गिरफ्तार किया गया था। अगर आप निर्दोष हैं तो फिर डरने की क्या जरूरत है?

क्या है पीएमसी बैंक घोटाला?
पिछले साल PMC बैंक में घोटाले की बात सामने आई थी। बैंक ने नियमों को ताक पर रखकर एचडीआईएल (HDIL) को भारी-भरकम कर्ज दिया था। इसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक के मैनेजमेंट को हटाकर अपना एडमिनिस्ट्रेटर नियुक्त किया था। घोटाला सामने आने के बाद बैंक के हजारों ग्राहक अपना पैसा वापस होने का इंतजार कर रहे हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


फोटो में शिवसेना नेता संजय राउत और उनकी पत्नी वर्षा राउत। ED को वर्षा के अकाउंट में हुए ट्रांजेक्शन्स के मामले में पूछताछ करनी है। – फाइल फोटो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *