जम्मू के कटरा में बर्फबारी, हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों की भीड़; दिल्ली में नए साल की शुरुआत शीतलहर से होगी


देश भर में सर्दी ने फिर असर दिखाना शुरू कर दिया है। रविवार को जम्मू के कटरा में बर्फबारी हुई। उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस होने की वजह से मौसम विभाग हिमाचल प्रदेश में किन्नौर, लाहौल-स्पीति और चंबा में बर्फबारी का अनुमान जता चुका है। इस बीच, हिमाचल में पर्यटक भी बढ़ रहे हैं। सड़कों पर जाम के हालात नजर आने लगे हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, 30 दिसंबर से दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ सकती है। 3 जनवरी तक शीतलहर चलने की भी संभावना है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। रविवार को यह छह डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए, मौसम विभाग के सीनियर साइंटिस्ट डॉ. आरके जेनामनी ने कहा- मौसम में बदलाव वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से है।

हिमाचल प्रदेश के मंडी में नेशनल हाईवे-3 पर पर्यटकों की गाड़ियों के कारण ट्रैफिक जाम लग गया।

यूपी में शीतलहर, सोनभद्र सबसे ठंडा रहा

उत्तर प्रदेश में रविवार को अलग-अलग शहरों में शीतलहर जैसे हालात बने रहे। कुछ शहरों में घना कोहरा छाया। सोनभद्र जिले के चुर्क में सबसे कम 2.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

पंजाब में इन दिनों काफी ठंड पड़ रही है। रविवार को जालंधर में कोहरा भी छाया रहा।

जम्मू-कश्मीर में यलो अलर्ट

जम्मू-कश्मीर में डिस्ट्रिक्ट मैनेजमेंट डिपार्टमेंट ने पुंछ, रामबन, डोडा, अनंतनाग, कुलगाम, बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपोरा, गांदरबल और करगिल जिले के ऊपरी इलाके हल्के बर्फीले तूफान का यलो अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान में 3 से 5 डिग्री तक गिर सकता है तापमान

ठंड ने प्रदेश में फिर असर दिखाना शुरू कर दिया है। एक से दो डिग्री तक पारा गिरने के बाद शनिवार रात राजस्थान के छह शहरों का तापमान पांच डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। बादल छा जाने से दिन का तापमान भी 18 से 20 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। जयपुर में पारा 8.4 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने रात के तापमान में 3 से 5 डिग्री तक गिरावट की संभावना जताई है।

राजस्थान के श्रीगंगानगर में सुबह 8.30 बजे तक घना कोहरा छाया रहा।

हरियाणा में बारिश के आसार, सर्दी भी बढ़ेगी

पंचकूला, यमुनानगर, अम्बाला, कुरुक्षेत्र, करनाल और इन जिलों के आसपास रविवार से सोमवार के बीच बौछारें पड़ने का अनुमान है। इससे पारे में और गिरावट आएगी। इन जिलों के कुछ हिस्सों में शुक्रवार से ही बादल छाए हुए।

हरियाणा के जींद में कोहरा छाने के कारण विजिबिलिटी काफी कम हो गई।

बिहार में गया सबसे ज्यादा ठंडा रहा

पटना सहित पूरे बिहार में तापमान 10 डिग्री से नीचे आ गया है। यहां फिलहाल ठंड से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों पर देखा जा रहा है। शनिवार को पटना का मिनिमम टेम्परेचर 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.2 डिग्री कम है।

पटना में हर सुबह धुंध छा रही है। यहां पारा सामान्य से नीचे चल रहा है। सर्दी ज्यादा होने के कारण यहां सड़कों पर भीड़ सामान्य दिनों से कम नजर आ रही है।

झारखंड में नहीं दिखेगा ठंड का ज्यादा असर

रांची सहित झारखंड के ज्यादातर जिलों में 1 जनवरी तक न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 से 26 डिग्री के बीच रह सकता है। शनिवार को राजधानी रांची का अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9.7 दर्ज किया गया। यहां शुक्रवार से शनिवार के बीच अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

पंजाब साल के आखिर में कोहरे से घिरा

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब में सोमवार तक बारिश हो सकती है। यहां ज्यादातर जिलों में घना कोहरा छा रहा है। यहां नए साल की शुरुआत तक यही हालात रहने के आसार हैं। पठानकोट, गुरदासपुर और रोपड़ में हल्की बारिश की संभावना है। राज्य में शनिवार को आदमपुर सबसे सर्द रहा। यहां न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पठानकोट में पारा 3.5, हलवारा में 3.7 और बठिंडा में 3.8 डिग्री पर रहा।

पंजाब के संगरूर में सुबह 8:15 बजे छाया कोहरा। यहां राज्य में शनिवार को आदमपुर सबसे सर्द रहा। यहां न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिमाचल के केलांग में -11 डिग्री तापमान

हिमाचल में शनिवार को लाहौल स्पीति में ताजा बर्फबारी हुई। इससे पर्यटकों का हुजूम उमड़ पड़ा, जिससे अटल टनल के एक हिस्से में जाम लग गया। हिमाचल में बर्फबारी और बारिश हो सकती है। राज्य में -11.10 के साथ केलांग सबसे ठंडा रहा।

अरुणाचल में हवाओं की रफ्तार 90 kmph

अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों में तापमान माइनस 10 डिग्री से नीचे चला गया है। यहां 80 से लेकर 90 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी भी हो रही है।

पूर्वी लद्दाख में LAC पर तनाव के बीच ITBP के जवान स्नो-सूट पहनकर जीरो लाइन तक पेट्रोलिंग कर रहे हैं।

15 हजार फीट की ऊंचाई पर याक से पहुंचा रहे सामान

LAC पर हमारे जवान ऐसी जगह तैनात हैं, जहां बर्फबारी के बीच सड़कों के जरिए पहुंचना संभव नहीं हैं। इसलिए 15 हजार 500 फीट की ऊंचाई पर याक और खच्चर से जरूरी सामान पहुंचाया जा रहा है।

LAC पर तैनात जवानों के लिए खच्चर पर सामान ले जाते पोर्टर।

चंडीगढ़ में हो सकती है बूंदाबांदी, गिरेगा तापमान

चंडीगढ़ में रविवार दोपहर के बाद बादल छा सकते हैं और हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। सोमवार को भी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार इसके बाद तापमान गिरेगा और ठंड भी बढ़ेगी। कोहरा भी छा सकता है। चंडीगढ़ में शनिवार को न्यूनतम तापमान चार डिग्री रहा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


राजस्थान के माउंट आबू में तेज सर्दी पड़ रही है। यहां रविवार सुबह कोहरा भी छाया रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *