ममता के किले में शाह की सेंध, कांग्रेस में राहुल की ताजपोशी पर जोर और टीम इंडिया का लोएस्ट स्कोर


नमस्कार!
किसान आंदोलन को लेकर ब्रिटेन के सिखों ने प्रधानमंत्री मोदी की मां को चिट्ठी लिखी है। फारूक अब्दुल्ला की प्रॉपर्टी ED ने अटैच कर ली है। सर्दी का सितम पहाड़ों से लेकर मैदानों तक जारी है। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • बंगाल दौरे पर पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह रविवार को कोलकाता में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। वे बोलपुर में रोड शो भी करेंगे।
  • सिंघु बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसान अपने मारे गए साथियों को श्रद्धांजलि देंगे। किसानों ने उन्हें शहीद करार दिया है।
  • कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी लगातार दूसरे दिन पार्टी से असंतुष्ट नेताओं के साथ मीटिंग करेंगी

देश-विदेश
ममता के किले में शाह की सेंध

दो दिन के बंगाल दौरे पर गए अमित शाह शनिवार को मिदनापुर पहुंचे। यहां उनकी रैली के दौरान TMC छोड़ चुके और ममता के खास रहे पूर्व मंत्री शुभेंदु अधिकारी ने भाजपा का दामन थाम लिया। उनके साथ सांसद सुनील मंडल, पूर्व सांसद दशरथ तिर्की और 10 MLA ने भी भाजपा जॉइन की। इनमें 5 विधायक तृणमूल हैं। शाह ने कहा कि चुनाव आते-आते दीदी (ममता बनर्जी) अकेली रह जाएंगी। शाह ने बंगाल के लोगों से कहा- आपने तीन दशक कांग्रेस को मौका दिया। कम्युनिस्टों को 27 साल दिए। ममता को 10 साल दिए। हमें एक मौका दीजिए, हम बंगाल को सोनार बांग्ला बना देंगे।

फारुख अब्दुल्ला पर ED का शिकंजा
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला (83) पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शिकंजा कसा है। अब्दुल्ला की 11.86 करोड़ की संपत्तियां ED ने शनिवार को अटैच कर दीं। जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (JKCA) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस के सिलसिले में यह कार्रवाई की गई। जम्मू और श्रीनगर में अब्दुल्ला की 2 रिहायशी, एक कमर्शियल प्रॉपर्टी और 3 प्लॉट अटैच किए गए हैं। इनकी बुक वैल्यू 11.86 करोड़ दिखाई गई है, लेकिन इनकी मार्केट वैल्यू 60-70 करोड़ है।

सोनिया की नाराज नेताओं से 5 घंटे चर्चा
सोनिया गांधी ने शनिवार को कांग्रेस के नाराज नेताओं के साथ करीब 5 घंटे चर्चा की। इस दौरान राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी मौजूद रहे। मीटिंग में पार्टी नेताओं की शिकायतें, आने वाले चुनावों की रणनीति और नए पार्टी अध्यक्ष पर चर्चा हुई। इसमें आम राय बनी कि जल्द ही एक चिंतन शिविर रखा जाएगा। इसमें पार्टी नेता आगे की रणनीति के बारे में चर्चा करेंगे। मीटिंग के दौरान राहुल गांधी ने नाराज नेताओं को मनाने की पूरी कोशिश की। मीटिंग के बाद पवन बंसल ने कहा कि पार्टी को राहुल गांधी की लीडरशिप की जरूरत है।

अयोध्या में मस्जिद की डिजाइन लॉन्च
अयोध्या के धन्नीपुर में बनने वाली मस्जिद की डिजाइन शनिवार को लॉन्च हुई। इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने वर्चुअल मीटिंग में डिजाइन की लॉन्चिंग की। खास बात यह है कि मस्जिद में गुम्बद नहीं होगा। वहीं, इसका नाम किसी बादशाह के नाम पर नहीं रखा जाएगा। कैंपस में म्यूजियम, लाइब्रेरी और एक कम्युनिटी किचन भी बनेगा। 200 से 300 बेड का एक हॉस्पिटल भी यहां रहेगा। निर्माण की शुरुआत 26 जनवरी या 15 अगस्त से होगी।

मोदी की मां को ब्रिटेन के सिखों की चिट्ठी
ब्रिटेन की एक सिख एसोसिएशन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा को खत लिखा है। ब्रिटिश एजुकेशनल एंड कल्चरल एसोसिएशन ऑफ सिख (BECAS) ने 14 दिसंबर को लिखे खत में कहा कि किसान आंदोलन को लेकर कुछ लोग पंजाब की माताओं को बदनाम कर रहे हैं। आपको अपने बेटे से इस बारे में बात करनी चाहिए। भास्कर ने BECAS के अध्यक्ष त्रिलोचन सिंह दुग्गल से बात की, तो उन्होंने कहा- कुछ महिलाएं पंजाब की मांओं के बारे में गलत प्रचार कर रही हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनोट भी इनके बारे में गलत शब्दों का इस्तेमाल करती हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए।

एक्सप्लेनर
भारत करेंसी मैनिपुलेशन मॉनिटरिंग लिस्ट में

अमेरिका ने भारत, ताइवान और थाईलैंड को करेंसी मैनिपुलेटर देशों की मॉनिटरिंग लिस्ट में डाल दिया है। इस लिस्ट में चीन, जर्मनी, इटली समेत 6 और देश शामिल हैं। भारत को डेढ़ साल बाद एक बार फिर इस लिस्ट में डाला गया है। करेंसी मैनिपुलेटर का मतलब क्या होता है? अमेरिका किन देशों को इस लिस्ट में डालता है? इस लिस्ट में डाले जाने से फर्क क्या पड़ता है? भारत को दोबारा इस लिस्ट में क्यों डाला गया? इन सवालों के जवाब जानिए।
पढ़ें पूरी खबर…

पॉजिटिव खबर
तंदूरी चाय से 15 हजार रु महीने की कमाई

राजकोट की रहने वाली रुखसाना हुसैन को लोग चायवाली के नाम से पहचानते हैं। 12वीं क्लास तक पढ़ीं रुखसाना द चायवाली के नाम से टी स्टॉल चलाती हैं। इससे पहले वे रजिस्ट्रार ऑफिस में कंप्यूटर ऑपरेटर थीं। दो साल पहले उन्होंने नौकरी छोड़कर टी स्टॉल लगाना शुरू किया। आज रुखसाना तंदूरी चाय बनाने में एक्सपर्ट हैं और अब वो रोजाना 1 हजार रुपए की चाय बेच लेती हैं। उनकी महीने की कमाई 15 हजार रु. है, जबकि नौकरी करते हुए महीने के महज चार हजार रु. ही मिलते थे।
पढ़ें पूरी खबर…

टेस्ट में टीम इंडिया का लोएस्ट स्कोर
ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में खेले गए डे-नाइट टेस्ट में भारत को 8 विकेट से हरा दिया। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 9 विकेट पर 36 रन बनाए। ये भारत के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे छोटा स्कोर रहा। इससे पहले भारतीय टीम का टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम स्कोर 42 रन का था, जो इंग्लैंड के खिलाफ लॉ‌र्ड्स में 1974 में बना था। इधर, 4 साल पहले यानी 2016 में 19 दिसंबर को ही भारत ने अपने टेस्ट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था। इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले गए टेस्ट में टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 759 रन बनाए थे। दोनों बार विराट कोहली ही टीम के कप्तान थे।

कोरोना पॉजिटिव-निगेटिव का झमेला
नासिक के मनमाड़ में कोरोना पॉजिटिव और निगेटिव होने के चक्कर में एक महिला का शव दो बार दफनाया गया। मनमाड़ की मंजूलता वसंत क्षीरसागर (76) का 21 सितंबर को निधन हुआ था। शव का RT-PCR टेस्ट कराया गया। लेकिन, प्रशासन ने रिपोर्ट आने से पहले ही शव मालेगांव के कब्रिस्तान में दफना दिया। 22 सितंबर को रिपोर्ट निगेटिव आई, तो बेटे सुहास ने शव को कब्र से निकालने की गुहार लगाई। 64 दिन बाद यानी 23 नवंबर को आखिरकार सरकार ने शव निकालने की इजाजत दी। इसके बाद सुहास ने मंजूलता को उनकी अंतिम इच्छा के मुताबिक, पति के ठीक बगल में पूरे रस्मो-रिवाज के साथ दफनाया।

ठंड से कांपा उत्तर भारत
शिमला और कश्मीर में बर्फबारी के बाद अब दिल्ली में भी कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। दिल्ली के जाफरपुर में पारा शिमला के बराबर पहुंच गया है। यहां तापमान सामान्य से 6 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया। वहीं पंजाब के अमृतसर में ठंड ने दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां पारा 0.4 डिग्री पर पहुंच गया है। जालंधर में तापमान 1.6 डिग्री रहा। बर्फीली हवाओं ने बिहार की राजधानी पटना में भी कोल्ड डे जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। यहां एक दिन में पारा 4 डिग्री तक गिर गया। राजस्थान के सभी 33 जिलों में पारा 7 से नीचे पहुंच गया। वहीं, एमपी में राजधानी भोपाल समेत सभी शहरों में सर्दी बढ़ गई है।

सुर्खियों में और क्या है…

  • ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड टेस्ट में भारत को 8 विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया की अपने दूसरे और विदेश में पहले पिंक बॉल टेस्ट में यह पहली हार है।
  • अमेरिका के प्रेसिडेंट जो बाइडेन अपनी पत्नी के साथ कोरोना वैक्सीन लगवाएंगे। सोमवार को उन्हें वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


MORNING NEWS BRIEF | NEWS AND UPDATES | Amit Shah in West Bengal | Team India Lost Pink Ball Test | Rahul Gandhi | Farmers Protest | TODAY NEWS AND UPDATES | LATEST NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *