भारत का दूसरा विकेट गिरा, पृथ्वी के बाद मयंक भी पवेलियन लौटे; कमिंस-स्टार्क को 1-1 विकेट


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का पहला मैच एडिलेड ओवल में खेला जा रहा है। इस डे-नाइट टेस्ट में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। फिलहाल, चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर हैं। ओपनर पृथ्वी शॉ मैच की दूसरी बॉल पर ही बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। मिचेल स्टार्क ने क्लीन बोल्ड किया। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

कोहली का रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान कोहली के लिए टेस्ट में अब तक टॉस जीतना लकी रहा है। कोहली ने 2015 के बाद से अब तक जितनी बार भी टेस्ट में टॉस जीता है, तब भारत मैच हारा नहीं है। कोहली ने 2015 में टेस्ट टीम की कप्तानी संभाली थी। तब से अब तक 25 मैच (मौजूदा एडिलेड टेस्ट को छोड़कर) में टॉस जीता है। इस दौरान उन्होंने 21 टेस्ट जीते और 4 ड्रॉ खेले।

स्टेडियम में 50% फैंस को एंट्री
भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीम के फैंस मैच देखने पहुंचे हैं। डे-नाइट टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने 50% फैंस को मैच देखने की मंजूरी दी है। एडिलेड स्टेडियम की कैपेसिटी 54 हजार दर्शक की है।

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन
भारतीय टीम में चार स्पेशलिस्ट बॉलर हैं। शमी, बुमराह और उमेश पेस डिपार्टमेंट संभालेंगे। रविचंद्रन अश्विन अंतिम 11 में अकेले स्पिनर हैं। हालांकि, उनका साथ हनुमा विहारी दे सकते हैं। मिडिल ऑर्डर में चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे हैं।

कैमरून ग्रीन का यह डेब्यू टेस्ट है। तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने उन्हें टीम की कैप सौंपी।

ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन का यह डेब्यू मैच है। टीम के लिए जो बर्न्स और मैथ्यू वेड ओपनिंग करेंगे। वहीं, मार्नस लाबुशाने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते दिखेंगे। स्पिनर के तौर पर नाथन लियोन को शामिल किया गया।

दोनों टीमें:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शाॅ, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, टिम पैन (विकेटकीपर और कप्तान), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड।

ऑस्ट्रेलिया अब तक डे-नाइट टेस्ट नहीं हारी

ऑस्ट्रेलिया ने 7 पिंक बॉल टेस्ट खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है। इससे उलट भारत के पास सिर्फ 1 डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने का अनुभव है, जो उसने पिछले साल कोलकाता के ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। भारत का यह विदेशी जमीन पर पहला डे-नाइट टेस्ट भी होगा।

रिकॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 98 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इसमें भारत ने 28 और ऑस्ट्रेलिया ने 42 मैच जीते हैं। जबकि 27 मैच ड्रॉ और 1 बेनतीजा रहा। वहीं ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच 48 मैच खेले गए। इसमें से भारत ने सिर्फ 7 और ऑस्ट्रेलिया ने 29 मैचों में जीत हासिल की। 12 मैच ड्रॉ रहे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


भारतीय ओपनर पृथ्वी शॉ मैच की दूसरी बॉल पर ही बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। मिचेल स्टार्क ने क्लीन बोल्ड किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *