पहली बार इंग्लिश के साथ हिंदी समेत 13 भाषाओं में होगी परीक्षा, निगेटिव मार्किंग भी हटाई गई


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को जेईई मेंस (JEE MAINS) परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान किया। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 23 से 26 फरवरी के बीच यह परीक्षा आयोजित कराएगी। पहली बार JEE MAINS की परीक्षा अंग्रेजी के साथ हिंदी समेत 13 भारतीय भाषाओं में भी होगी। इनमें असमिया, उड़िया, तेलुगु, तमिल और उर्दू शामिल हैं।

परीक्षा में अटेम्प्ट्स को लेकर भी बड़ा बदलाव किया गया है। अब JEE MAINS साल में चार बार आयोजित की जाएगी। पहली परीक्षा फरवरी (23 से 26 के बीच), दूसरी मार्च, तीसरी अप्रैल और चौथी मई में होगी। वहीं, ऑब्जेक्टिव सवालों से इस बार नेगेटिव मार्किंग हटा ली गई है।

स्टूडेंट्स से लिए गए थे सुझा‌व

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने JEE MAINS परीक्षा में बदलावों को लेकर स्टूडेंट्स से सुझाव मंगाए थे। इन सुझावों के आधार पर ही परीक्षा के पैटर्न में ये बदलाव किए गए हैं।

उत्तरप्रदेश पहली बार होगा शामिल

परीक्षा की तारीखें घोषित करते हुए शिक्षा मंत्री ने बताया कि उत्तरप्रदेश ऐसा राज्य है जो पहली बार JEE MAINS परीक्षा में शामिल होने जा रहा है। अलग-अलग राज्यों के बोर्ड का शेड्यूल अलग होने के चलते कई बार कैंडिडेट परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते थे। इस परेशानी को देखते हुए इस बार साल में चार बार परीक्षा कराने का फैसला लिया गया है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


अब JEE MAINS साल में चार बार आयोजित की जाएगी। पहली परीक्षा फरवरी, दूसरी मार्च, तीसरी अप्रैल और चौथी मई में होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *