हरियाणा के 4 जिलों में शिमला से ज्यादा सर्दी, राजस्थान के माउंट आबू में पारा माइनस में


पूरा उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) के कारण एक हफ्ते में दो बार पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हुई, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ठंड बढ़ गई है। पहाड़ों पर बादल छंटने से तापमान 3 से 4 डिग्री तक गिर गया है। वहां से आने वाली सर्द हवाओं ने मैदानी राज्यों पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ठंडा बढ़ा दी है।

दिसंबर के पहले पखवाड़े में पंजाब और हरियाणा में अधिकतम तापमान 20 डिग्री के आसपास रहता है, लेकिन इस बार यह 15 से 16 डिग्री के बीच है। कहीं-कहीं यह सामान्य से 7-8 डिग्री तक कम है।

पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी हो रही है। सफेद चादर से ढकी हिमाचल के केलॉन्ग की पहाड़ियां।

राजस्थान: 10 शहरों में तापमान 10 डिग्री से नीचे
राजस्थान के 10 शहरों में तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया है। माउंट आबू में रात का पारा 4 डिग्री गिरकर इस सीजन में पहली बार माइनस में पहुंच गया। यहां रात का पारा माइनस 0.4 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले साल यहां 13 दिन बाद यानी 27 दिसंबर को पारा माइनस में पहुंचा था। पिलानी में पारा 6.4, चूरू में 7.7, गंगानगर में 8.9 डिग्री दर्ज किया गया।

हिल स्टेशन माउंट आबू में माइनस में पहुंचे तापमान के कारण ओरिया और अचलगढ़ क्षेत्र में सुबह खेत और बगीचों की घास पर ओस की बूंदें बर्फ बन गईं।

हरियाणा: शिमला से भी ठंडे रहे कुरुक्षेत्र, पानीपत, करनाल और अम्बाला
हरियाणा में कई इलाकों में सुबह से धुंध छाई रही। कुरुक्षेत्र, पानीपत, करनाल, अम्बाला में दिन का तापमान हिमाचल के शिमला से भी कम रहा। शिमला में अधिकतम तापमान 14.9 डिग्री रहा, लेकिन कुरुक्षेत्र में यह 14, पानीपत में 14.2, करनाल में 14.6 और अम्बाला में 14.7 डिग्री पर आ गया है।

फोटो हरियाणा के पानीपत की है। ठंड ने बुजुर्गों को परेशानी बढ़ा दी है।

छत्तीसगढ़: बौछारों ने ठंड बढ़ाई
महाराष्ट्र में बने चक्रवात का असर छत्तीसगढ़ तक नजर आ रहा है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में हल्की फुहारें पड़ने के बाद ठंड बढ़ गई है। यहां दिनभर बादल छाए रहने के बावजूद अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री रहा। यह सामान्य से दो डिग्री ज्यादा रहा। रात का तापमान सामान्य से 4 ज्यादा 19 डिग्री रहा।

मध्यप्रदेश: चार दिनों से बारिश, 3 घंटे में 4 MM बरसा

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में लगातर चार दिन से बारिश का दौर जारी है। भोपाल से लगे बैरागढ़ में सोमवार को बादलों के चलते 3 घंटे में 4 MM बारिश दर्ज की गई। सुबह 11:30 बजे तक विजिबिलिटी 800 मीटर थी। शाम तक विजिबिलिटी घटकर 600 मीटर रह गई थी। दिन और रात के तापमान में सिर्फ 1.7 डिग्री सेल्सियस का अंतर रहा।

भोपाल में बड़े तालाब पर सुबह के समय छाया कोहरा।

बिहार: बर्फीली हवाएं गलन बढ़ाएंगी
पटना समेत बिहार के सभी जिलों में घना कोहरा है। कल यानी 16 दिसंबर को पटना, गया समेत राज्य के 21 स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान विजिबिलिटी 100 से 400 मीटर होने की उम्मीद है। उत्तर भारत से आने वाली बर्फीली हवाओं की वजह से प्रदेश में गलन वाली ठंड पड़ने के आसार हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Weather Today, Cold-Wave Latest News Update; Winter Sweep Rajasthan Haryana Madhya Pradesh Chhattisgarh Bihar Delhi NCR

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *