MP और राजस्थान में 2 दिन बारिश के आसार; पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते अगले हफ्ते ठंड बढ़ेगी


मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान और मध्यप्रदेश में शुक्रवार और शनिवार को बारिश के आसार हैं। भोपाल में आज सुबह हल्की बूंदें गिरीं, यह सिलसिला कल तक जारी रह सकता है। राजस्थान में 15 दिसंबर के बाद पारा 4 डिग्री तक गिरेगा। बिहार में 15-16 दिसंबर को बारिश के आसार हैं। इससे ठंड बढ़ेगी। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बिहार में कोहरे से फिलहाल राहत नहीं मिलेगी। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जारी है, इसके असर से अगले हफ्ते मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ेगी।

एक्सरसाइज नहीं रुकेगी: फोटो कश्मीर के लेह की है। जमीन पर बर्फ की चादर बिछी हुई है, लेकिन लोग रूटीन के काम जारी रखे हुए हैं।

राजस्थान में अभी ठंड कम
दिसंबर के 10 दिन गुजर गए, लेकिन दिन-रात का तापमान कम नहीं हो रहा। ऐसे में ज्यादा ठंड नहीं पड़ रही। इससे पहले मौसम वैज्ञानिकों ने दावा किया था कि ला-नीना के असर से इस बार जोरदार सर्दी पड़ेगी। अब एंटी साइक्लोन सिस्टम उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं को आगे बढ़ने से रोक रहा है। ऐसे में पश्चिमी विक्षोभ पूरी तरह सक्रिय नहीं हो पा रहे।

पंजाब में 2 दिन बारिश के आसार, फिर शीतलहर
पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते कई जिलों में शुक्रवार और शनिवार को बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, होशियारपुर और नवांशहर में बारिश हो सकती है। 13 और 14 दिसंबर को घनी धुंध और शीतलहर की शुरूआत हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब में मिनिमम टेंपरेचर औसत से 5 डिग्री तक ऊपर चल रहा है।

फोटो हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति की है। यहां के रशेल गांव में भारी बर्फबारी हुई है।

हरियाणा में भी हल्की बारिश के आसार
आज और कल प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद पहाड़ों से ठंडक मैदानों की ओर तेजी से बढ़ेगी। 13 और 14 दिसंबर को कई इलाकों में गहरी से गहरी धुंध छा सकती है। जबकि 17 दिसंबर के बाद कड़ाके की सर्दी शुरू हो सकती है।

फोटो लद्दाख की है। रास्तों में बर्फ जमी है। हादसे नहीं हों, इसलिए लोग सड़कों पर रेत डाल रहे हैं।

बिहार में 15-16 को बारिश के आसार, ठंड बढ़ेगी
बिहार में अभी कोहरे से राहत नहीं मिलेगी। सुबह 10 बजे तक ज्यादातर जिलों में घना कोहरा छाएगा। 15-16 दिसंबर को हल्की बारिश के आसार हैं। इसके बाद ही आसमान साफ होगा और रात के तापमान में कमी आएगी। इसके बाद ठंड बढ़ेगी।

आज सुबह 9 बजे की फोटो पटना की है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


फोटो हिमाचल के लाहौल स्पीति स्थिति केलॉन्ग की है। यहां इतनी बर्फबारी हुई है कि लोगों के घुटने तक बर्फ में धंस रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *