हिमाचल में 13 दिसंबर तक बर्फबारी का दौर चलेगा, लेह में नदी जमी; पंजाब में धुंध बढ़ेगी


हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रे और लाहौल स्पीति की ऊंची चोटियों पर मंगलवार को बर्फबारी हुई। इससे प्रदेश में ज्यादातर इलाकों का तापमान दस डिग्री से नीचे चला गया। मौसम विभाग का कहना है कि 13 दिसंबर तक मध्यम से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। उधर, जम्मू-कश्मीर में आज भी बर्फबारी का अनुमान है।

फोटो लाहौल स्पीति की है।

लेह में तापमान माइनस 4.4 डिग्री, नदी जमी
लेह में मंगलवार को तापमान माइनस (-) 4.4 डिग्री तक गिर गया। कारगिल में माइन 0.2 डिग्री और द्रास में माइनस 3.1 डिग्री दर्ज किया गया। लेह में सिंधु की सहायक नदी फुटकल जमने लगी है।

पंजाब में अगले कुछ दिनों में धुंध बढ़ेगी
अच्छी धूप निकलने की वजह से दोपहर में तापमान सामान्य से ज्यादा है, रात का टेंपरेचर भी बढ़ा है। मंगलवार को बठिंडा में दिन का तापमान 26.2 डिग्री रहा, यह सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है। पटियाला में रात का पारा 12.5 डिग्री रहा। यह सामान्य से 4.1 डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग के मुताबिक आज तापमान गिरेगा और आने वाले दिनों में धुंध बढ़ेगी।

बिहार में रात का तापमान गिरने का अनुमान
पटना में मंगलवार को दिन का तापमान 23.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, यह सोमवार के मुकाबले 3.2 डिग्री ज्यादा था। लेकिन, हवा के बदले रूख से अब ठंड में इजाफा होगा। दिन के तापमान में खास बदलाव नहीं होगा, लेकिन रात का टेंपरेचर गिरेगा। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे से पटना में दक्षिण-पूर्वी हवा चल रही थी, जो बदलकर उत्तरी-पश्चिमी हो गई है। इसके असर से रात के तापमान में गिरावट आएगी।

तीन तूफानों की वजह से छत्तीसगढ़ में ठंड कम
छत्तीसगढ़ में दिसंबर में भी ठंड कुछ कम है। रात का तापमान गिरने के बजाय बढ़ रहा है। मौसम विज्ञानी इसे हाल ही में आए 3 तूफानों का असर मान रहे हैं। रायपुर में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास है। नवंबर के पहले हफ्ते में तापमान 15 डिग्री था, इससे अनुमान लगाया जा रहा था कि अच्छी ठंड पड़ेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर पिछले 15 दिनों से दिन का तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री तक ज्यादा रहा। मंगलवार को रायपुर में दिन का तापमान 32.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है। बाकी जिलों में भी दिन का तापमान नॉर्मल से 6 डिग्री तक ज्यादा रिकॉर्ड किया गया।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


लेह में मंगलवार को तापमान माइनस 4.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। फुटकल नदी का पानी जम गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *