मैक्सवेल को 3 जीवनदान देना भारी पड़ा; टीम इंडिया ने लगातार 5वीं टी-20 सीरीज जीती


ऑस्ट्रेलिया ने 3 टी-20 की सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारतीय टीम को 12 रन से हरा दिया। यह मैच भले ही टीम इंडिया ने गंवा दिया है, लेकिन सीरीज पर उसने 2-1 के कब्जा कर लिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने लगातार 5वीं टी-20 सीरीज जीत ली। भारत 6 सीरीज से हारा नहीं है। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाज करते हुए 187 रन का टारगेट दिया था। इसके जवाब में भारतीय टीम ने 7 विकेट गंवाकर 174 रन ही बना सकी। मैच में मैच में ग्लेन मैक्सवेल को 3 जीवनदान मिले, जिसका उन्होंने फायदा उठाया और 54 रन की पारी खेली।

कोहली की टी-20 करियर में 25वीं फिफ्टी
भारतीय टीम के लिए कप्तान विराट कोहली ने 61 बॉल पर सबसे ज्यादा 85 रन की पारी खेली। यह उनके टी-20 करियर की 25वीं फिफ्टी रही। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्पिनर मिचेल स्वेप्सन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।

भारत 2008 से ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज नहीं हारा
ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया का टी-20 में रिकॉर्ड काफी बेहतर है। वह पिछले 12 साल से ऑस्ट्रेलिया में कोई द्विपक्षीय टी-20 सीरीज नहीं हारी है। इससे पहले भारतीय टीम को फरवरी 2008 में ऑस्ट्रेलिया से उसी के घर में टी-20 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था।

राहुल 25 पारी के बाद दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके
लोकेश राहुल टी-20 में 25 पारी के बाद दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। इस मैच में वे बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। इससे पहले उन्होंने 6 जुलाई 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ 10 से कम रन बनाए थे।

ऑस्ट्रेलिया को घर में सिर्फ कोहली-प्लेसिस ही हरा सके

इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक सिर्फ 2 देश के कप्तान ही ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) की सीरीज में हरा सके हैं। यह भारतीय कप्तान विराट कोहली और साउथ अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस हैं।

कप्तान टेस्ट जीता वनडे जीता टी-20 जीता
फाफ डु प्लेसिस 2-1 (2016/17) 2-1 (2018) 1-0 (2018)
विराट कोहली 2-1 (2018/19) 2-1 (2019) 2-1 (2020)

10 टी-20 में पहली बार चेज करते हुए हारा भारत
भारत पिछले 10 टी-20 मैच में पहली बार चेज करते हुए हारा है। इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ फरवरी 2019 में भारत चेज करते हुए हारा था। ये मैच हैमिल्टन में खेला गया था। इसके बाद 9 मैचों में चेज करते हुए टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी।

टीम इंडिया की 12 टी-20 में पहली हार
12 टी-20 में भारत की टीम की ये पहली हार है। इससे पहले वेस्टइंडीज ने दिसंबर 2019 में त्रिवेंद्रम में भारत को हराया था। वहीं, टीम इंडिया की ये विदेशी जमीन पर 11 मैचों में पहली हार है। भारत को इससे पहले फरवरी 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में हार मिली थी।

कोहली को 2 जीवनदान मिले, लेकिन वे फायदा नहीं उठा सके
मैच में भारतीय कप्तान कोहली को 2 जीवनदान मिले। इसके बावजूद में टीम को जिता नहीं सके। तीसरे ओवर की दूसरी बॉल पर विराट कोहली को पहला जीवनदान मिला। मैक्सवेल की बॉल पर कोहली ने हवा में शॉट मारा था। यह बाउंड्री पर खड़े स्मिथ के लिए आसान कैच था, लेकिन वे इसे लेने में नाकामयाब रहे। तब कोहली 9 रन बनाकर खेल रहे थे।

इसके बाद 5वें ओवर की पहली बॉल पर दूसरा जीवनदान मिला। गेंदबाज एंड्र्यू टाई ने अपनी ही बॉल पर कोहली का कैच छोड़ दिया। हालांकि, बॉल की रफ्तार तेज थी और कैच आसान नहीं था। तब कोहली 19 रन पर थे।

मैक्सवेल और वेड की फिफ्टी

ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट गंवाकर 186 रन बनाए। मैथ्यू वेड ने 53 बॉल पर 80 और ग्लेन मैक्सवेल ने 36 बॉल पर 54 रन की पारी खेली। वेड ने टी-20 इंटरनेशनल करियर की तीसरी और मैक्सवेल ने 8वीं फिफ्टी लगाई। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 90 रन की पार्टनरशिप की। टीम इंडिया के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने 2 विकेट लिए, जबकि टी नटराजन और शार्दूल ठाकुर को 1-1 सफलता मिली।

वॉशिंगटन ने फिंच-स्मिथ को आउट किया

वॉशिंगटन सुंदर ने ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती 2 झटके दिए। उन्होंने स्टीव स्मिथ को 24 रन पर बोल्ड किया। स्मिथ ने वेड के साथ दूसरे विकेट के लिए 65 रन की पार्टनरशिप की। इससे पहले एरॉन फिंच को जीरो पर हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट कराया।

फिंच की इस मैच में वापसी हुई। वे चोट के कारण पिछला मैच नहीं खेले थे। तब मैथ्यू वेड ने कप्तानी संभाली थी। इस मैच में फिंच की जगह बनाने के लिए मार्कस स्टोइनिस को बाहर किया गया।

कोहली-वेड के बीच DRS विवाद

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी-20 में डिसिजन रिव्यू सिस्टम (DRS) को लेकर विवाद हो गया। ऑस्ट्रेलिया की पारी के 11वें ओवर में भारतीय कप्तान विराट कोहली के रिव्यू को टीवी अंपायर ने अमान्य करार दिया। अधिकारियों के मुताबिक, कोहली ने स्टेडियम में लगी स्क्रीन पर रीप्ले देखने के बाद रिव्यू लेने का फैसला किया। इसलिए टीवी अंपायर ने इसे मानने से इनकार कर दिया।

दरअसल, यह ओवर नटराजन का था। ओवर की आखिरी बॉल स्ट्राइक पर मौजूद मैथ्यू वेड के पैड पर लगी थी। बॉलर और विकेटकीपर राहुल ने अपील भी की, लेकिन अंपायर ने नॉटआउट करार दिया। इसके बाद कप्तान कोहली ने रिव्यू लिया। टीवी अंपायर ने रिव्यू शुरू भी कर दिया था। इसका मैथ्यू वेड ने विरोध भी किया था। उन्होंने दावा किया था कि DRS लेने के लिए 13 सेकंड समय खत्म हो गया था। रिव्यू रद्द होने के बाद कोहली ने इस बारे में फील्ड अंपायर से बात भी की। हालांकि, बाद में रिप्ले में वेड आउट दिखाए गए थे।

स्टेडियम में मस्ती के मूड में दिखे फैंस
फील्डिंग के दौरान भारतीय कप्तान कोहली बाउंड्री पर खड़े थे। वे फील्डिंग सजा रहे थे। इसी दौरान उनके पीछे स्टैंड में कुछ फैंस मस्ती के मूड में नजर आए। वे कोहली की मूवमेंट्स के साथ ब्रैकडांस करते दिखे।

स्टेडियम में 100% फैंस को अनुमति
ऑस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स सरकार ने नए प्रोटोकॉल जारी किए हैं। इसके मुताबिक लोगों को अब कहीं भी आने जाने की छूट है। साथ ही सरकार ने स्टेडियम में भी 100% फैंस को एंट्री की अनुमति दी है। कोरोना काल में ये पहला क्रिकेट मैच है, जिसमें 100% दर्शक स्टेडियम में पहुंचकर मैच देख रहे। इससे पहले 50% फैंस को ही अनुमति थी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


India Vs Australia 3rd T20 LIVE Score | Virat Kohli KL Rahul Hardik Pandya Steve Smith; IND VS AUS T20 Cricket Score and Latest Updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *