भारत की आधी टीम पवेलियन लौटी, हार्दिक पंड्या भी पवेलियन लौटे; कप्तान कोहली क्रीज पर


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 टी-20 की सीरीज का आखिरी मुकाबला सिडनी में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाज करते हुए 187 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में भारतीय कप्तान विराट कोहली और वॉशिंगटन सुंदर क्रीज पर हैं। कोहली ने टी-20 इंटरनेशनल करियर में अपनी 25वीं फिफ्टी पूरी की। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

मिचेल स्वेप्सन ने भारत के 3 विकेट लिए। उन्होंने श्रेयस अय्यर को बिना खाता खोले LBW किया। इससे पहले संजू सैमसन (10) को स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट कराया।

ओपनर शिखर धवन 28 रन बनाकर आउट हुए। स्वेप्सन की बॉल पर डेनियल सैम्स ने उनका कैच लिया। धवन ने कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रन की पार्टनरशिप की। इससे पहले भारतीय ओपनर लोकेश राहुल बिना खाता खोले आउट हुए। ग्लेन मैक्सवेल की बॉल पर स्टीव स्मिथ ने कैच लिया।

कोहली को 2 जीवनदान मिले
तीसरे ओवर की दूसरी बॉल पर विराट कोहली को जीवनदान मिला। मैक्सवेल की बॉल पर कोहली ने हवा में शॉट मारा था। यह बाउंड्री पर खड़े स्मिथ के लिए आसान कैच था, लेकिन वे इसे लेने में नाकामयाब रहे। तब कोहली 9 रन बनाकर खेल रहे थे। इसके बाद 5वें ओवर की पहली बॉल पर गेंदबाज एंड्र्यू टाई ने अपनी ही बॉल पर कोहली का कैच छोड़ दिया। हालांकि, बॉल की रफ्तार तेज थी और कैच आसान नहीं था। तब कोहली 19 रन पर थे।

मैक्सवेल और वेड की फिफ्टी

ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट गंवाकर 186 रन बनाए। मैथ्यू वेड ने 53 बॉल पर 80 और ग्लेन मैक्सवेल ने 36 बॉल पर 54 रन की पारी खेली। वेड ने टी-20 इंटरनेशनल करियर की तीसरी और मैक्सवेल ने 8वीं फिफ्टी लगाई। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 90 रन की पार्टनरशिप की। टीम इंडिया के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने 2 विकेट लिए, जबकि टी नटराजन और शार्दूल ठाकुर को 1-1 सफलता मिली।

वॉशिंगटन ने फिंच-स्मिथ को आउट किया

वॉशिंगटन सुंदर ने ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती 2 झटके दिए। उन्होंने स्टीव स्मिथ को 24 रन पर बोल्ड किया। स्मिथ ने वेड के साथ दूसरे विकेट के लिए 65 रन की पार्टनरशिप की। इससे पहले एरॉन फिंच को जीरो पर हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट कराया।

फिंच की इस मैच में वापसी हुई। वे चोट के कारण पिछला मैच नहीं खेले थे। तब मैथ्यू वेड ने कप्तानी संभाली थी। इस मैच में फिंच की जगह बनाने के लिए मार्कस स्टोइनिस को बाहर किया गया।

कोहली-वेड के बीच DRS विवाद

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी-20 में डिसिजन रिव्यू सिस्टम (DRS) को लेकर विवाद हो गया। ऑस्ट्रेलिया की पारी के 11वें ओवर में भारतीय कप्तान विराट कोहली के रिव्यू को टीवी अंपायर ने अमान्य करार दिया। अधिकारियों के मुताबिक, कोहली ने स्टेडियम में लगी स्क्रीन पर रीप्ले देखने के बाद रिव्यू लेने का फैसला किया। इसलिए टीवी अंपायर ने इसे मानने से इनकार कर दिया।

दरअसल, यह ओवर नटराजन का था। ओवर की आखिरी बॉल स्ट्राइक पर मौजूद मैथ्यू वेड के पैड पर लगी थी। बॉलर और विकेटकीपर राहुल ने अपील भी की, लेकिन अंपायर ने नॉटआउट करार दिया। इसके बाद कप्तान कोहली ने रिव्यू लिया। टीवी अंपायर ने रिव्यू शुरू भी कर दिया था। इसका मैथ्यू वेड ने विरोध भी किया था। उन्होंने दावा किया था कि DRS लेने के लिए 13 सेकंड समय खत्म हो गया था। रिव्यू रद्द होने के बाद कोहली ने इस बारे में फील्ड अंपायर से बात भी की। हालांकि, बाद में रिप्ले में वेड आउट दिखाए गए थे।

स्टेडियम में मस्ती के मूड में दिखे फैंस
फील्डिंग के दौरान भारतीय कप्तान कोहली बाउंड्री पर खड़े थे। वे फील्डिंग सजा रहे थे। इसी दौरान उनके पीछे स्टैंड में कुछ फैंस मस्ती के मूड में नजर आए। वे कोहली की मूवमेंट्स के साथ ब्रैकडांस करते दिखे।

स्टेडियम में 100% फैंस को अनुमति
ऑस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स सरकार ने नए प्रोटोकॉल जारी किए हैं। इसके मुताबिक लोगों को अब कहीं भी आने जाने की छूट है। साथ ही सरकार ने स्टेडियम में भी 100% फैंस को एंट्री की अनुमति दी है। कोरोना काल में ये पहला क्रिकेट मैच है, जिसमें 100% दर्शक स्टेडियम में पहुंचकर मैच देख रहे। इससे पहले 50% फैंस को ही अनुमति थी।

दोनों टीमें:
भारत: लोकेश राहुल (विकेटकीपर), शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल, शार्दूल ठाकुर और टी नटराजन।
ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, डी’आर्की शॉर्ट, मोइसेस हेनरिक्स, सीन एबॉट, मिचेल स्वेप्सन, एंड्र्यू टाई, डेनियल सैम्स और एडम जम्पा।

भारत के पास ऑस्ट्रेलिया में दूसरी सीरीज क्लीन स्वीप करने का मौका

यदि टीम इंडिया यह मैच जीतती है, तो वह ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में दूसरी बार क्लीन स्वीप करेगी। इससे पहले मेजबान को जनवरी 2016 में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

भारत 2008 से ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज नहीं हारा

ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया का टी-20 में रिकॉर्ड काफी बेहतर है। वह पिछले 12 साल से ऑस्ट्रेलिया में कोई द्विपक्षीय टी-20 सीरीज नहीं हारी है। इससे पहले भारतीय टीम को फरवरी 2008 में ऑस्ट्रेलिया से उसी के घर में टी-20 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था।

भारत के पास लगातार तीसरी सीरीज में क्लीन स्वीप का मौका
टीम इंडिया के पास लगातार 5वीं टी-20 सीरीज जीतने का मौका है। अजेय की बात करें तो भारत पिछली 6 सीरीज से हारा नहीं है। टीम के पास लगातार तीसरी सीरीज में विपक्षी टीम को क्लीन स्वीप करने का मौका है। इससे पहले भारतीय टीम इसी साल जनवरी में श्रीलंका को 2-0 और न्यूजीलैंड को 5-0 से हरा चुकी है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


भारतीय कप्तान विराट कोहली शॉट खेलते हुए। मैच में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने कोहली के 2 कैच छोड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *