भारत का पहला विकेट गिरा, धवन को स्टार्क ने बोल्ड किया; ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 टी-20 की सीरीज का पहला मैच कैनबरा में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय बल्लेबाज लोकेश राहुल और कप्तान विराट कोहली क्रीज पर हैं। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर शिखर धवन एक रन बनाकर जल्दी पवेलियन लौट गए। पारी के तीसरे और अपने दूसरे ओवर में मिचेल स्टार्क ने धवन को क्लीन बोल्ड किया।

नटराजन का डेब्यू

वनडे के बाद भारतीय तेज गेंदबाज टी नटराजन ने टी-20 में डेब्यू किया। फॉस्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह ने उन्हें टीम इंडिया की कैप दी।

नई जर्सी पहनकर उतरे ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर
टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर खास तौर पर डिजाइन की गई स्वदेशी जर्सी पहनकर उतरे। यह जर्सी 1868 की ऑस्ट्रेलियाई टीम को सम्मान देने के लिए तैयार की गई। इसे आंटी फियोन क्लार्क और कॉर्टनी हेगन ने डिजाइन किया।

1868 में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली बार विदेश दौरा किया था
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ट्वीट में लिखा था कि 1868 में पहली बार ऑस्ट्रेलियन टीम ने विदेशी दौरा किया था। टीम 3 महीने की समुद्र यात्रा कर यूनाइटेड किंगडम पहुंची थी। जहां उन्होंने वर्ल्ड फेमस ग्राउंड पर 47 मैच खेले थे। यह जर्सी इसी को ट्रिब्यूट देने के लिए बनाई गई।

दोनों टीमें:
भारत: लोकेश राहुल (विकेटकीपर), शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी और टी नटराजन।
ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डी’आर्की शॉर्ट, मैथ्यू वेड, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मोइसेस हेनरिक्स, सीन एबॉट, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेप्सन, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

टीम इंडिया टी-20 में ऑस्ट्रेलिया पर भारी

ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार रहा है। दोनों के बीच यहां खेले गए 9 में से 5 मैच भारत ने जीते हैं। वहीं, पिछली बार जब सिडनी में दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थीं, तब भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी थी। दूसरी ओर, दोनों देशों के बीच हुए कुल 21 मैच हुए हैं। जिसमें भारत ने 11 और ऑस्ट्रेलिया ने 8 मुकाबले जीते हैं। 2 मैच बेनतीजा रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया में 12 साल से सीरीज नहीं हारा भारत

पिछले 12 साल से भारत, ऑस्ट्रेलिया में कोई टी-20 सीरीज नहीं हारा है। पिछली बार 2018 में जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तब सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। वहीं, 4 साल पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


भारतीय टीम के ओपनर शिखर धवन 6 बॉल पर एक रन बनाकर आउट हुए। मिचेल स्टार्क ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *