बुश, क्लिंटन और ओबामा का लाइव वैक्सिनेशन होगा, बाइडेन और कमला हैरिस भी तैयार


ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है। अमेरिका में जल्द इसे फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) का अप्रूवल मिल सकता है। अमेरिका के 3 पूर्व प्रेसिडेंट्स ने फैसला किया है कि वे टीवी पर लाइव इवेंट में वैक्सीन लगवा सकते हैं। इस कवायद का मकसद लोगों में वैक्सीन को लेकर आशंकाओं और डर को दूर करना है।

दूसरी तरफ, प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन और वाइस प्रेसिडेंट इलेक्ट कमला हैरिस ने भी साफ कर दिया है कि वे जैसे ही वैक्सीन को अप्रूवल मिलेगा, इसे जरूर लगवाएंगे। खास बात यह है कि इस मामले में अब तक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कुछ नहीं बोले हैं।

बाइडेन और हैरिस वैक्सिनेशन नेशन के लिए तैयार
‘द गार्जियन’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वाइस प्रेसिडेंट इलेक्ट कमला हैरिस ने उन आशंकाओं पर जवाब दे दिया है कि उन्हें कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर कुछ परेशानी है। हैरिस ने कहा- जैसे ही वैक्सीन को मंजूरी मिलती है तो मैं इसे जरूर लगवाऊंगी। इसमें कोई दो राय नहीं होनी चाहिए। हमें बस FDA की मंजूरी का इंतजार है।

ज्वॉइंट इंटरव्यू
गुरुवार को बाइडेन और हैरिस ने CNN के जेक टेपर शो में शिरकत के दौरान कई अहम सवालों के जवाब दिए। बाइडेन ने भी साफ कर दिया कि वे वैक्सीन को लेकर पूरी तरह संतुष्ट हैं कि ये बिल्कुल सेफ होगी। बाइडेन ने कहा- मैं वैक्सीन लगवाने के लिए बिल्कुल तैयार हूं। मैं चाहता हूं कि मैं ये वैक्सीन सबके सामने लगवाउं। इसको लेकर किसी को और कोई शंका नहीं होना चाहिए। मैं अमेरिकी लोगों को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि हमारी वैक्सीन सबसे ज्यादा सेफ होगी। इसको लेकर डर और आशंकाएं मत पालिए।

तीन पूर्व राष्ट्रपति वैक्सीनेशन के लिए तैयार
अमेरिका के तीन पूर्व प्रेसिडेंट्स बिल क्लिंटन, जॉर्ज बुश जूनियर और बराक ओबामा ने कहा है कि वे टीवी पर लाइव इवेंट के दौरान वैक्सिनेशन कराएंगे। तीनों ने कहा कि वे सिर्फ इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि कब एफडीए वैक्सीन को मंजूरी देता है। तीनों ने यह बात CNN के उसी शो में कही, जिसमें बाइडेन और हैरिस भी मौजूद थे।

एक सवाल के जवाब में बाइडेन ने कहा- अमेरिका का हर राज्य चाहता है कि वैक्सीन पहले उसे मिले, लेकिन मैं खुद इस वैक्सीन को लगवाने के लिए इंतजार कर रहा हूं। मैंने अपने पूर्व राष्ट्रपतियों से यही सीखा है कि जिम्मेदारी निभाने से पीछे नहीं हटना चाहिए।

इस कवायद की वजह क्या है
दरअसल, पिछले महीने सर्वे एजेंसी गैलप ने एक पोल किया था। इसमें अमेरिकी लोगों से वैक्सीन को लेकर कई सवाल किए गए थे। सर्वे में हिस्सा लेने वाला करीब 40% अमेरिकी लोगों ने कहा कि उन्हें वैक्सीन को लेकर कुछ डर और आशंकाएं हैं। इन लोगों को आशंका है कि इसके साइड इफेक्ट और गंभीर रिएक्शन हो सकते हैं। बाइडेन और हैरिस इस डर को सभी के सहयोग से दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। माना जा रहा है कि इसी हफ्ते FDA वैक्सीन को मंजूरी दे सकता है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Covid-19 vaccine| Obama Clinton and Bush to take Covid-19vaccine on TV to show its safety.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *