250 की स्पीड पर कार पलटने से आग लगी, ड्राइवर को बचाया; विनर हैमिल्टन बोले- यह खेल मजाक नहीं


बहरीन में रविवार को हुई ग्रां प्री (कार रेस) में एक बड़ा हादसा हुआ। रेस के दौरान हास (Haas) टीम के फॉर्मूला वन ड्राइवर रोमेन ग्रॉस्जां (34) की कार बुरी तरह दुर्घटनाग्रस्त हो गई। उस वक्त रोमेन की कार की स्पीड 250 किमी प्रति घंटे थी। हादसे के बाद उसमें आग लग गई। सेफ्टी सिस्टम के चलते ड्राइवर तुरंत ही आग के बीच से बाहर निकल आया, जिसे सुरक्षाकर्मियों ने संभाला। इस घटना के बाद रेस के विजेता लुइस हैमिल्टन समेत हास टीम के मालिक ने सभी को धन्यवाद दिया।

हादसे के बाद रेस को थोड़ी देर के लिए रोक दिया गया था। हैमिल्टन ने कहा- मैं बहुत आभारी हूं कि रोमेन सुरक्षित हैं। हमारा खेल कोई मजाक नहीं है। वे सभी लोग जो इस खेल के लिए जोखिमों को नजरअंदाज करते हैं, हम उनसे प्यार करते हैं। रोमेन को सुरक्षित निकालने के लिए जो बड़े कदम उठाए गए, उसके लिए फेडरेशन का शुक्रगुजार हूं।

फॉर्मूला वन के नए सेफ्टी सिस्टम की तारीफ
रेस ऑर्गनाइजर्स और ड्राइवर्स ने फॉर्मूला वन के नए सेफ्टी सिस्टम की काफी तारीफ की है। एक्सीडेंट के बाद रोमेन कोकपिट में फंस गए थे। तभी सेफ्टी सिस्टम के तहत उन्हें कार से बाहर निकलने का रास्ता मिला और वे आग के गोले के बीच से सुरक्षित बाहर निकल आए।

रोमेन को मामूली चोट लगी है। वे थोड़े जल भी गए।

1996 के वर्ल्ड चैम्पियन ब्राइटन डेमन हिल ने कहा- वे (रोमेन) जिंदा बचकर निकल आए, यह चमत्कार से कम नहीं है। सेफ्टी एंड ऑफिशियल मेडिकल कार ड्राइवर एलन वान डेर मार्वे ने कहा- यह हम सभी के लिए एक चौंकाने वाला वाकया है। मैंने 12 साल में ऐंसी आग कभी नहीं देखी।

हॉस्पिटल से रोमेन का वीडियो मैसेज
रोमेन का इलाज चल रहा है। उन्होंने हॉस्पिटल से ही एक वीडियो मैसेज शेयर कर फैंस को धन्यवाद दिया। रोमेन ने कहा कि वे बिल्कुल स्वस्थ्य हैं। थोड़ी चोट है, जिससे जल्द उबर आएंगे।

बहरीन रेस जीतने के बाद ट्रॉफी के साथ हैमिल्टन।

7 बार के वर्ल्ड चैम्पियन हैमिल्टन ने बहरीन ग्रां प्री रेस अपने नाम की। यह सीजन में उनकी 11वीं रेस में जीत है। अपने करियर में हैमिल्टन की यह 95वीं जीत है। बहरीन रेस में हैमिल्टन के बाद रेड बुल पैर मैक्स दूसरे और एलेक्स एल्बोन तीसरे नंबर पर रहे।

पिछले हफ्ते ही माइकल शूमाकर की बराबरी की
मर्सिडीज टीम के ड्राइवर हैमिल्टन ने पिछले हफ्ते ही जर्मनी के लीजेंड ड्राइवर माइकल शूमाकर के सबसे ज्यादा 7 फॉर्मूला-वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी की। उन्होंने यह उपलब्धि तुर्की ग्रां प्री जीतकर हासिल की थी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


मौके पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत ही ड्राइवर रोमेन ग्रॉस्जां को सुरक्षित निकाल लिया। हादसे के बाद रेस को थोड़ी देर के लिए रोक दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *