जब क्रिकेट के ग्राउंड पर खेला गया था पहला इंटरनेशनल फुटबॉल मैच, दोनों टीम गोल नहीं कर पाई थी


तारीख थी 30 नवंबर 1872। पहली बार इंटरनेशनल फुटबॉल मैच खेला जा रहा था। पहला इंटरनेशनल मैच इंग्लैंड और स्कॉटलैंड की टीम के बीच खेला गया। मैच स्कॉटलैंड क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था। हालांकि, इससे पहले भी इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच 5 बार अनऑफिशियल मैच खेला गया था, जिसमें सभी मैच इंग्लैंड जीता था।

पहले मैच में स्कॉटलैंड ने ब्लू और इंग्लैंड ने व्हाइट जर्सी पहनी थी। इस मैच को देखने के लिए स्टेडियम में 4 हजार से ज्यादा दर्शक पहुंचे थे। हालांकि, ये मैच 15 मिनट देरी से शुरू हुआ था, क्योंकि दोनों टीमें प्रिपरेशन कर रही थीं। बताया जाता है कि उस मैच में खुद को वॉर्मअप करने के लिए स्मोकिंग भी कर रहे थे।

पहले इंटरनेशनल फुटबॉल मैच की टिकट।

फुटबॉल के पहले इंटरनेशनल मैच का कोई नतीजा नहीं निकला था। 90 मिनट के मैच में कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी और मैच ड्रॉ हो गया। इस मैच के ड्रॉ होने के बाद मांग उठी कि दोनों टीमों के बीच दोबारा मैच होना चाहिए, ताकि कोई नतीजा तो निकले। लोगों का कहना था कि हम गोल देखने आए थे, लेकिन गोल देख ही नहीं पाए। इसके बाद 8 मार्च 1873 को दोबारा इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच मैच हुआ। इस मैच में इंग्लैंड 4-2 से जीत गया।

दिल्ली के बादशाह की वजीर ने ही हत्या कर दी

दिल्ली में 1754 से 1759 तक बादशाह हुए आलमगीर द्वितीय। वो 16वें मुगल बादशाह थे। आलमगीर को अजीजुद्दीन के नाम से भी जाना जाता था। माना जाता है कि आलमगीर बहुत कमजोर शासक था। उसे उसके वजीर गाजीउद्दीन इमादुलमुल्क की कठपुतली कहा जाता था। एक समय आया जब आलमगीर गाजीउद्दीन से तंग आ गया और उससे पीछा छुड़ाने की कोशिश करने लगा। लेकिन, गाजीउद्दीन चालाक था, जब आलमगीर ने उससे पीछा छुड़ाना चाहा तो गाजीउद्दीन ने ही आलमगीर की हत्या करवा दी और लाल किले के पीछे यमुना नदी में उसकी लाश फिंकवा दी।

भारत और दुनिया में 30 नवंबर की महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार हैं:

  • 1731: बीजिंग में भूकंप से लगभग 1 लाख लोग मारे गए।
  • 1858: वैज्ञानिक जगदीश चन्द्र बसु का जन्म हुआ।
  • 1874: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल का जन्म हुआ।
  • 1982: रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित और बेन किंग्‍सले व जॉन गिल्‍गुड की फिल्‍म गांधी का नई दिल्‍ली में प्रीमियर हुआ।
  • 1999: विश्व के बड़े मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप का पुणे के समीप नारायणगांव में उद्घाटन हुआ।
  • 2000: प्रियंका चोपड़ा मिस वर्ल्ड बनीं।
  • 2008: भारत के गृह मंत्री शिवराज पाटिल ने मुंबई हमलों के लिए नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपना इस्तीफा सौंपा था।
  • 2010: भारतीय वैज्ञानिक और स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत करने वाले राजीव दीक्षित का निधन हुआ।
  • 2012: पूर्व प्रधानमंत्री इन्द्र कुमार गुजराल का निधन हुआ।
  • 2014: फ्रांस के दक्षिण में भारी बाढ़ के कारण 5 लोगों की जान चली गई और 3000 से अधिक लोगों को अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Today History: Aaj Ka Itihas India World November 30 | Priyanka Chopra Miss World 2020 Delhi Mughal Emperor Alamgir Murder

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *