लद्दाख में मार्कोस कमांडो तैनात; सी-प्लेन सर्विस एक महीने में ही ठप और BMC मेयर ने कंगना को कहे अपशब्द


नमस्कार!
प्रधानमंत्री मोदी ने देश में बन रहीं कोरोना वैक्सीन का डेवलपमेंट जानने के लिए अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे में विजिट की। उधर, केंद्र ने दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे पंजाब-हरियाणा के किसानों से बातचीत की पेशकश की। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

आज इस इवेंट पर रहेगी नजर

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 3 मैच की वन-डे सीरीज का दूसरा मुकाबला आज सिडनी में खेला जाएगा।
  • उत्तराखंड में आज से एंट्री से पहले कोरोना टेस्ट करवाना अनिवार्य। बॉर्डर पर तैनात पुलिसकर्मी बाहर से आने वाले हर यात्री की जांच करेंगे।
  • मध्य प्रदेश के बौद्ध तीर्थस्थल सांची में आज से महाबोधि वार्षिकोत्सव शुरू होगा। 68 साल में पहली बार विदेशी धर्मगुरु और भक्त नहीं पहुंच सके।

देश-विदेश
लद्दाख में चीन की घेराबंदी, मार्कोस कमांडो तैनात

नेवी ने ईस्टर्न लद्दाख में पैंगॉन्ग झील के पास सबसे खतरनाक मार्कोस कमांडो तैनात कर दिए हैं। मार्कोस को दाढ़ी वाली फोर्स भी कहा जाता है। यहां एयरफोर्स के गरुड़ कमांडो और आर्मी की पैरा स्पेशल फोर्स पहले से मौजूद है। चीन की चालबाजी देखते हुए यहां ताकत बढ़ाई जा रही है।

केंद्र सरकार ने किसानों से बातचीत की पेशकश की
कृषि बिलों को लेकर पंजाब-हरियाणा के किसान का प्रदर्शन शनिवार को तीसरे दिन भी जारी रहा। उधर, केंद्र सरकार ने किसानों से बातचीत की पेशकश की। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान यूनियनों को बातचीत के लिए 3 दिसंबर को मिलने का न्योता भेजने की बात कही।

सी-प्लेन मेंटेनेंस के लिए मालदीव भेजा गया
प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद-केवडिया के बीच सी-प्लेन सर्विस की शुरुआत 31 अक्टूबर को की थी, लेकिन एक महीने में ही यह सर्विस बंद हो गई। सी-प्लेन को मेंटेनेंस के लिए शनिवार को मालदीव भेज दिया गया। इसकी वापसी कब होगी, इस बारे में अधिकारी फिलहाल चुप हैं। पहले भी 2 बार सर्विस बंद की गई थी।

BMC मेयर बोलीं- हिमाचल की एक्ट्रेस मुंबई को POK कहती है
कंगना रनोट का बंगला तोड़ने के मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट ने BMC को फटकार लगाई। इसके बावजूद BMC की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कंगना पर तंज किया। उन्होंने कहा, ‘एक एक्ट्रेस जो हिमाचल में रहती है और हमारे मुंबई को POK कहती है। ऐसे दो टके के लोग अदालत को राजनीति का अखाड़ा बनाना चाहते हैं।’

मुंबई हमलों के 12 साल बाद अमेरिका ने की कार्रवाई
2008 के मुंबई हमलों के 12 साल बाद अमेरिका ने इसके मास्टरमाइंड साजिद मीर पर 50 लाख डॉलर (करीब 37 करोड़ रुपए) का ईनाम घोषित किया। साजिद मीर हाफिज सईद के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर है। मुंबई हमलों में 166 लोग मारे गए थे। इनमें अमेरिका समेत कुछ दूसरे देशों के नागरिक भी थे।

खुद्दार कहानी
दादी रेसिपी बताती हैं, पोता यूट्यूब पर अपलोड करता है
यह कहानी महाराष्ट्र में अहमदनगर की रहने वाली सुमन धामने की है। 70 साल की सुमन कभी स्कूल नहीं गईं लेकिन इन दिनों उनके यूट्यूब चैनल ‘आपली आजी’ पर 6.5 लाख सब्सक्राइबर हैं। इस पर सुमन पारंपरिक स्वाद में घर के बने मसालों के साथ महाराष्ट्रीयन डिशेज बनाती हैं। हर महीने दो लाख रुपए कमाती हैं।

पढ़ें पूरी खबर…

भास्कर एक्सप्लेनर
एक देश और एक चुनाव; क्या ये मुमकिन है?

मई 2014 में जब केंद्र में मोदी सरकार आई, तो कुछ समय बाद ही एक देश और एक चुनाव को लेकर बहस शुरू हो गई। संविधान दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज एक देश-एक चुनाव भारत की जरूरत है। लेकिन क्या वाकई देश में वन नेशन-वन इलेक्शन आज के समय में कर पाना मुमकिन है।

पढ़ें पूरी खबर…

सुर्खियों में और क्या है…

  • हैदराबाद में ‘कोवैक्सिन’ बना रही कंपनी भारत बायोटेक के रिसर्च सेंटर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने वैज्ञानिकों को ट्रायल में अब तक मिली कामयाबी के लिए बधाई दी।
  • जम्मू-कश्मीर में डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट काउंसिल (DDC) के चुनावों के लिए पहले फेज की वोटिंग कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को हुई।
  • यूपी में लव जिहाद के खिलाफ अध्यादेश को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की मंजूरी। लव जिहाद अब अपराध कहलाएगा। दोषी को 10 साल तक की सजा हो सकेगी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


commando News Updates| kangana ranaut News | Dainik Bhaskar Top News Morning Briefing Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *