वैक्सीन लेने वाले पहले वॉलेंटियर की एक्सक्लूसिव फोटो, ट्रायल के लिए स्टूडेंट्स से लेकर बिजनेसमैन तक पहुंचे


दुनियाभर में कोरोना वायरस से मौतों का सिलसिला जारी है। पूरी दुनिया को वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है। दुनियाभर में ट्रायल चल रहे हैं। देश में भारत बायोटेक कंपनी की वैक्सीन ट्रायल के लिए अहमदाबाद के सोला सिविल अस्पताल पहुंच गई है। यहां 1000 लोगों पर ट्रायल की जाएगी।

पहले दिन 10 लोगों को दी गई वैक्सीन
वैक्सीन की ट्रायल के लिए अस्पताल में वॉलेंटियर्स की लाइन लग गई है। स्टूडेंट्स और महिलाएं से लेकर बिजनेसमैन तक ट्रायल में शामिल होने पहुंचे। ट्रायल सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक की गई। गुरुवार को 10 लोगों को वैक्सीन दी गई। आने वाले दिनों में इसकी संख्या बढ़ाकर 25 तक की जाएगी। वैक्सीन हॉस्पिटल के लैब में रखी गई हैं, इनके लिए लैब में ही एक कोल्ड स्टोरेज तैयार किया गया है।

वैक्सीन की पहली डोज लेते वॉलेंटियर।

डॉक्टर्स की निगरानी में रहेंगे वैक्सीन लगवाने वाले
टेस्टिंग में शामिल लोगों को हर महीने 2 डोज दी जाएंगी। एक डोज के बाद उन पर लगातार नजर रखी जाएगी। वैक्सीन के इफेक्ट से वॉलेंटियर्स के शरीर में होने वाले बदलावों पर नजर रखी जाएगी। वैक्सीन से होने वाले फायदों और साइड इफेक्ट्स की डिटेल एक्सपर्ट रखेंगे। वैक्सीन की टेस्टिंग अलग-अलग राज्यों में एक साल तक की जाएगी। इसमें गांवों के लोगों, पूरी तरह से स्वस्थ, बुजुर्ग, वॉलेंटियर्स और हेल्थ वर्कर्स को भी शामिल किया जाएगा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


SOP के मुताबिक वॉलेंटियर की पहचान सीक्रेट रखी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *