पुडुचेरी-कुड्डलोर समेत कई जिलों में लगातार 17 घंटों से जारी बारिश और तेज हवाओं ने ढाया कहर


बंगाल की खाड़ी से उठा निवार तूफान (Nivar Cyclone) बुधवार रात 11.30 बजे से गुरुवार तड़के ढाई बजे के बीच पुडुचेरी के समुद्र तट से टकराया। IMD की तरफ से जानकारी दी गई कि गुरुवार तड़के 2.30 बजे लैंडफॉल होने के बाद तूफान की रफ्तार कम होती जा रही है। पुडुचेरी से आगे अब हवा की रफ्तार कम होकर 65 से 75 किलोमीटर प्रतिघंटा रह जाएगी। हालांकि खतरा अभी टला नहीं है।

तूफान के चलते कुड्डलोर, पुडुचेरी समेत कई जिलों में पिछले 17 घंटे से लगातार भारी बारिश हो रही है।

IMD के मुताबिक, बुधवार की सुबह 8:30 बजे से देर रात 1:30 बजे तक कुड्डलोर में सबसे ज्यादा 244 MM बारिश हुई। इसके अलावा पुडुचेरी में 225, चेन्नई में 89, कराईकल में 85 और नागापट्टनम में 63 MM बारिश हुई।

IMD के मुताबिक, रात 3 बजे के बाद तूफान की तीव्रता में कमी आएगी। हालांकि, कल भी बारिश होती रहेगी। राहत और बचाव कार्यों के लिए INS ज्योति पहले ही तमिलनाडु पहुंच चुका है और INS सुमित्र विशाखापट्टनम से रवाना हो चुका है। तमिलनाडु स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने पुडुचेरी और तमिलनाडु के 24 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

आज तमिलनाडु के 16 जिलों में छुट्‌टी, एयरपोर्ट सुबह तक बंद

निवार के चलते चेन्नई एयरपोर्ट बुधवार की शाम 7 बजे से गुरुवार सुबह 7 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है। इससे पहले 26 फ्लाइट कैंसिल कर दी गई थीं। चेन्नई में कई जगहों पर पावर कट भी किया गया है। तमिलनाडु के 16 जिलों में 26 नवंबर तक छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है। चेन्नई, वेल्लोर, कुड्डालोर, विलुपुरम, नागापट्टनम, थिरुवरूर, चेंगालपट्टू और पेरम्बलोर जैसे शहर शामिल हैं। बेंगलुरु और आसपास के इलाकों में भी यलो अलर्ट जारी किया गया।

फोटो चेन्नई की है। सुबह से हो रही बारिश के चलते पूरा शहर जलमग्न हो गया है।

तमिलनाडु से एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया और पुडुचेरी से 7 हजार लोगों को शिफ्ट किया गया है। निवार को बेहद गंभीर कैटेगरी में रखा गया है। NDRF के डीजी एसएन प्रधान ने कहा कि पिछले दो दिन से हमारी टीमें ग्राउंड पर हैं। तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र में हमने 25 टीमें तैनात की हैं। हम हर स्थिति के लिए तैयार हैं।

चेन्नई में लगातार बारिश, करुणानिधि के घर में भरा पानी

चेन्नई में पिछले 24 घंटे से बारिश हो रही है। कई इलाकों में पानी भर गया है। पूर्व सीएम करुणानिधि के घर में भी पानी भर गया। चेन्नई प्रशासन को 2015 की बाढ़ का सबक याद है, इसलिए 90% भर चुके चेंबरमबाक्कम डैम के गेट खोल दिए गए हैं।

अधिकारियों का कहना है कि पहले फेज में डैम से 1000 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। बांध का पानी अडयार नदी में जाएगा, इसलिए नदी इलाके के निचले इलाकों जैसे कुंद्रातुर, सिरुकलाथुर, तिरुमुडिवक्कम, और तिरुनीरमलई, में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

चेन्नई में DMK चीफ एम के स्टालिन ने बारिश और तेज हवाओं से हुए नुकसान का जायजा लिया और जरूरतमंदों को राहत सामग्री बांटी।

प्रधानमंत्री ने पुडुचेरी और तमिलनाडु के CM से चर्चा की

निवार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की। मोदी ने निचले इलाकों को खाली कराने और लोगों को सुरक्षित इलाकों में पहुंचाने पर जोर दिया। पीएम ने दोनों सीएम को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया।

कोस्ट गार्ड के 8 शिप, 2 एयरक्राफ्ट तैनात

तूफान को देखते हुए बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में तमिलनाडु और पुडुचेरी तट के करीब कोस्ट गार्ड के 8 शिप और 2 एयरक्राफ्ट तैनात किए हैं। इनके जरिए मर्चेंट शिप और मछली पकड़ने वाली नावों को तूफान की चेतावनी दी जा रही है।

फोटो पुडुचेरी की है। वहां तेज हवाएं चलने की वजह से पेड़ गिर गए।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Cyclone Nivar Landfall LIVE Status Update | Tamil Nadu Chennai News Today | India Meteorological Department (IMD) Cyclone Nivar Latest News and Updates On Tamil Nadu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *