नीतीश 7वीं बार मुख्यमंत्री बने, डिप्टी सीएम के 2 दावेदारों तारकिशोर और रेणुदेवी ने शपथ ली


नीतीश कुमार ने आज राजभवन में 7वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। नीतीश के साथ 4 बार के विधायक तारकिशोर प्रसाद ने मंत्री पद की शपथ ली। वो वैश्य समुदाय से आते हैं और डिप्टी सीएम पद के भी दावेदार माने जा रहे हैं। डिप्टी सीएम की एक और दावेदार रेणु देवी को भी शपथ दिलाई गई।

पोर्टफोलियो भले नहीं बंटा, लेकिन नीतीश के बगल की दो कुर्सियों पर तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी के बैठने से ये साफ हो गया कि तमाम विरोधों के बावजूद ये दोनों ही उप-मुख्यमंत्री हैं।

शपथ ग्रहण में अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद हैं। शाह और नड्डा पहली पंक्ति में बैठे, पर इस कतार में सुशील मोदी का नाम नहीं था।

इन्होंने ली शपथ किस कोटे से मंत्री बने कहां से विधायक
तारकिशोर भाजपा 4 बार कटिहार से विधायक। सुशील मोदी के करीबी।
रेणु देवी भाजपा बेतिया से विधायक। पिछली नीतीश सरकार में भी मंत्री थीं। अति पिछड़ा वर्ग से आती हैं।
विजय चौधरी जदयू पिछली विधानसभा में स्पीकर थे। नीतीश के करीबी। इस बार सरायरंजन से जीते हैं। यहां से 6 बार से विधायक हैं।
विजेंद्र यादव जदयू सुपौल से 1990 से लगातार विधायक हैं। पिछली सरकार में ऊर्जा मंत्री थे।
अशोक चौधरी जदयू सकरा से विधायक बने। नीतीश के करीबी माने जाते हैं।
मेवालाल चौधरी जदयू तारापुर से विधायक हैं। दूसरी बार विधायक बने हैं और राजनीति में आने से पहले राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति थे।
शीला कुमारी जदयू मधुबनी की फूलपरास से पहली बार विधायक बनीं। नीतीश की करीबी मानी जाती हैं।
संतोष मांझी हम जीतनराम माझी के बेटे हैं। इन्हें विधानपरिषद से मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

ताजपोशी में तेजस्वी नहीं
राजद नेता तेजस्वी यादव शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो रहे। भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, तेजस्वी दो दिन से घर से बाहर ही नहीं निकले। तेजस्वी ने हार नहीं मानी है। वे चुनाव नतीजों के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ने के लिए दिल्ली में विशेषज्ञों से सलाह-मशविरा कर रहे हैं। इस वजह से महागठबंधन (राजद, कांग्रेस, वाम दल) भी शपथ ग्रहण समारोह का बायकॉट कर रहा है। उधर, लोजपा को समारोह का न्योता नहीं मिला है। इस वजह से चिराग पासवान और उनकी पार्टी के इकलौते विधायक शपथ ग्रहण में नहीं जा रहे।

सुशील मोदी अलग-थलग

नीतीश के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में पटना पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा का एयरपोर्ट पर भाजपा नेताओं ने स्वागत किया। डिप्टी सीएम की राह से दूर हुए सुशील कुमार मोदी अलग-थलग दिखे।

स्पीकर भाजपा का होगा
इस बार स्पीकर भाजपा का होगा। सोमवार दोपहर तक अमरेंद्र प्रताप सिंह और नंदकिशोर यादव के नाम की चर्चा थी। अब नंदकिशोर का नाम आगे चल रहा है। अमरेंद्र को मंत्री बनाया जा रहा है। वे आरा से विधायक हैं। इससे पहले वे डिप्टी स्पीकर रह चुके हैं। वहीं, यादव पटना साहिब से विधायक हैं। वे भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। पिछली बार स्पीकर रहे विजय कुमार चौधरी को भी मंत्री बनाया जा रहा है।

सुशील मोदी का ट्वीट

    आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


    नीतीश कुमार ने सोमवार शाम 4.35 बजे राजभवन में बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ में डिप्टी सीएम पद के दावेदार तारकिशोर (बीच में) और रेणु देवी।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *