पाक हाई कमीशन का अफसर तलब; भारत बोला- त्योहार पर बेगुनाह नागरिकों को जानबूझकर निशाना बनाया


भारत सरकार ने LoC पर पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर के उल्लंघन मामले पर सख्त रूख अख्तियार कर लिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने शनिवार को पाकिस्तानी हाई कमीशन के अफसर को तलब कर विरोध दर्ज कराया। भारत ने पाकिस्तानी हरकत की कड़ी निंदा की। भारत ने कहा कि बेगुनाह नागरिकों पर गोलीबारी बेहद दुखद है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है। इसमें कहा गया कि पाकिस्तानी सेना ने भारतीय त्योहार पर जानबूझकर LoC पर सीजफायर का उल्लंघन किया। नागरिकों को निशाना बनाया। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी हाई कमीशन के ‘चार्ज द अफेयर्स’ को तलब किया था। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी हाई कमीशन के सामने लगातार आतंकियों की घुसपैठ का मामला भी उठाया। कहा कि पाकिस्तानी सेना आतंकियों की मदद करके घुसपैठ करा रही है।

गोलीबारी में BSF और आर्मी के 5 जवान शहीद हुए थे, 6 नागरिकों की मौत
शुक्रवार को पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण (LoC) पर सीजफायर तोड़ा था। पाकिस्तान की फायरिंग में BSF और आर्मी के 5 जवान शहीद हो गए, 6 नागरिकों की भी मौत हुई है। सेना ने जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना के 3 कमांडो समेत 11 जवान ढेर कर दिए थे। भारतीय सेना ने कई पाकिस्तानी बंकरों को भी तबाह कर दिया था। इसके अलावा फ्यूल डम्प और लॉन्च पैड भी तबाह किए गए। करीब 16 पाकिस्तानी सैनिक जवाबी कार्रवाई में घायल भी हुए।

नवंबर में 128 बार सीजफायर वॉयलेशन
इस हफ्ते में यह दूसरा मौका है, जब पाकिस्तान ने सीजफायर तोड़ा है। इंडियन आर्मी के सूत्रों के मुताबिक, इस साल पाकिस्तान की तरफ से 4052 बार सीज फायर का उल्लंघन किया गया है। इनमें 128 बार नवंबर और 394 बार अक्टूबर में सीजफायर हुआ है। पिछले साल 3233 बार सीजफायर का उल्लंघन हुआ है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


फोटो शुक्रवार की है। पाकिस्तान की तरफ से हुई गोलीबारी का जवाब भारतीय सेना ने देते हुए कई पाकिस्तानी बंकरों को तबाह कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *