नीतीश कल 7वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे; उपमुख्यमंत्री बदलेगा, तारकिशोर का नाम सबसे आगे


बिहार में नया मुख्यमंत्री तय हो गया है। रविवार को हुई NDA की बैठक में नीतीश कुमार को विधायक दल नेता चुना गया। सोमवार को वे राजभवन में शाम 4 बजे 7वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

बैठक में पर्यवेक्षक के तौर राजनाथ सिंह, बिहार में भाजपा के चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस और बिहार भाजपा के प्रभारी भूपेंद्र यादव मौजूद रहे। डिप्टी सीएम को लेकर फिलहाल पेंच फंसा हुआ है। वहीं, नीतीश ने बैठक के बाद राज्यपाल फागू चौहान से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है।

तारकिशोर उपनेता, डिप्टी सीएम हो सकते हैं
भाजपा के तारकिशोर प्रसाद को NDA का उपनेता चुना गया है, वहीं रेणु देवी भाजपा विधायक दल की नेता चुनी गई हैं। सामान्य रूप से NDA का उपनेता ही उपमुख्यमंत्री होता है, लेकिन इस बार पेंच फंसा हुआ है। नीतीश सुशील मोदी को डिप्टी सीएम बनाना चाहते हैं और भाजपा उन्हें केंद्र में मंत्री बनाने की सोच रही है। डिप्टी सीएम पर तारकिशोर का नाम आगे चल रहा है।

क्या बोले नीतीश?
राज्यपाल से मुलाकात के बाद नीतीश ने कहा कि NDA की बैठक में मुझे विधायक दल का नेता चुना गया। राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। कल ऑफ्टरनून यानी 4-4.30 बजे शपथ ग्रहण होगा। सहयोगी दलों का ध्यान रखा जाएगा। सुशील कुमार मोदी शपथ लेंगे और कितने मंत्री बनेंगे, इस पर नीतीश ने कहा कि इस पर बातचीत जारी है। NDA की बैठक के बाद फिर देवेंद्र फडणवीस और भूपेंद्र यादव नीतीश से मिलने पहुंचे।

नीतीश के साथ ये ले सकते हैं शपथ
भाजपा से: तारकिशोर प्रसाद, डॉ. प्रेम कुमार, नंदकिशोर यादव, मंगल पांडेय, राणा रंधीर सिंह
जदयू से: श्रवण कुमार, अशोक चौधरी, विजेंद्र यादव, संजय झा

सबकी अपनी-अपनी राय
NDA की बैठक में भाजपा विधायक श्रेयसी सिंह अपनी मां पुतुल देवी के साथ पहुंची। पुतुल देवी ने बेटी के मंत्री बनने के सवाल पर कहा कि ये पार्टी का फैसला होगा। श्रेयसी प्रतिभा की धनी है और मेरी समझ से उसे मौका मिलना चाहिए। भाजपा नेता प्रेम कुमार ने कहा कि मेरी डिप्टी सीएम बनने की कोई इच्छा नहीं है, बस प्रधानमंत्री का सपना पूरा करना है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


फोटो 12 नवंबर की है। चुनाव में जीत मिलने के बाद नीतीश पार्टी ऑफिस पहुंचे तो कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *