जन्मभूमि पहुंचकर योगी ने की रामलला की पूजा, शाम को राम की पैड़ी से करेंगे दीपोत्सव की शुरुआत


दीपावली पर अयोध्या भगवान राम के स्वागत के लिए सज गई है। आज पहली बार रामलला के मंदिर में 11 हजार दीप जलाए जाएंगे। CM योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल अयोध्या पहुंच चुके हैं। दोनों ने जन्मभूमि पहुंचकर रामलला की पूजा की। इसके बाद रामकथा पार्क में भगवान राम की अगवानी की। योगी और पटेल शाम को दीपोत्सव की शुरुआत करेंगे।

योगी आदित्यनाथ और आनंदीबेन पटेल ने जन्मभूमि पहुंचकर रामलला की पूजा की।

दीपोत्सव के लिए सरयू के 24 घाटों को छह लाख दीयों से सजाया गया है। ये आज शाम जगमगाएंगे। मुख्यमंत्री और राज्यपाल राम की पैड़ी पर दीपदान भी करेंगे।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सरयू तट पर दीपदान करेंगे।

दीपोत्सव के पहले योगी आदित्यनाथ अयोध्या के राम कथा पार्क में भगवान श्रीराम और माता सीता का स्वागत करेंगे। भगवान का राज्याभिषेक भी होगा।

दीपोत्सव के मौके पर निकाली गई झांकियों में शामिल स्थानीय कलाकार।

कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने के लिए अयोध्या को सील कर दिया गया है। बाहरी लोगों के अयोध्या में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के उद्घाटन से पहले झांकी निकाली गई।

दीप श्रृंखला में महिला सशक्तिकरण का प्रदर्शन

सरयू के तटों पर सजी दीप श्रृंखला में महिला सशक्तिकरण का संदेश दिया गया है। अवध यूनिवर्सिटी के कला और फाइन आर्ट विभाग के स्टूडेंट्स ने दीपों के साथ राम कथा के प्रसंगों का दिखाया है।

अयोध्या में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से लगाई गई फोटो प्रदर्शनी।

प्रमुख झलकियों में घाट संख्या दो पर सामाजिक समरसता और महिला सशक्तीकरण का संदेश दिया गया है। घाट संख्या तीन पर वनवास से 14 साल बाद लौटे भगवान श्रीराम के पुष्पक विमान को दीपों से तैयार किया गया है। घाट संख्या पांच पर पहाड़ लेकर उड़ते हनुमानजी की छवि दिखाई गई है। वहीं घाट संख्या 10 पर श्रीराम दरबार की पेंटिग बनाई गई है।

अयोध्या में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से लगाई गई फोटो प्रदर्शनी।

ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया

DIG दीपक कुमार के मुताबिक, ड्रोन कैमरे से पूरे अयोध्या की निगरानी की जा रही है। बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात है। अयोध्या में ही 12 स्थानों पर रूट डायवर्ट किया गया है। एंबुलेंस और मरीज वाहनों के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है।

    आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


    योगी आदित्यनाथ और आनंदबेन पटेल ने अयोध्या के रामकथा पार्क में भगवान की अगवानी की।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *