सुपरनोवाज का तीसरा विकेट गिरा, तानिया के बाद जेमिमा भी आउट; दीप्ति को 2 विकेट


वुमन्स टी-20 चैलेंज यानी महिलाओं के IPL का फाइनल हरमनप्रीत कौर की सुपरनोवाज और स्मृति मंधाना की ट्रेलब्लेजर्स के बीच शारजाह में खेला जा रहा है। टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए ट्रेलब्लेजर्स ने सुपरनोवाज को 119 रन का टारगेट दिया। जवाब में सुपरनोवाज की कप्तान हरमनप्रीत कौर क्रीज पर हैं। टीम ने 8.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 37 रन बना लिए हैं। तानिया भाटिया 14 रन बनाकर दीप्ति शर्मा की बॉल पर आउट हुईं। इसके बाद जेमिमा रोड्रिग्स को भी दीप्ति ने आउट किया। वे सिर्फ 13 रन ही बना सकीं।

अटापट्‌टू का बल्ला नहीं चला
सुपरनोवाज की ओपनर चमारी अटापट्‌टू इस मैच में कुछ खास नहीं कर सकीं। उन्हें 6 रन के निजी स्कोर पर सोफी एक्लेस्टोन ने आउट किया। ट्रेलब्लेजर्स के खिलाफ अटापट्‌टू ने पिछले मुकाबले में शानदार फिफ्टी लगाते हुए 67 रन की पारी खेली थी।

सुपरनोवाज ने बनाए 118 रन
सुपरनोवाज ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 118 रन बनाए। कप्तान स्मृति मंधाना ने शानदार फिफ्टी लगाई। उन्होंने 49 बॉल पर 68 रन बनाए। मंधाना के अलावा कोई खिलाड़ी कुछ खास नहीं कर सका। सुपरनोवा के लिए राधा यादव ने 5 विकेट लिए। वह टूर्नामेंट में 5 विकेट लेने वाली पहली खिलाड़ी बनीं। वहीं, शशिकला श्रीवर्धने और पूनम यादव को 1-1 विकेट मिला।

ओपनर्स ने अच्छी शुरुआत दिलाई
ट्रेलब्लेजर्स के लिए ओपनर्स कप्तान स्मृति मंधाना और डिंड्रा डॉटिन ने अच्छी शुरुआत की। मंधाना ने अच्छे शॉट लगाए और डॉटिन ने दूसरे छोर से विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों ने मिलकर पावर-प्ले में स्कोर को 45 रन तक पहुंचाया।

पहले विकेट के लिए 71 रन की पार्टनरशिप
मंधाना और डॉटिन ने पहले विकेट के लिए पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़े। खतरनाक होती इस पार्टनरशिप को पूनम यादव ने तोड़ा। उन्होंने डिंड्रा डॉटिन को पवेलियन का रास्ता दिखाया। डॉटिन ने 20 रन बनाए।

ऋचा-दीप्ति सस्ते में आउट
ऋचा घोष और दीप्ति शर्मा इस मैच में कुछ खास नहीं कर सकी। दीप्ति 9 रन ही बना पाई और राधा यादव की बॉल पर चमारी अटापट्‌टू को कैच दे बैठीं। इसके बाद इसी ओवर में ऋचा भी 10 रन बनाकर राधा का दूसरा शिकार बनीं।

ट्रेलब्लेजर्स की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैटर बॉलर
0-5 41/0 मंधाना : 31 रन
6-10 25/0 मंधाना : 14 रन
11-15 35/2 मंधाना : 23 रन पूनम : 1 विकेट
16-20 17/6 ऋचा : 10 रन राधा : 5 विकेट

दोनों टीमों एक-एक बदलाव
सुपरनोवाज में एक बदलाव किया गया। प्रिया पुनिया को टीम में जगह नहीं दी गई। उनकी जगह पूजा वस्त्रकार को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। वहीं, ट्रेलब्लेजर्स में भी एक बदलाव किया गया। दयालन हेमलता की जगह नुजहत परवीन को टीम में शामिल किया गया।

दोनों टीमों में विदेशी खिलाड़ी
सुपरनोवाज की टीम में चमारी अटापट्टू, शशिकला श्रीवर्धने, शकीरा सैल्मन और अयाबोंगा खाका शामिल रहे। वहीं, ट्रेलब्लेजर्स में डींड्रा डॉटिन, नाथाकन चानथाम, सलमा खातून और सोफी एक्लेस्टोन विदेशी खिलाड़ी हैं।

दोनों टीमें
सुपरनोवाज: चमारी अटापट्टू, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), शशिकला श्रीवर्धने, अनुजा पाटिल, राधा यादव, पूजा वस्त्रकार, शकीरा सैल्मन, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव और अयाबोंगा खाका।

ट्रेलब्लेजर्स: स्मृति मंधाना (कप्तान), डिंड्रा डॉटिन, ऋचा घोष, दीप्ति शर्मा, नुजहत परवीन (विकेटकीपर), हरलीन देओल, नाथाकन चानथाम, सलमा खातून, सोफी एक्लेस्टोन, राजेश्वरी गायकवाड़ और झूलन गोस्वामी।

सुपरनोवाज का पलड़ा भारी
सीजन के तीसरे मुकाबले में सुपरनोवाज और ट्रेलब्लेजर्स आमने-सामने हुईं थीं। रोमांचक मुकाबले में हरमनप्रीत की टीम ने मंधाना की टीम को 2 रन से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। सुपरनोवाज की इस जीत के साथ मिताली राज की वेलोसिटी को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था।

सुपरनोवाज ने अब तक टूर्नामेंट में कुल 6 मुकाबले खेले हैं, जिनमें से उसने 2 फाइनल समेत 4 मैच जीते और 2 हारे हैं। वहीं, ट्रेलब्लेजर्स ने अब तक कुल 5 मैच खेले हैं, जिसमें उसने 2 जीते और 3 हारे हैं।

पिच रिपोर्ट
शारजाह में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। IPL 2020 से पहले यहां हुए पिछले 13 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 69% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 13
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 9
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 4
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 149
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 131

दोनों खिताब सुपरनोवाज ने जीते
हरमनप्रीत की टीम सुपरनेवाज ने पिछले दोनों सीजन (2018, 2019) अपने नाम किए थे। पिछले सीजन में हरमन खुद टूर्नामेंट के सबसे सफल बल्लेबाजों में शामिल थीं। तीन मैचों में उनके बल्ले से दो अर्धशतक निकले थे। वहीं, ट्रेलब्लेजर्स को 2018 में हुए एकमात्र मैच में सुपरनोवा ने 3 विकेट से हराया था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


सुपरनोवाज की चमारी अटापट्‌टू 6 रन बनाकर आउट हुईं। ट्रेलब्लेजर्स की कप्तान ने रिव्यू लेकर अंपायर का फैसला बदलवाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *