मुंबई का दूसरा विकेट गिरा, रोहित के बाद डिकॉक भी पवेलियन लौटे; दोनों विकेट अश्विन ने लिए


IPL के 13वें सीजन का पहला क्वालिफायर मुंबई इंडियंस (MI) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच दुबई में खेला जा रहा है। दिल्ली ने टॉस जीतकर बॉलिंग का फैसला किया। मुंबई के सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन क्रीज पर हैं। मुंबई को शुरुआती दोनों झटके रविचंद्रन अश्विन ने दिए। उन्होंने क्विंटन डिकॉक (40) को शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराया। इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा को शून्य पर एलबीडब्ल्यू किया। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

सूर्यकुमार का 100वां मैच
सूर्यकुमार यादव का IPL में यह 100वां मैच है। इससे पहले उन्होंने 99 मुकाबले में 30.15 की औसत से 1960 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 10 फिफ्टी भी लगाईं। नाबाद 79 रन उनका बेस्ट स्कोर रहा।

रोहित का प्ले-ऑफ में फ्लॉप परफॉर्मेंस जारी, तीसरी बार शून्य पर आउट
रोहित शर्मा का प्ले-ऑफ में फ्लॉप परफॉर्मेंस जारी है। इस मैच में वे खाता भी नहीं खोल सके हैं। इस पारी को मिलाकर उन्होंने अब तक प्ले-ऑफ में कुल 19 इनिंग खेलीं, जिसमें 12.72 की औसत से सिर्फ 229 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 101.32 का रहा। इस दौरान वे 3 बार शून्य पर आउट हुए हैं।

मुंबई की प्लेइंग इलेवन में 3 बदलाव

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। मुंबई के कप्तान रोहित ने टीम में 3 बदलाव किए हैं। जेम्स पैटिंसन, धवल कुलकर्णी और सौरभ तिवारी को बाहर किया गया। उनकी जगह जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और हार्दिक पंड्या की प्लेइंग इलेवन में वापसी हुई।

दोनों टीम में विदेशी खिलाड़ी
मुंबई की प्लेइंग इलेवन में विदेशी प्लेयर क्विंटन डिकॉक, कीरोन पोलार्ड, नाथन कुल्टर-नाइल और ट्रेंट बोल्ट शामिल हैं। दिल्ली की टीम में मार्कस स्टोइनिस, डेनियल सैम्स, कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्तजे को मौका मिला।

दोनों टीमें:
मुंबई: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, नाथन कुल्टर-नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।
दिल्ली: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, डेनियल सैम्स, अक्षर पटेल, रविंचद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्तजे।

मैच जीतने वाली टीम फाइनल खेलेगी, हारने वाली टीम को एक और मौका

इस मैच को जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी और हारने वाली टीम को एक और मौका मिलेगा। दिल्ली ने अब तक एक बार भी फाइनल नहीं खेला है। ऐसे में उसके पास पहली फाइनल में अपनी जगह पक्की करने का मौका है। इसके लिए दिल्ली के बल्लेबाजों को मुंबई के जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट की चुनौती से पार पाना होगा।

हारने वाली टीम एलिमिनेटर की विजेता से भिड़ेगी
क्वालिफायर-1 में हारने वाली टीम को 6 नवंबर को होने वाले एलिमिनेटर की विजेता से भिड़ना होगा। उस मैच के विजेता को फाइनल का टिकट मिलेगा। एलिमिनेटर अबु धाबी में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा।

लीग राउंड में मुंबई-दिल्ली टॉप-2 में

लीग राउंड में मुंबई और दिल्ली पॉइंट्स टेबल के टॉप-2 में जगह बनाने में कामयाब रहीं। मुंबई ने 14 में से 9 मैच जीते और 5 हारे। 18 पॉइंट्स के साथ उसने टॉप पोजिशन पर कब्जा जमाया। वहीं, दिल्ली ने 14 में से मैच 8 जीते और 6 हारे। वह 16 पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर रही।

सीजन में दोनों बार मुंबई से हारी दिल्ली
सीजन में दो बार दोनों टीमें आमने-सामने आईं, दोनों बार मुंबई ने दिल्ली को हराया। मुंबई ने दिल्ली को अबु धाबी में सीजन के 27वें मैच 5 विकेट और दुबई में 51वें मैच में 9 विकेट से हराया था।

दिल्ली-मुंबई के सबसे महंगे खिलाड़ी
दिल्ली में ऋषभ पंत 15 करोड़ और शिमरॉन हेटमायर 7.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा 15 करोड़ और हार्दिक पंड्या 11 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता, दिल्ली को पहले खिताब का इंतजार
आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


मुंबई इंडियंस के क्विंटन डिकॉक 40 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अश्विन ने उन्हें शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *