हैदराबाद ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी; मुंबई में कप्तान रोहित की वापसी


IPL के 13वें सीजन का 56वां मैच मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच शारजाह में खेला जा रहा है। हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया। मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई है। इस मैच के बाद ही प्ले-ऑफ की चौथी टीम का फैसला होगा। अगर हैदराबाद इस मैच को जीत लेती है, तो वह प्ले-ऑफ के लिए क्वालिफाई कर जाएगी। उसके हारने की स्थिति में कोलकाता नाइट राइडर्स प्ले-ऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बनेगी।

मुंबई टॉप पर, हैदराबाद 5वें स्थान पर
पॉइंट्स टेबल की बात करें, तो मुंबई ने 13 मैचों में से 9 जीते और 4 हारे हैं। 18 पॉइंट्स के साथ वह टॉप पर है। वहीं, हैदराबाद ने 13 में से सिर्फ 6 जीते और 7 हारे हैं। 12 पॉइंट्स के साथ वह 5वें स्थान पर है।

पिछले मुकाबले में मुंबई ने हैदराबाद को हराया था
पिछली बार जब दोनों टीमें आमने-सामने आईं थीं, तब मुंबई ने हैदराबाद को 34 रन से हराया था। शारजाह में ही खेले गए सीजन के 17वें मैच में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 208 रन बनाए थे। जवाब में हैदराबाद 7 विकेट पर 174 रन ही बना पाई थी।

डिकॉक-किशन मुंबई के टॉप स्कोरर
मुंबई के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में क्विंटन डिकॉक पहले और ईशान किशन दूसरे स्थान पर हैं। डिकॉक ने सीजन में अब तक 418 और किशन ने 395 रन बनाए हैं। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने 374 रन बनाए हैं।

वॉर्नर-पांडे हैदराबाद के टॉप स्कोरर
हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने सीजन में अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 444 रन बनाए हैं। इसके बाद मनीष पांडे का नंबर है, उन्होंने सीजन में अब तक 380 रन बनाए हैं। जॉनी बेयरस्टो ने भी सीजन में 345 रन बनाए हैं।

मुंबई के गेंदबाज फॉर्म में
मुंबई के गेंदबाज पूरे सीजन में शानदार फॉर्म में रहे हैं। सीजन में जसप्रीत बुमराह ने 23, ट्रेंट बोल्ट ने 20 और राहुल चाहर ने 15 विकेट लिए हैं। वहीं, जेम्स पैटिंसन ने भी सीजन में 11 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है।

हैदराबाद की गेंदबाजी का जिम्मा राशिद खान पर
हैदराबाद की गेंदबाजी की जिम्मेदारी राशिद खान पर रहेगी। राशिद ने सीजन में अब तक 18 विकेट लिए हैं। इसके अलावा टी नटराजन ने 14 और संदीप शर्मा ने 10 विकेट लिए हैं।

मुंबई-हैदराबाद के महंगे प्लेयर्स
मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन का 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में हार्दिक पंड्या का नंबर आता है, उन्हें सीजन के 11 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, हैदराबाद के सबसे महंगे खिलाड़ी डेविड वॉर्नर हैं। उन्हें फ्रेंचाइजी सीजन का 12.50 करोड़ रुपए देगी। इसके बाद टीम के दूसरे महंगे खिलाड़ी मनीष पांडे (11 करोड़) हैं।

पिच रिपोर्ट
शारजाह में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस आईपीएल से पहले यहां 13 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 69% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 13
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 9
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 4
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 149
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 131

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता
आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, हैदराबाद ने 2 बार (2009 और 2016) खिताब अपने नाम किया।

आईपीएल में मुंबई का सक्सेस रेट हैदराबाद से ज्यादा
मुंबई ने आईपीएल में अब तक 200 मैच खेले हैं। 118 में उसे जीत मिली है, जबकि 82 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। लीग में मुंबई का सक्सेस रेट 59.00% है। वहीं, हैदराबाद ने अब तक लीग में 121 मैच खेले हैं। 64 में उसे जीत मिली है, जबकि 57 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। लीग में हैदराबाद का सक्सेस रेट 53.30% है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने टॉस जीतकर बॉलिंग करने का फैसला किया। (फाइल फोटो)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *