RIL का शेयर 1 घंटे में 6% टूटा; एमकैप 70 हजार करोड़ घटा, एक हफ्ते में एक लाख करोड़ कम हुआ


देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के शेयरों में आज 6% तक की गिरावट आ गई। इस कारण महज एक घंटे में इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 70 हजार करोड़ रुपए घट गया। ऐसा इसलिए, क्योंकि कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी की हालत खराब होने की खबर है। हालांकि, इस मामले में RIL ने कोई भी कमेंट करने से मना कर दिया।

इससे पहले इसी साल जुलाई में एक दिन में यह शेयर 6.2% टूटा था। उस समय यह 1978 से घटकर 1798 रुपए पर आ गया था।

15 दिनों से सोशल मीडिया पर अफवाह

पिछले 15 दिनों से यह खबर सोशल मीडिया पर चल रही है कि मुकेश अंबानी की हालत खराब है। उनका लंदन में ऑर्गन ट्रांसप्लांट किया गया है। उनका वजन 30 किलो घट गया है। सोशल मीडिया पर यह कहा जा रहा है कि इसी वजह से अंबानी परिवार आईपीएल में नजर नहीं आ रहा। हालांकि, इसके ठीक उलट पिछले हफ्ते ही देश के दिग्गज वकील हरीश साल्वे की शादी में मुकेश अंबानी ने वेबिनार के जरिए उपस्थिति दर्ज कराई थी।

यह भी पढ़ें-

अभी जानकारी जुटा रहे हैं ब्रोकरेज हाउस

वैसे कुछ ब्रोकरेज हाउस का यह मानना है कि यह खबर अभी तक बाहर नहीं आई है और जब तक इसके बारे में पूरी तरह से कोई जानकारी नहीं आती है तब तक यह कहना गलत होगा, लेकिन शेयरों पर इसका असर आज सुबह जमकर दिखा है। कुछ ब्रोकरेज हाउस कहते हैं कि फ्यूचर रिटेल की डील और शनिवार को कंपनी के खराब रिजल्ट की वजह से शेयरों पर दबाव है। कुछ ब्रोकरेज हाउस कहते हैं कि रिजल्ट इतना खराब नहीं है कि शेयर 6% टूट जाए। इसके पीछे कुछ और मामला है।

मुकेश अंबानी की यह फोटो सोशल मीडिया पर सर्कुलेट हो रही है। हालांकि, यह कन्फर्म नहीं है कि यह फोटो ओरीजिनल है या एडिट की गई है।

1940 रुपए पर चला गया शेयर

सोमवार सुबह रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 6% टूटकर 1940 रुपए तक जा पहुंचा था। यह पिछले चार महीनों का सबसे निचला स्तर है। इस वजह से सोमवार को एक घंटे में एमकैप 70 हजार करोड़ रुपए घट गया, जबकि 23 अक्टूबर से लेकर अब तक कंपनी का मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपए घट गया है।

हिस्सेदारी बिकने से शेयर ने नई ऊंचाई छुआ

वैसे हाल में जियो टेलीकॉम में और रिटेल सेगमेंट में हिस्सेदारी बिकने की वजह से RIL के शेयरों में तेजी बनी हुई थी। जबकि इसके पहले यह शेयर कई सालों तक अंडर परफार्म था। कोरोना की वजह से कंपनी की पहली तिमाही का प्रदर्शन अच्छा भले न रहा हो, लेकिन दूसरी तिमाही में इसने ठीक-ठाक प्रदर्शन किया है। दूसरी तिमाही में इसका शुद्ध लाभ 15% घटकर 9,500 करोड़ रुपए रह गया है। हालांकि, इसका रेवेन्यू भी 1.48 लाख करोड़ रुपए से घटकर 1.28 लाख करोड़ रुपए रह गया है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


पिछले हफ्ते ही देश के दिग्गज वकील हरीश साल्वे की शादी में मुकेश अंबानी ने वेबिनार के जरिए उपस्थिति दर्ज कराई थी। -फाइल फोटो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *