बेंगलुरु का छठवां विकेट गिरा, शिवम के बाद डिविलियर्स भी आउट; नोर्तजे-रबाडा को 2-2 विकेट


IPL के 13वें सीजन का 55वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच अबु धाबी में खेला जा रहा है। दिल्ली ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी। बेंगलुरु के वॉशिंगटन सुंदर क्रीज पर हैं। देवदत्त पडिक्कल ने लीग में अपनी 5वीं फिफ्टी पूरी की और 50 रन बनाकर एनरिच नोर्तजे की बॉल पर आउट हुए। इसी ओवर में नोर्तजे ने क्रिस मॉरिस (0) को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

पावर-प्ले में बने 40 रन
बेंगलुरु के ओपनर देवदत्त पडिक्कल और जोश फिलिप ने पारी की शुरुआत की। इस मैच में दोनों टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला सके और जोश फिलिप 12 रन बनाकर कगिसो रबाडा की बॉल पर आउट हुए। बेंगलुरु ने पावर-प्ले में 40 रन बनाए।

कोहली-पडिक्कल के बीच 57 रन की पार्टनरशिप
पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली और देवदत्त पडिक्कल ने पारी संभाली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 57 रन की पार्टनरशिप की। इस साझेदारी को रविचंद्रन अश्विन ने विराट कोहली (29) को आउट कर तोड़ा। 13 रन के निजी स्कोर पर कोहली का बाउंड्री पर कैच एनरिच नोर्तजे ने छोड़ा था, लेकिन वह इसका ज्यादा फायदा नहीं उठा सके।

बेंगलुरु की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैट्समैन बॉलर
0-5 31/1 पडिक्कल : 17 रन रबाडा : 1 विकेट
6-10 29/0 पडिक्कल : 16 रन
11-16 43/1 पडिक्कल : 17 रन अश्विन : 1 विकेट

दिल्ली में 3 और बेंगलुरु में 2 बदलाव
दिल्ली में 3 बदलाव किए गए। शिमरॉन हेटमायर, प्रवीण दुबे और हर्षल पटेल को टीम में जगह नहीं दी गई। उनकी जगह अजिंक्य रहाणे, अक्षर पटेल और डेनियल सैम्स को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। वहीं, बेंगलुरु में भी 2 बदलाव किए गए। गुरकीरत सिंह मान की जगह शिवम दुबे और नवदीप सैनी की जगह शाहबाज अहमद को मौका दिया गया।

दोनों टीमों में विदेशी खिलाड़ी
दिल्ली में जोश फिलिप, एबी डिविलियर्स, क्रिस मॉरिस और इसुरु उडाना विदेशी खिलाड़ी हैं। वहीं, दिल्ली में मार्कस स्टोइनिस, डेनियल सैम्स, कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्तजे विदेशी खिलाड़ी हैं।

दोनों टीमें
बेंगलुरु:
देवदत्त पडिक्कल, जोश फिलिप, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, शाहबाज अहमद, क्रिस मॉरिस, इसुरु उडाना, मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल।

दिल्ली: शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, डेनियल सैम्स, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्तजे।

विजेता का मुकाबला क्वालिफायर-1 में मुंबई से होगा
दोनों टीमों के पास प्ले-ऑफ में अपनी जगह पक्की करने का यह आखिरी मौका है। इस मैच की विजेता पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंचेगी और पहले क्वालिफायर में उसका मुकाबला मुंबई इंडियंस से होगा। वहीं, हारने वाली टीम को मंगलवार को मुंबई और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच होने वाले मैच के नतीजों का इंतजार करना होगा।

पॉइंट्स टेबल के टॉप-4 में दोनों टीमें
पॉइंट्स टेबल की बात करें, तो बेंगलुरु 13 मैच में 7 मैच जीतकर 14 पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं, दिल्ली ने भी 13 में से 7 मैच जीते हैं और 14 पॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर है। बेंगलुरु का नेट रनरेट दिल्ली से बेहतर है। दिल्ली ने लगातार 4 और बेंगलुरु ने 3 मैच हारे हैं।

सीजन में दोनों टीमों ने सुपर ओवर खेला और जीता
सीजन में बेंगलुरु और दिल्ली दोनों ने 1-1 सुपर ओवर खेला और जीता है। दिल्ली ने किंग्स इलेवन पंजाब और बेंगलुरु ने मुंबई इंडियंस को हराया था। दोनों ही सुपर ओवर दुबई में ही खेले गए थे।

दोनों टीमों के सबसे महंगे प्लेयर्स
आरसीबी में कप्तान विराट कोहली सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 17 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में एबी डिविलियर्स का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 11 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, दिल्ली में ऋषभ पंत 15 करोड़ और रविचंद्रन अश्विन 7.60 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

दिल्ली अब तक फाइनल नहीं खेली, बेंगलुरु को भी खिताब का इंतजार
दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। वहीं, आरसीबी ने 2009 में अनिल कुंबले और 2011 में डेनियल विटोरी की कप्तानी में फाइनल खेला था। 2016 में विराट की कप्तानी में भी टीम फाइनल में पहुंची। लेकिन हर बार टीम को हार ही मिली।

आईपीएल में आरसीबी का सक्सेस रेट दिल्ली से बेहतर
लीग में आरसीबी का सक्सेस रेट (47.63%) दिल्ली (44.41%) से बेहतर है। बेंगलुरु ने अब तक कुल 194 मैच खेले हैं। 91 में उसे जीत मिली, जबकि 99 में उसे हार का सामना करना पड़ा। 4 मैच बेनतीजा रहे। वहीं, दिल्ली ने अब तक कुल 190 मैच खेले हैं। 84 में उसे जीत मिली और 104 में उसे हार का सामना करना पड़ा। 2 मैच बेनतीजा रहे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


दिल्ली कैपिटल्स के एनरिच नोर्तजे को 2 विकेट मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *