चेन्नई ने पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी; धोनी बोले- यलो जर्सी में यह मेरा आखिरी मैच नहीं


IPL के 13वें सीजन का 53वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच अबु धाबी में खेला जा रहा है। चेन्नई ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी। टॉस के दौरान लीग में आखिरी मैच के बारे में पूछने पर चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि बिल्कुल नहीं, यलो जर्सी में यह मेरा आखिरी मैच नहीं है।

प्ले-ऑफ की रेस में बने रहने के लिए पंजाब को हर हाल में यह मैच जीतना होगा। यहां हारे, तो उसके लिए प्ले-ऑफ में पहुंचने के सभी रास्ते बंद हो जाएंगे। वहीं, प्ले-ऑफ की रेस से बाहर हो चुकी चेन्नई का सीजन में यह आखिरी मैच है।

चेन्नई में 3 और पंजाब में 2 बदलाव
चेन्नई ने टीम में 3 बदलाव किए। शेन वॉटसन, मिशेल सैंटनर और कर्ण शर्मा को टीम में जगह नहीं दी गई। उनकी जगह फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर और शार्दूल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया। वहीं, पंजाब में 2 बदलाव किए गए। ग्लेन मैक्सवेल की जगह जेमी नीशम और अर्शदीप सिंह की जगह मयंक अग्रवाल को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई।

दोनों टीमें
चेन्नई:
फाफ डु प्लेसिस, रितुराज गायकवाड़, अंबाती रायडू, एन जगदीशन, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, सैम करन, दीपक चाहर, इमरान ताहिर, शार्दूल ठाकुर और लुंगी एनगिदी।

पंजाब: लोकेश राहुल (कप्तान, विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, मनदीप सिंह, जिमी नीशम, दीपक हूडा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई और मोहम्मद शमी।

दोनों टीमों के विदेशी खिलाड़ी
चेन्नई में फाफ डु प्लेसिस, सैम करन, इमरान ताहिर और लुंगी एनगिदी विदेशी खिलाड़ी हैं। वहीं, पंजाब में क्रिस गेल, निकोलस पूरन, जिमी नीशम और क्रिस जॉर्डन विदेशी खिलाड़ी हैं।

चेन्नई-पंजाब के सबसे महंगे खिलाड़ी
CSK में कप्तान धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में रविंद्र जडेजा का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 7 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

पिच रिपोर्ट
अबु धाबी पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। यहां आईपीएल से पहले हुए पिछले 44 टी-20 में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 56.81% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 44
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 19
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 25
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 137
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 128

चेन्नई 3 बार चैम्पियन बनी
धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने लगातार दो बार 2010 और 2011 में खिताब जीता था। पिछली बार यह टीम 2018 में चैम्पियन बनी थी। चेन्नई 5 बार (2008, 2012, 2013, 2015 और 2019) आईपीएल की रनरअप भी रही है। वहीं, पंजाब को अब तक अपने पहले खिताब का इंतजार है।

चेन्नई का सक्सेस रेट सबसे ज्यादा
आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स का सक्सेस रेट सबसे ज्यादा 59.60% है। वहीं, लीग में पंजाब का सक्सेस रेट 46.03% है। चेन्नई ने लीग में अब तक कुल 178 मैच खेले हैं। 105 में उसे जीत मिली और 72 में उसे हार का सामना करना पड़ा। 1 मैच बेनतीजा रहा। दूसरी ओर, पंजाब ने अब तक 189 मैच खेले। उसने 88 जीते और 101 हारे हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


प्ले-ऑफ की रेस से बाहर हो चुकी चेन्नई सुपर किंग्स सीजन में यह आखिरी बार मैदान पर उतरेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *