केवडिया में ट्यूरिज्म प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया; गांधीनगर में दिवंगत केशुभाई को श्रद्धांजलि दी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 दिन के गुजरात दौरे पर हैं। कोरोनाकाल में ये मोदी का पहला गुजरात दौरा है। वे शुक्रवार सुबह करीब 9.30 बजे एयरफोर्स के प्लेन से अहमदाबाद पहुंचे। करीब 10.30 बजे गांधीनगर गए और दिवंगत केशुभाई पटेल के घर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई का हार्ट अटैक की वजह से गुरुवार को 92 साल की उम्र में निधन हो गया था।

केशुभाई के परिजन से बात करते हुए मोदी।

कनोडिया भाइयों को भी श्रद्धांजलि दी
केशुभाई को श्रद्धांजलि देने के बाद मोदी नरेश कनोडिया-महेश कनोडिया को श्रद्धांजलि देने उनके घर पहुंचे। कनोडिया भाइयों का कुछ समय पहले निधन हो गया था। नरेश कनोडिया गुजराती एक्टर थे। उनके भाई महेश म्यूजिशियन थे, वे भाजपा सांसद भी रह चुके थे।

कनोडिया परिवार से मुलाकात के दौरान मोदी।

केवडिया में ट्यूरिज्म से जुड़े प्रोजेक्ट्स शुरू होंगे
मोदी गांधीनगर से नर्मदा जिले के केवडिया पहुंचे। वहां आरोग्य वन का उद्घाटन करने के बाद वन में घूमे। वन में स्थित आरोग्य कुटीर में भी गए। यहां सैंकड़ों औषधीय पौधे लगे हैं, इनके इस्तेमाल और अहमियत के बारे में भी जानकारी लिखी हुई है।

आरोग्य वन के बाद मोदी ने एकता मॉल और चिल्ड्रन न्यूट्रिशन पार्क का भी उद्घाटन किया। यहां न्यूट्री ट्रेन की सवारी भी की। प्रधानमंत्री 2 दिन के दौरे में सरदार पटेल जूलॉजिकल पार्क (जंगल सफारी) समेत कुल 17 प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे। इनमें हैंडलूम-हैंडीक्राफ्ट, यूनिटी ग्लो गार्डन, कैक्टस गार्डन, बोटिंग नेविगेशन चैनल, गोरा ब्रिज, गरुडेश्वर वियर, एकता नर्सरी, इको टूरिज्म, सरकारी कॉलोनी, बस टर्मिनस और होम स्टे प्रोजेक्ट भी शामिल हैं।

सी-प्लेन सर्विस का उद्घाटन कल होगा
मोदी शनिवार को केवडिया में देश की पहली सी-प्लेन सर्विस की शुरुआत करेंगे। गुजरात सरकार ने केंद्र के निर्देश पर सी-प्लेन प्रोजेक्ट शुरू किया है। मोदी सी-प्लेन से अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट से केवडिया डैम तक का सफर करेंगे। सी-प्लेन से 220 किमी का सफर सिर्फ 45 मिनट में पूरा हो जाएगा।

सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देंगे
प्रधानमंत्री के गुजरात दौरे के दूसरे दिन यानि शनिवार को सरदार पटेल की जयंती भी है। इस मौके पर मोदी स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर जाकर पटेल को श्रद्धांजलि देंगे। वे एकता दिवस की परेड में भी मौजूद रहेंगे। इस परेड में गुजरात पुलिस, सेंट्रल रिजर्व आर्म्ड फोर्सेज, बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स, इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस, CISF और नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स के जवान हिस्सा लेंगे।

मोदी के दौरे से पहले पुलिस के 21 जवान कोरोना पॉजिटिव निकले
प्रधानमंत्री के दौरे से पहले स्टेच्यू ऑफ यूनिटी कैंपस के कर्मचारियों और यहां तैनात सभी पुलिसकर्मियों का कोरोना टेस्ट करवाया गया। इनमें से 21 जवानों की रिपोर्ट गुरुवार को पॉजिटिव आई।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Prime Minister Narendra Modi on 2 day visit to Gujarat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *