राजस्थान का दूसरा विकेट गिरा, उथप्पा के बाद कप्तान स्मिथ भी आउट; दोनों विकेट पैटिंसन ने लिए


आईपीएल के 13वें सीजन का 45वां मैच राजस्थान रॉयल्स (RR) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच अबु धाबी में खेला जा रहा है। मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 196 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में राजस्थान के बेन स्टोक्स और संजू सैमसन क्रीज पर हैं। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

राजस्थान को शुरुआती दोनों झटके तेज गेंदबाज जेम्स पैटिंसन ने दिए। पैटिंसन ने कप्तान स्टीव स्मिथ को 11 रन पर बोल्ड किया। उथप्पा (13) को कीरोन पोलार्ड के हाथों कैच आउट कराया।

पंड्या की 20 बॉल में 7 छक्के के साथ फिफ्टी
हार्दिक पंड्या ने 20 बॉल में फिफ्टी लगाई। उन्होंने 21 बॉल में 60 रन की नाबाद पारी खेली। हार्दिक ने पारी के आखिरी के ओवर में हार्दिक ने 3 छक्के और 2 चौके की मदद से 26 रन बनाए। यह ओवर कार्तिक त्यागी ने किया। इससे पहले 17वें ओवर में हार्दिक ने 4 छक्के लगाकर 25 रन बनाए थे। यह अंकित राजपूत का आखिरी ओवर था।

मुंबई के लिए हार्दिक के अलावा सूर्यकुमार यादव ने 40, ईशान किशन ने 37 और सौरभ तिवारी ने 34 रन की पारी खेली। राजस्थान के लिए श्रेयस गोपाल और जोफ्रा आर्चर ने 2-2 विकेट लिए। कार्तिक त्यागी को 1 विकेट मिला।

ईशान-सूर्यकुमार के बीच 83 रन की पार्टनरशिप
ईशान को कार्तिक ने आर्चर के हाथों कैच आउट कराया। ईशान और सूर्यकुमार के बीच दूसरे विकेट के लिए 83 रन की पार्टनरशिप हुई। मुंबई के ओपनर क्विंटन डिकॉक 4 बॉल पर 6 रन बनाकर आउट हुए। आर्चर ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। गोपाल ने एक ओवर में मुंबई को दो झटके दिए। उन्होंने सूर्यकुमार को स्टोक्स के हाथों कैच आउट कराया। फिर कीरोन पोलार्ड (6) को बोल्ड किया।

मुंबई की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैट्समैन बॉलर
0-5 45/1 ईशान : 19 रन आर्चर : 1 विकेट
6-10 44/0 सूर्यकुमार : 27 रन
11-15 27/3 सौरभ : 16 रन गोपाल : 2 विकेट
16-20 79/1 हार्दिक : 57 रन आर्चर : 1 विकेट

मुंबई की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव

लगातार दूसरे मैच में अनफिट रोहित शर्मा की जगह कीरोन पोलार्ड मुंबई की कप्तानी कर रहे। टीम में एक बदलाव किया गया। नाथन कुल्टर-नाइल की जगह जेम्स पैटिंसन को मौका मिला। वहीं, राजस्थान की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया गया।

दोनों टीम में विदेशी खिलाड़ी
मुंबई की प्लेइंग इलेवन में क्विंटन डिकॉक, कीरोन पोलार्ड, जेम्स पैटिंसन और ट्रेंट बोल्ट जैसे विदेशी प्लेयर हैं। राजस्थान टीम में कप्तान स्टीव स्मिथ समेत बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं।

दोनों टीमें:
राजस्थान: बेन स्टोक्स, रॉबिन उथप्पा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ (कप्तान), जोस बटलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत और कार्तिक त्यागी।
मुंबई: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), ईशान किशन, सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), क्रुणाल पंड्या, जेम्स पैटिंसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।

मुंबई ने राजस्थान को शिकस्त दी थी
दोनों टीमें सीजन में दूसरी बार आमने-सामने हैं। पिछले मुकाबले में मुंबई ने राजस्थान को अबु धाबी में ही 57 रन से हराया था। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 193 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान 136 रन पर ऑल आउट हो गई थी। राजस्थान के लिए यह मैच करो या मरो का मुकाबला है। टूर्नामेंट में बने रहने के लिए उस हर हाल में यह मैच जीतना होगा। वहीं, मुंबई इस मैच को जीतकर प्ले-ऑफ में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी।

मुंबई पहले और राजस्थान 7वें स्थान पर
मुंबई इंडियंस पॉइंट्स टेबल में 14 पॉइंट्स के साथ नंबर एक पर है। उसने सीजन में 10 में से 7 मैच जीते और 3 हारे हैं। वहीं, राजस्थान 8 पॉइंट्स के साथ 8वें स्थान पर है। उसने 11 में से सिर्फ 4 मैच जीते और 7 हारे हैं।

राजस्थान-मुंबई के सबसे महंगे खिलाड़ी
राजस्थान में कप्तान स्टीव स्मिथ और बेन स्टोक्स 12.50 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन का 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में हार्दिक पंड्या का नंबर आता है, उन्हें सीजन के 11 करोड़ रुपए मिलेंगे।

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता
आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, राजस्थान ने आईपीएल का पहला सीजन अपने नाम किया था।

मुंबई का सक्सेस रेट राजस्थान से ज्यादा
लीग में मुंबई का सक्सेस रेट पंजाब से ज्यादा है। मुंबई ने आईपीएल में 197 मैच खेले हैं। इसमें उसने 116 मैच जीते और 81 हारे हैं, यानि लीग में उसका सक्सेस रेट 58.88% है। वहीं, लीग में राजस्थान का सक्सेस रेट 50.32% है। राजस्थान ने अब तक कुल 158 मैच खेले हैं। इनमें से उसने 79 जीते और 77 हारे हैं। 2 मैच बेनतीजा रहे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


राजस्थान रॉयल्स के ओपनर बेन स्टोक्स शॉट खेलते हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *