किंग्स इलेवन पंजाब का 5वां विकेट गिरा, पूरन के बाद मैक्सवेल भी पवेलियन लौटे; रबाडा ने 2 विकेट लिए


आईपीएल के 13वें सीजन का 38वां मैच किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच दुबई में खेला जा रहा है। दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 165 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में पंजाब के दीपक हूडा क्रीज पर हैं। ओपनर मयंक अग्रवाल (5) रनआउट हुए। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

निकोलस पूरन (53) लीग में दूसरी फिफ्टी लगाकर आउट। कगिसो रबाडा की बॉल पर विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनका कैच लिया। पूरन ने मैक्सवेल के साथ चौथे विकेट लिए 69 रन की पार्टनरशिप की।

गेल और राहुल जल्दी पवेलियन लौटे

किंग्स इलेवन पंजाब के क्रिस गेल 13 बॉल पर 29 रन बनाकर आउट हुए। रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। कप्तान लोकेश राहुल 15 रन बनाकर अक्षर पटेल की बॉल पर आउट हुए। डेनियल सैम्स ने उनका कैच लिया।

तुषार ने सीजन में पावर-प्ले का सबसे महंगा ओवर डाला
क्रिस गेल ने मैच के 5वें ओवर में 2 छक्के और 3 चौके की मदद से 26 रन बनाए। यह इस सीजन के पावर-प्ले का सबसे महंगा ओवर रहा, जो तुषार देशपांडे ने डाला। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के खलील अहमद ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पावर-प्ले के दौरान एक ओवर में 22 रन दिए थे। वहीं मुंबई इंडियंस के ट्रेंट बोल्ट ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक ओवर में 20 रन दिए थे।

पंजाब की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैट्समैन बॉलर
0-5 50/1 गेल : 27 रन अक्षर : 1 विकेट
6-10 51/2 पूरन : 36 रन अश्विन : 1 विकेट
11-15 40/1 पूरन : 17 रन रबाडा : 1 विकेट

धवन आईपीएल में लगातार 2 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज
दिल्ली ने 5 विकेट पर 164 रन बनाए। टीम की अच्छी नहीं रही थी। 25 रन पर पृथ्वी शॉ (7) और 73 रन के स्कोर पर कप्तान श्रेयस अय्यर (14) पवेलियन लौट गए थे। ओपनर शिखर धवन ने एक छोर संभाले रखा और 61 बॉल पर सबसे ज्यादा 106 रन की नाबाद पारी खेली। वे लगातार 2 शतक लगाने वाले लीग के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 101 रन की नाबाद पारी खेली थी।

धवन के अलावा कप्तान श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर ऋषभ पंत 14-14 रन बनाकर आउट हुए। श्रेयस ने लीग में अपने 2 हजार रन पूरे किए। पंजाब के लिए मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए, जबकि ग्लेन मैक्सवेल, जिमी नीशम और मुरुगन अश्विन को 1-1 विकेट मिला।

कोहली एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज
धवन एक सीजन में दो या इससे ज्यादा शतक बनाने वाले 5वें खिलाड़ी हैं। एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली के नाम है। उन्होंने 2016 में 4 शतक लगाए थे। क्रिस गेल (2011), हाशिम अमला (2017) और शेन वाटसन (2018) ने एक सीजन में दो-दो शतक लगाए थे।

धवन आईपीएल में 5 हजार रन बनाने वाले 5वें प्लेयर

खिलाड़ी मैच रन
विराट कोहली 186 5759
सुरेश रैना 193 5368
रोहित शर्मा 197 5158
डेविड वॉर्नर 135 5037
शिखर धवन 169 5000*

पृथ्वी शॉ लगातार चौथे मैच में फ्लॉप
सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ लगातार चौथे मैच में फ्लॉप रहे। वे इन 4 मैचों में 11 रन ही बना सके। इस दौरान वे राजस्थान और चेन्नई के खिलाफ खाता भी नहीं खोल सके थे। मुंबई के खिलाफ उन्होंने 4 और मौजूदा मैच में 7 रन बनाए।

दिल्ली की प्लेइंग इलेवन में 3 बदलाव

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए। टीम में विकेटकीपर ऋषभ पंत, शिमरॉन हेटमायर और डेनियल सैम्स को मौका मिला। उनके लिए एलेक्स कैरी, एनरिक नोर्तजे और अजिंक्य रहाणे को बाहर किया गया। पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने एक बदलाव किया। क्रिस जॉर्डन की जगह जिमी नीशम को शामिल किया।

दोनों टीम में विदेशी खिलाड़ी
दिल्ली की प्लेइंग इलेवन में शिमरॉन हेटमायर, डेनियल सेम्स, मार्कस स्टोइनिस और कगिसो रबाडा जैसे विदेशी प्लेयर शामिल हैं। पंजाब की टीम में क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल और जिमी नीशम को मौका मिला।

दोनों टीमें:
दिल्ली: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिमरॉन हेटमायर, डेनियल सैम्स, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, तुषार देशपांडे और कगिसो रबाडा।
पंजाब: लोकेश राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हूडा, मुरुगन अश्विन, जिमी नीशम, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह।

दिल्ली जीती तो प्ले-ऑफ में जगह पक्की

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर इस मैच को जीतकर प्ले-ऑफ में जगह पक्की करना चाहेंगे। वहीं, रविवार को आईपीएल के इतिहास का इकलौता डबल सुपर ओवर (एक मैच में 2 सुपर ओवर) जीतकर आ रही पंजाब की टीम दिल्ली के खिलाफ जीत दर्ज कर टूर्नामेंट में अपनी उम्मीदें कायम रखना चाहेगी।

16 पॉइंट पर क्वालिफिकेशन लगभग तय

आईपीएल में 8 जीत यानि 16 पॉइंट के साथ प्ले-ऑफ में टीम की जगह लगभग तय मानी जाती है। दिल्ली ने सीजन में अब तक 9 में से 7 मैच जीते हैं। टीम 14 पॉइंट के साथ टॉप पर काबिज है। वहीं, पंजाब 9 में से 3 मैच जीतकर 7वें नंबर पर काबिज है।

सीजन का पहला सुपर ओवर इन्हीं दोनों टीमों ने खेला था
सीजन का पहला सुपर ओवर दिल्ली-पंजाब के बीच ही खेला गया था। रबाडा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत दिल्ली ने पंजाब को हराया था। दुबई में खेले गए मैच में दोनों ही टीमों ने 157 रन बनाए थे। बाद में मैच का फैसला सुपर ओवर में निकला था।

आईपीएल में पंजाब का सक्सेस रेट दिल्ली से ज्यादा
आईपीएल में पंजाब का सक्सेस रेट दिल्ली से ज्यादा है। दिल्ली ने अब तक कुल 186 मैच खेले हैं। 84 मैच में उसे जीत मिली और 100 में उसे हार का सामना करना पड़ा। 2 मैच बेनतीजा रहे। दिल्ली का लीग में सक्सेस रेट 45.38% है। वहीं, पंजाब ने अब तक कुल 185 मैच खेले हैं। 85 में उसे जीत मिली और 100 में उसे हार का सामना करना पड़ा। पंजाब का लीग में सक्सेस रेट 45.40% है।

दिल्ली अकेली टीम, जो अब तक फाइनल नहीं खेली
दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। वहीं, पंजाब ने अब तक 1 बार फाइनल (2014) खेला था। उसे केकेआर ने 3 विकेट से हराया था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


किंग्स इलेवन पंजाब के निकोलस पूरन ने 28 बॉल पर सबसे ज्यादा 53 रन की पारी खेली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *