रॉयल्स ने सीजन में दूसरी बार सुपर किंग्स को शिकस्त दी, पॉइंट्स टेबल में 5वें स्थान पर पहुंची; बटलर की IPL में 11वीं फिफ्टी


आईपीएल के 13वें सीजन के 37वें मैच में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को 7 विकेट से हरा दिया। अबु धाबी में खेले गए मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने 126 रन का टारगेट दिया। जवाब में राजस्थान ने 17.3 ओवर में 3 विकेट पर 126 रन बनाकर मैच जीत लिया। राजस्थान ने सीजन में दूसरी बार चेन्नई को हराया है। जीत के साथ राजस्थान पॉइंट्स टेबल में 5वें स्थान पर पहुंच गई। वहीं, चेन्नई की यह सीजन में 7वीं हार है। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

जोस बटलर ने आईपीएल में अपनी 11वीं फिफ्टी लगाई। उन्होंने 48 बॉल पर 70 रन की नाबाद पारी खेली। बटलर ने स्मिथ के साथ चौथे विकेट लिए 98 रन की नाबाद पार्टनरशिप भी की। स्मिथ ने नाबाद 26 रन बनाए। दोनों ने आखिरी 5 ओवरों में 45 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। चेन्नई के दीपक चाहर ने 2 और जोश हेजलवुड ने 1 विकेट लिया।

दोनों के बीच पिछले मुकाबले में भी राजस्थान जीती थी
दोनों के बीच हुए पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स ने सीएसके को शारजाह में 16 रन से हराया था। सीजन के चौथे मैच में रॉयल्स ने 216 रन बनाए थे। इसके जवाब में चेन्नई 200 रन ही बना सकी थी।

28 रन पर दोनों ओपनर पवेलियन लौटे
राजस्थान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। बेन स्टोक्स और रॉबिन उथप्पा इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके। स्टोक्स को 19 रन के निजी स्कोर पर दीपक चाहर ने बोल्ड किया। इसके बाद उथप्पा (4) को जोश हेजलवुड ने पवेलियन का रास्ता दिखाया।

संजू सैमसन खाता भी नहीं खोल सके
शुरुआती मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले संजू सैमसन की खराब फॉर्म इस मैच में जारी रही। सैमसन ने 3 बॉल खेलीं, लेकिन अपना खाता भी नहीं खोल सके। उन्हें दीपक चाहर ने आउट किया। धोनी ने विकेट के पीछे उनका शानदार कैच पकड़ा।

राजस्थान की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैट्समैन बॉलर
0-5 28/3 स्टोक्स : 19 रन चाहर : 2 विकेट
6-10 31/0 बटलर : 23 रन
11-15 49/0 बटलर : 37 रन
16-17.3 18/0 बटलर : 10 रन

चेन्नई ने 5 विकेट पर 125 रन बनाए
इससे पहले चेन्नई के बल्लेबाज पूरी इनिंग्स के दौरान बड़े शॉट नहीं खेल पाए और टीम 20 ओवर में 5 विकेट पर 125 रन ही बना पाई। रविंद्र जडेजा सबसे ज्यादा 35 रन बनाकर नाबाद रहे। इसके अलावा कप्तान एमएस धोनी ने 28 और सैम करन ने 21 रन बनाए। राजस्थान के जोफ्रा आर्चर, कार्तिक त्यागी, श्रेयस गोपाल और राहुल तेवतिया को एक-एक विकेट मिला।

इस सीजन का सबसे छोटा टारगेट
चेन्नई ने राजस्थान को 126 रन का टारगेट दिया। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 143 रन का टारगेट दिया था। जिसे कोलकाता ने 18 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया था।

चेन्नई की पारी में सिर्फ एक छक्का लगा
राजस्थान के गेंदबाजों ने चेन्नई के बल्लेबाजों को बड़े शॉट नहीं लगाने दिए। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि चेन्नई की पारी में सिर्फ एक ही छक्का लगा। वो भी उनके ओपनर सैम करन ने लगाया।

वॉटसन-प्लेसिस सस्ते में आउट
चेन्नई की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर फाफ डु प्लेसिस कुछ खास नहीं कर सके और 10 रन बनाकर आउट हुए। जोफ्रा आर्चर ने उन्हें जोस बटलर के हाथों कैच कराया। इसके बाद शेन वॉटसन भी 8 रन बनाकर कार्तिक त्यागी की बॉल पर आउट हुए।

धोनी 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी
राजस्थान के खिलाफ टॉस के लिए मैदान में उतरते ही चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। धोनी के अलावा आईपीएल में रोहित शर्मा ने 197, सुरेश रैना ने 193, दिनेश कार्तिक ने 191 और विराट कोहली ने 186 मैच खेले हैं।

चेन्नई में दो और राजस्थान में एक बदलाव
चेन्नई की टीम में दो बदलाव किए गए। कर्ण शर्मा और ड्वेन ब्रावो की जगह पीयूष चावला और जोश हेजलवुड को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई। वहीं, राजस्थान टीम में एक बदलाव किया गया। टीम में जयदेव उनादकट की जगह अंकित राजपूत को जगह दी गई।

दोनों टीम में विदेशी खिलाड़ी
चेन्नई की प्लेइंग इलेवन में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने विदेशी प्लेयर्स फाफ डु प्लेसिस, सैम करन, शेन वॉटसन और जोश हेजलवुड को मौका दिया। वहीं, राजस्थान की टीम में कप्तान स्टीव स्मिथ के अलावा बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर जैसे विदेशी खिलाड़ी हैं।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी
सीएसके में कप्तान एमएस धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में केदार जाधव का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 7.80 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, राजस्थान में कप्तान स्टीव स्मिथ और बेन स्टोक्स 12.50 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

चेन्नई ने 3 बार खिताब जीता, राजस्थान एक बार चैम्पियन बनी
धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने लगातार दो बार 2010 और 2011 में खिताब जीता था। पिछली बार यह टीम 2018 में चैम्पियन बनी थी। वहीं चेन्नई पांच बार ( 2008, 2012, 2013, 2015 और 2019) आईपीएल की रनरअप भी रही। वहीं, राजस्थान एक बार (2008) में फाइनल में पहुंची और खिताब अपने नाम किया।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर और कप्तान स्टीव स्मिथ ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 98 रन की पार्टनरशिप कर अपनी टीम को जीत दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *