पंजाब की आधी टीम पवेलियन लौटी, राहुल IPL में 21वीं फिफ्टी लगाकर पवेलियन लौटे; बुमराह को 3 विकेट


आईपीएल के 13वें सीजन का 36वां मैच मुंबई इंडियंस (MI) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच दुबई में खेला जा रहा है। मुंबई ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 177 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में पंजाब के दीपक हूडा क्रीज पर हैं। लोकेश राहुल (77) आईपीएल में 21वीं फिफ्टी लगाकर जसप्रीत बुमराह की बॉल पर बोल्ड हुए।​​​ मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

निकोलस पूरन 24 रन बनाकर बुमराह की बॉल पर आउट हुए। राहुल चाहर ने ग्लेन मैक्सवेल को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। क्रिस गेल 21 बॉल पर 24 रन बनाकर आउट हुए। राहुल चाहर की बॉल पर ट्रेंट बोल्ट ने उनका कैच लिया। गेल ने राहुल के साथ दूसरे विकेट के लिए 42 रन की पार्टनरशिप की। मयंक अग्रवाल 11 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की बॉल पर क्लीन बोल्ड हुए।​​​

पंजाब की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैट्समैन बॉलर
0-5 40/1 राहुल : 21 रन बुमराह : 1 विकेट
6-10 47/1 गेल : 24 रन चाहर : 1 विकेट
11-15 38/2 राहुल : 24 रन बुमराह : 1 विकेट

डिकॉक की लगातार तीसरी फिफ्टी, सचिन की बराबरी की
मुंबई के ओपनर क्विंटन डिकॉक ने सबसे ज्यादा 53 रन की पारी खेली। मुंबई के लिए उनकी यह लगातार तीसरी फिफ्टी है। ऐसा करने वाले वे सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले सचिन ने 2010 में मुंबई के लिए खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की थी। इससे पहले डिकॉक ने कोलकाता के खिलाफ 78 और दिल्ली के खिलाफ 53 रन की पारी खेली।

पोलार्ड और कुल्टर-नाइल ने मिलकर 21 बॉल पर 57 रन जड़े
मुंबई ने 6 विकेट गंवाकर 176 रन बनाए। टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। मुंबई ने पावर-प्ले में 38 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे। ओपनर डिकॉक एक छोर संभाले रहे और उन्होंने चौथे विकेट के लिए क्रुणाल पंड्या (34) के साथ 58 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद आखिर में 12-12 बॉल पर कीरोन पोलार्ड ने 34 और नाथन कुल्टर-नाइल ने 24 रन की सबसे तेज पारी खेली। दोनों के बीच 7वें विकेट के लिए 21 बॉल पर 57 रन की पार्टनरशिप हुई।

शमी और अर्शदीप को 2-2 विकेट
पंजाब के लिए मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए। शमी ने हार्दिक पंड्या (8) और सूर्यकुमार यादव को शून्य पर आउट किया। वहीं, अर्शदीप सिंह ने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (9) और ईशान किशन (7) को पवेलियन भेजा।

दोनों टीम में विदेशी खिलाड़ी

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में क्विंटन डिकॉक, कीरोन पोलार्ड, नाथन कुल्टर-नाइल और ट्रेंट बोल्ट को शामिल किया। जबकि पंजाब टीम में क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल और क्रिस जॉर्डन को मौका मिला।

दोनों टीमें:
मुंबई: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, नाथन कुल्टर-नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।
पंजाब: लोकेश राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हूडा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह।

पंजाब के लिए करो या मरो का मुकाबला
पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर काबिज मुंबई के पास लगातार छठवीं जीत दर्ज करने का मौका होगा। वहीं, पिछला मैच जीतकर आ रही किंग्स इलेवन पंजाब के लिए यह करो या मरो का मुकाबला है। पंजाब 8 में से 2 मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे 8वें नंबर पर है।

सीजन में दूसरी बार दोनों टीमें आमने-सामने
दोनों टीमें सीजन में दूसरी बार आमने-सामने हैं। पिछले मुकाबले में मुंबई ने पंजाब को 48 रन से शिकस्त दी थी। सीजन का 13वां मैच अबु धाबी में खेला गया था, जिसमें मुंबई ने पहले 191 रन बनाए थे। इसके जवाब में पंजाब 143 रन ही बना सकी थी।

पंजाब-मुंबई के सबसे महंगे खिलाड़ी
पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन का 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में हार्दिक पंड्या का नंबर आता है, उन्हें 11 करोड़ रुपए मिलेंगे।

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता
आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को एक रन से हराया था। मुंबई ने अब तक पांच बार फाइनल खेला है। वहीं, पंजाब ने अब तक एक बार फाइनल (2014) खेला था। उसे केकेआर ने तीन विकेट से हराया था।

आईपीएल में मुंबई का सक्सेस रेट 58.71%, यह पंजाब से ज्यादा
लीग में मुंबई का सक्सेस रेट पंजाब से ज्यादा है। मुंबई ने आईपीएल में 195 मैच खेले हैं। इनमें से 115 मैच जीते और 80 हारे हैं, यानि लीग में उसका सक्सेस रेट 58.71% है। वहीं, लीग में पंजाब का सक्सेस रेट 45.38% है। पंजाब ने लीग में अब तक 184 मैच खेले, 84 जीते और 100 हारे हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल शॉट खेलते हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *