कोलकाता नाइट राइडर्स का चौथा विकेट गिरा, नीतीश राणा के बाद आंद्रे रसेल भी पवेलियन लौटे; नटराजन को 2 विकेट मिले


आईपीएल के 13वें सीजन का 35वां मैच सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच अबु धाबी में खेला जा रहा है। हैदराबाद ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी। केकेआर के कप्तान इयोन मॉर्गन और दिनेश कार्तिक क्रीज पर हैं। आंद्रे रसेल 9 रन बनाकर टी नटराजन का दूसरा शिकार बने। राशिद खान और विजय शंकर को भी एक-एक विकेट मिला। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

केकेआर को ओपनर्स ने अच्छी शुरुआत दिलाई
कोलकाता के ओपनर शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी ने केकेआर को अच्छी शुरुआत दिलाई। पावर-प्ले में दोनों ने टीम के लिए 48 रन जोड़। छठवें ओवर की आखिरी बॉल पर राहुल त्रिपाठी 23 रन बनाकर टी नटराजन की बॉल पर आउट हुए।

गिल और राणा बड़ा स्कोर नहीं बना पाए
केकेआर के शुभमन गिल और नीतीश राणा को अच्छी शुरुआत मिली। दोनों इस शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल सके। गिल ने 37 बॉल पर 36 रन बनाए। उन्हें राशिद खान ने आउट किया। इसके बाद राणा भी 29 रन के निजी स्कोर पर विजय शंकर की बॉल पर आउट हुए।

सुनील नरेन को क्लीन चिट
मैच से कुछ घंटे पहले ही केकेआर के लिए राहत भरी खबर आई। टीम के अहम गेंदबाज सुनील नरेन को आईपीएल की संदिग्ध बॉलिंग एक्शन कमेटी ने क्लीन चिट दे दी। 10 अक्टूबर को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए मुकाबले के बाद अंपायरों की शिकायत के बाद नरेन को वॉर्निंग लिस्ट में डाल दिया गया था। उसके बाद नरेन मुंबई और बेंगलुरु के खिलाफ नहीं खेले थे। हालांकि फिट नहीं होने की वजह से उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई।

कोलकाता की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैट्समैन बॉलर
0-5 42/0 राहुल: 22 रन
6-10 35/1 नीतीश: 19 रन नटराजन: 1 विकेट
11-15 28/3 नीतीश: 10 रन नटराजन: 1 विकेट

सीजन में दो बार ही टॉस जीतकर बॉलिंग करने वाली टीम जीती
आईपीएल के इस सीजन में अब तक 2 बार ही ऐसा हुआ है कि जब टीम के कप्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करते हुए मैच जीता हो। सीजन के ओपनिंग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने अबु धाबी में मुंबई इंडियंस और 9वें मैच में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने शारजाह में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी करते हुए मैच जीता था।

वॉर्नर के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका
हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर के पास आईपीएल में 5000 रन पूरे करने का मौका होगा। वे इस आंकड़े से सिर्फ 10 रन दूर हैं। लीग के इतिहास में अब तक विराट कोहली (5759), सुरेश रैना (5368) और रोहित शर्मा (5149) ही 5 हजार का आंकड़ा छू सके हैं।

दोनों टीमों में 2-2 बदलाव
केकेआर टीम में दो बदलाव किए गए। प्रसिद्ध कृष्णा और क्रिस ग्रीन की जगह लोकी फर्ग्यूसन और कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई। वहीं, हैदराबाद की टीम में शाहबाज नदीम और खलील अहमद की जगह बासिल थम्पी और अब्दुल समद को शामिल किया गया।

दोनों टीमें
कोलकाता:
राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), इयोन मॉर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, शिवम मावी, कुलदीप यादव, लोकी फर्ग्यूसन और वरुण चक्रवर्ती।

हैदराबाद: डेविड वॉर्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), मनीष पांडे, केन विलियम्सन, प्रियम गर्ग, विजय शंकर, अब्दुल समद, राशिद खान, संदीप शर्मा, टी. नटराजन और बासिल थम्पी।

वॉर्नर-बेयरस्टो हैदराबाद के टॉप स्कोरर
हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने सीजन में अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 284 रन बनाए हैं। वॉर्नर के बाद जॉनी बेयरस्टो ने अब तक 280 रन बनाए हैं। इनके अलावा मनीष पांडे 206 रन के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

पैट कमिंस की फॉर्म चिंता का सबब
केकेआर के लिए तेज गेंदबाज पैट कमिंस की बॉलिंग फॉर्म चिंता का सबब बनी हुई है। लीग के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी कमिंस (15.5 करोड़) ने बल्लेबाजी में कुछ अच्छी पारियां तो जरूर खेली हैं, लेकिन गेंदबाजी में उन्हें अब तक सिर्फ 2 विकेट ही मिले हैं। सीजन में 8 में से 6 पारियों में तो उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला।

पिछले मुकाबले में हैदराबाद को हार मिली थी
सीजन के 8वें मैच में हैदराबाद को कोलकाता के हाथों 7 विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा था। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 142 रन बनाए थे। जवाब में केकेआर ने 2 ओवर पहले ही मैच जीत लिया था।

हैदराबाद-कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी
हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन में सबसे महंगे खिलाड़ी डेविड वॉर्नर हैं। उन्हें फ्रेंचाइजी सीजन के 12.50 करोड़ रुपए देगी। इसके बाद टीम के दूसरे महंगे खिलाड़ी मनीष पांडे (11 करोड़) हैं। वहीं कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस हैं। उन्हें सीजन के 15.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके बाद आंद्रे रसेल का नंबर आता है, जिन्हें सीजन के 8.50 करोड़ रुपए मिलेंगे।

कोलकाता और हैदराबाद ने 2-2 बार खिताब जीते
आईपीएल इतिहास में कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है। वहीं हैदराबाद ने भी अब तक दो बार (2016, 2009) में फाइनल खेला और जीत हासिल की।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


कोलकाता नाइट राइडर्स के आंद्रे रसेल 9 रन बनाकर आउट हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *