किंग्स ने 4 बॉल पर 12 रन बनाकर मुंबई को हराया, IPL के इतिहास में पहली बार एक दिन में 3 सुपर ओवर हुए


आईपीएल के 13वें सीजन के 36वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने मुंबई इंडियंस (MI) को डबल सुपर ओवर में हराया। इससे पहले दोनों टीम के बीच खेला गया पहला सुपर ओवर भी टाई रहा था। दूसरे सुपर ओवर में मुंबई ने 12 रन का टारगेट दिया, जिसे पंजाब ने 4 बॉल में हासिल किया। पंजाब के लिए क्रिस जॉर्डन और मुंबई के लिए ट्रेंट बोल्ट ने सुपर ओवर डाला। आईपीएल में पहली बार एक दिन में तीन सुपर ओवर खेले गए। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

पहले सुपर ओवर में पंजाब ने 5 रन बनाए थे। इसके जवाब में मुंबई भी 5 रन ही बना सकी। मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह और पंजाब के लिए मोहम्मद शमी ने सुपर ओपर डाला। नियम के मुताबिक, पहले सुपर ओवर में बैटिंग और बॉलिंग करने वाले खिलाड़ी दूसरे सुपर ओवर में सिर्फ फील्डिंग ही कर सकते हैं। इस कारण इस मैच के दोनों सुपर ओवर में अलग-अलग खिलाड़ियों ने बैटिंग-बॉलिंग की।

आईपीएल में दूसरी बार सुपर ओवर भी टाई

आईपीएल के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ, जब सुपर ओवर भी टाई रहा। इससे पहले 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया मैच और सुपर ओवर दोनों टाई रहे थे।

दूसरे सुपर ओवर में मुंबई के लिए बोल्ट ने ओवर डाला

बॉल क्या हुआ
1 गेल ने छक्का लगाया
2 गेल ने 1 रन बनाया
3 मयंक ने चौका लगाया
4 मयंक ने चौका लगाया

दूसरे सुपर ओवर में पंजाब के लिए जॉर्डन ने ओवर डाला

बॉल क्या हुआ
1 पोलार्ड ने 1 रन बनाया
2 वाइड का एक रन
3 हार्दिक ने 1 रन बनाया
4 पोलार्ड ने चौका लगाया
5 वाइड का 1 रन
6 1 रन बना, पंड्या रन आउट
7 कोई रन नहीं बना
8 पोलार्ड ने 2 रन बनाए

मुंबई के लिए बुमराह ने सुपर ओवर डाला

बॉल क्या हुआ
1 राहुल ने 1 रन बनाया
2 पूरन आउट
3 राहुल ने 1 रन बनाया
4 हूडा ने 1 रन बनाया
5 राहुल ने 2 रन बनाए
6 राहुल आउट

पंजाब के लिए शमी ने सुपर ओवर डाला

बॉल क्या हुआ
1 डिकॉक ने 1 रन बनाया
2 रोहित ने 1 रन बनाया
3 डिकॉक ने 1 रन बनाया
4 कोई रन नहीं बना
5 रोहित ने 1 रन बनाया
6 डिकॉक 1 रन बनाकर रन आउट

आखिरी ओवर में 9 रन नहीं बना सकी पंजाब

मुंबई ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 177 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में पंजाब ने 6 विकेट गंवाकर 176 रन बनाए। टीम के लिए कप्तान लोकेश राहुल ने सबसे ज्यादा 77 रन की पारी खेली। किंग्स इलेवन को आखिरी ओवर में जीत के लिए 9 रन चाहिए थे, लेकिन मुंबई के गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने नहीं बनने दिए।

पंजाब की सधी हुई शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की सधी हुई शुरुआत हुई थी। टीम ने 33 रन पर मयंक अग्रवाल (11) के रूप में पहला विकेट गंवाया था। इसके बाद क्रिस गेल ने 21 बॉल पर 24 रन बनाते हुए ओपनर राहुल के साथ दूसरे विकेट के लिए 42 रन की पार्टनरशिप की। उनके अलावा निकोलस पूरन ने भी 12 बॉल पर 24 रन की पारी खेली।

डिकॉक की लगातार तीसरी फिफ्टी, सचिन की बराबरी की

मुंबई के ओपनर क्विंटन डिकॉक ने सबसे ज्यादा 53 रन की पारी खेली। मुंबई के लिए उनकी यह लगातार तीसरी फिफ्टी है। ऐसा करने वाले वे सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले सचिन ने 2010 में मुंबई के लिए खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की थी। इससे पहले डिकॉक ने कोलकाता के खिलाफ 78 और दिल्ली के खिलाफ 53 रन की पारी खेली।

पोलार्ड और कुल्टर-नाइल ने मिलकर 21 बॉल पर 57 रन जड़े
मुंबई ने 6 विकेट गंवाकर 176 रन बनाए। टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। मुंबई ने पावर-प्ले में 38 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे। ओपनर डिकॉक एक छोर संभाले रहे और उन्होंने चौथे विकेट के लिए क्रुणाल पंड्या (34) के साथ 58 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद आखिर में 12-12 बॉल पर कीरोन पोलार्ड ने 34 और नाथन कुल्टर-नाइल ने 24 रन की सबसे तेज पारी खेली। दोनों के बीच 7वें विकेट के लिए 21 बॉल पर 57 रन की पार्टनरशिप हुई।

शमी और अर्शदीप को 2-2 विकेट
पंजाब के लिए मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए। शमी ने हार्दिक पंड्या (8) और सूर्यकुमार यादव को शून्य पर आउट किया। वहीं, अर्शदीप सिंह ने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (9) और ईशान किशन (7) को पवेलियन भेजा।

दोनों टीम में विदेशी खिलाड़ी

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में क्विंटन डिकॉक, कीरोन पोलार्ड, नाथन कुल्टर-नाइल और ट्रेंट बोल्ट को शामिल किया। जबकि पंजाब टीम में क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल और क्रिस जॉर्डन को मौका मिला।

पंजाब-मुंबई के सबसे महंगे खिलाड़ी
पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन का 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में हार्दिक पंड्या का नंबर आता है, उन्हें 11 करोड़ रुपए मिलेंगे।

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता
आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को एक रन से हराया था। मुंबई ने अब तक पांच बार फाइनल खेला है। वहीं, पंजाब ने अब तक एक बार फाइनल (2014) खेला था। उसे केकेआर ने तीन विकेट से हराया था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


किंग्स इलेवन पंजाब के लिए मयंक अग्रवाल ने दूसरा सुपर ओवर खेला। उन्होंने लगातार 2 चौके लगाकर पंजाब को जिताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *