GDP में गिरावट बताने वाली रिपोर्ट पर कांग्रेस नेता बोले- यह केंद्र की ठोस उपलब्धि, कोरोना से निपटने में तो पाकिस्तान-अफगानिस्तान हमसे बेहतर


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को एक बार फिर केंद्र पर तंज कसा। उन्होंने जीडीपी में गिरावट बताने वाली इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (आईएमएफ) की रिपोर्ट पर ट्वीट किया- यह सरकार की एक और ठोस उपलब्धि है। यहां तक कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भी कोरोना से निपटने में भारत से बेहतर काम किया है। आईएमएफ ने तीन दिन पहले ये रिपोर्ट जारी की थी।

राहुल ने अपने ट्वीट के साथ आईएमएफ की ओर से जारी एक चार्ट भी पोस्ट किया। इसमें भारत, बांग्लादेश, म्यांमार, नेपाल, चीन, भूटान, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान के ग्रोथ का अनुमान बताया गया है। इसमें बताया गया है कि इस साल भारत की जीडीपी 10.3% तक गिर सकती है।

दो दिन पहले भी इसी मुद्दे पर तंज कसा था
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को भी सरकार पर इसे लेकर तंज कसा था। उन्होंने ट्वीट किया था- यह भाजपा की 6 साल की नफरत से भरी सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की बड़ी उपलब्धि है। बांग्लादेश भी अब भारत को पीछे छोड़ने वाला है।

आईएमएफ ने रिपोर्ट में क्या कहा था
आईएमएफ ने मंगलवार को जारी रिपोर्ट में कहा था कि भारत की जीडीपी इस साल 10.3% तक गिर सकती है, जबकि 2021 में 8.8% ग्रोथ का अनुमान जताया है। इससे पहले जून में आईएमएफ ने 4.5% की गिरावट का अनुमान जताया था। जीडीपी में भारी गिरावट की वजह कोरोना महामारी का प्रसार और देशभर में लगे लॉकडाउन को बताया गया है। सभी इमर्जिंग मार्केट और डेवलपिंग इकोनॉमी क्षेत्रों में गिरावट की उम्मीद है। इसमें खासतौर पर भारत और इंडोनेशिया जैसी बड़ी इकोनॉमी शामिल है, जो कोरोना महामारी को काबू करने में प्रयासरत हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कोरोना से निपटने के लिए सही ढंग से काम नहीं करने के लिए केंद्र की आलोचना की। -फाइल फोटो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *