फोर्ब्स ने राहुल गांधी को दुनिया का 7वां सबसे शिक्षित नेता बताया? पड़ताल में ये दावा फेक निकला


क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को दुनिया की प्रतिष्ठित फोर्ब्स मैगजीन ने दुनिया का 7वां सबसे शिक्षित नेता बताया है।

और सच क्या है?

  • अलग-अलग की वर्ड सर्च करने से हमें किसी विश्वसनीय न्यूज प्लेटफॉर्म पर ऐसी खबर नहीं मिली, जिससे दावे की पुष्टि होती हो। जाहिर है अगर भारत के किसी नेता को फोर्ब्स द्वारा दुनिया का 7वां सबसे शिक्षित नेता बताया जाता, तो यह मीडिया में बड़ी खबर होती।
  • हमने शशि थरूर, प्रियंका वाड्रा, कपिल सिब्बल समेत कई ऐसे कांग्रेस नेताओं के ट्विटर हैंडल चेक किए। जिनका ट्विटर पर वेरिफाइड अकाउंट है। किसी के भी ट्विटर हैंडल से राहुल गांधी का नाम फोर्ब्स में शामिल होने से जुड़ा ट्वीट नहीं किया गया है।
  • दावे की पुष्टि के लिए हमने फोर्ब्स की ऑफिशियल वेबसाइट चेक की। यहां हर उस रैंकिंग की जानकारी है, जो फोर्ब्स मैगजीन जारी करती है। वेबसाइट पर ऐसी कोई सूची नहीं है, जिसमें दुनिया भर के सर्वाधिक शिक्षित नेताओं की रैंकिंग हो।
  • इन सबसे साफ है कि सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा फेक है। फोर्ब्स ने ऐसी कोई सूची जारी नहीं की है, जिसमें राहुल गांधी को दुनिया का 7वां सबसे शिक्षित नेता बताया गया हो।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Fact Check: Forbes ranked Rahul Gandhi the 7th most educated leader in the world? This claim is actually fake.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *