कप्तान बदलने के बाद भी कोलकाता नाइट राइडर्स को नहीं मिल पाई जीत, मुंबई इंडियंस के डिकॉक ने IPL में 13वीं फिफ्टी लगाई


आईपीएल के 13वें सीजन के 32वें मैच में मुंबई इंडियंस (एमआई) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को 8 विकेट से हरा दिया। कप्तान बदलने के बाद भी केकेआर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई। उसे मुंबई ने सीजन में दूसरी बार हराया। अबु धाबी में खेले गए मुकाबले में कोलकाता ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 149 रन का टारगेट दिया। जवाब में मुंबई ने 16.5 ओवर में 2 विकेट पर 149 रन बनाकर मैच जीत लिया। मैच का लाइव स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

मुंबई के ओपनर क्विंटन डिकॉक ने आईपीएल में अपनी 13वीं फिफ्टी लगाई। उन्होंने टीम के लिए सबसे ज्यादा नाबाद 78 रन बनाए। उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। हार्दिक पंड्या 21 रन बनाकर नॉट आउट रहे। कप्तान रोहित शर्मा ने 35 रन की पारी खेली। सूर्यकुमार यादव 10 रन बनाकर आउट हुए। केकेआर के शिवम मावी और वरुण चक्रवर्ती को एक-एक विकेट मिला।

सीजन में पहली बार मुंबई के लिए 50+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा (35) और क्विंटन डिकॉक ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच 94 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई। केकेआर के शिवम मावी ने रोहित को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। सीजन में पहली बार मुंबई के ओपनर्स के बीच 50+ रन की पार्टनरशिप हुई। वहीं, सीजन में यह पहला मौका है, जब पावर-प्ले में मुंबई का कोई विकेट नहीं गिरा।

बोल्ट के आईपीएल में 50 विकेट पूरे

ट्रेंट बोल्ट ने आईपीएल में अपने 50 विकेट पूरे किए। बोल्ट ने 41 मैचों में यह कीर्तिमान अपने नाम किया। लीग में उनकी इकोनॉमी 8.59 रही है। 19 रन देकर 3 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के ही मलिंगा के नाम है। उन्होंने 122 मैचों में 170 विकेट लिए हैं।

पावर-प्ले में मुंबई के बॉलर्स सबसे असरदार

सीजन में मुंबई इंडियंस के बॉलर्स का प्रदर्शन शानदार रहा। टीम के बॉलर्स ने पावर-प्ले में 23.33 की औसत से 12 विकेट चटकाए हैं। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद 28.08 की औसत से 12 विकेट लेकर दूसरे नंबर पर है। किंग्स इलेवन पंजाब ने 32.11 की औसत से 9 विकेट लिए हैं और वो इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है।

केकेआर ने पावर-प्ले में 2 विकेट गंवाए

कोलकाता की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर राहुल त्रिपाठी कुछ खास नहीं कर सके। राहुल (7) को ट्रेंट बोल्ट ने आउट किया। सूर्यकुमार यादव ने उनका शानदार कैच पकड़ा। इसके बाद नीतीश राणा (5) को नाथन कुल्टर-नाइल ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। केकेआर ने पावर-प्ले में 2 विकेट पर 33 रन बनाए।

गिल-कार्तिक भी नहीं चले

केकेआर की कप्तानी छोड़ने वाले दिनेश कार्तिक का बल्ला इस मैच में नहीं चला। कार्तिक ने 8 बॉल पर 4 रन की पारी खेली। उन्हें राहुल चाहर ने आउट किया। इससे पहले वाली बॉल पर ही चाहर ने शुभमन गिल (21) को पवेलियन का रास्ता दिखाया था।

कमिंस-मॉर्गन ने केकेआर को संभाला

इससे पहले 61 रन पर 5 विकेट गंवाने के बाद मुश्किलों में घिरी केकेआर को कप्तान इयोन मॉर्गन और पैट कमिंस ने संभाला। दोनों ने टीम के स्कोर को 5 विकेट पर 148 रन तक पहुंचाया। दोनों ने छठवें विकेट के लिए 87 रन की नाबाद पार्टनरशिप की। कमिंस ने आईपीएल में अपनी पहली फिफ्टी लगाते हुए 36 बॉल पर नाबाद 53 और मॉर्गन ने 29 बॉल पर 39 रन की पारी खेली।

मुंबई के राहुल चाहर ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और नाथन कुल्टर-नाइल ने 1-1 विकेट लिया।

सीजन का दूसरा सबसे कम टारगेट

केकेआर ने मुंबई को सीजन का दूसरा सबसे कम 149 रन का टारगेट दिया। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता के खिलाफ 4 विकेट पर 142 रन बनाए थे। यह मैच कोलकाता ने 7 विकेट से अपने नाम किया था। वहीं, राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 6 विकेट पर 154 रन बनाए थे। बेंगलुरु ने यह मुकाबला 8 विकेट से जीता था।

कार्तिक ने बीच सीजन में ही छोड़ी कप्तानी

मैच से पहले आज दोपहर में ही दिनेश कार्तिक ने कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी इयोन मोर्गन को सौंप दी थी। कार्तिक ने कहा था कि अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए उन्होंने यह फैसला किया है। कार्तिक को 2018 में केकेआर का कप्तान बनाया गया था। उनकी कप्तानी में केकेआर ने 37 मैच खेले हैं, जिसमें उसने 19 जीते और 17 हारे हैं। एक मैच टाई रहा। केकेआर 2018 में तीसरे, 2019 में 5वें स्थान पर रही थी।

आईपीएल में इयोन मॉर्गन दूसरे इंग्लिश कप्तान

इयोन मॉर्गन आईपीएल में कप्तानी करने वाले दूसरे इंग्लिश प्लेयर हैं। इससे पहले केविन पीटरसन ने लीग के 17 मैचों में कप्तानी संभाली थी। जिसमें उन्होंने सिर्फ 3 मैच ही जीते और 14 मैच हारे थे। पीटरसन ने 2009 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए 6 मैच में और 2014 में दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली कैपिटल्स) के लिए 11 मैच में कप्तानी की थी।

सबसे महंगे और सस्ते प्लेयर्स की परफॉर्मेंस

मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। टीम उन्हें एक सीजन का 15 करोड़ रुपए देगी। रोहित ने 36 बॉल पर 35 रन बनाए। टीम की प्लेइंग इलेवन में राहुल चाहर (1.90 करोड़) सबसे सस्ते प्लेयर रहे। राहुल ने 4 ओवर में 18 रन देकर शुभमन गिल और दिनेश कार्तिक को आउट किया।

वहीं, कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस रहे। उन्हें सीजन के 15.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। कमिंस को बॉलिंग में कोई विकेट नहीं मिला, लेकिन बैटिंग में उन्होंने 36 बॉल पर नाबाद 53 रन बनाए। टीम की प्लेइंग इलेवन में प्रसिद्ध कृष्णा और क्रिस ग्रीन (20 लाख) सबसे सस्ते प्लेयर रहे। दोनों को मैच में कोई विकेट नहीं मिला।

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीते

आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


MI vs KKR IPL Live Score | Mumbai Indians vs Kolkata Knight Riders 2020 Match 32nd Live Cricket Score And Latest Updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *