लगातार 5 हार के बाद जीती किंग्स इलेवन, सीजन में दूसरी बार आरसीबी को हराया; पॉइंट्स टेबल में अब भी सबसे नीचे


आईपीएल के 13वें सीजन के 31वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 8 विकेट से हरा दिया। पंजाब लगातार 5 हार के बाद मैच जीती है। टीम 8 में से 2 मैच जीतकर अब भी पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे है। पंजाब ने दोनों मैच आरसीबी के खिलाफ ही जीते हैं। पिछले मुकाबले में पंजाब ने बेंगलुरु को 97 रन से हराया था। यह इस सीजन में अब तक की सबसे बड़ी जीत है। सीजन का पहला मैच खेल रहे क्रिस गेल ने 45 बॉल पर 53 रन बनाए। उन्होंने 5 छक्के और एक चौका जड़ा। मैच का लाइव स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

शारजाह में बेंगलुरु ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए शारजाह में सीजन का सबसे छोटा 172 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में पंजाब ने 2 विकेट गंवाकर 177 रन बनाते हुए मैच जीत लिया। इससे पहले शारजाह में सीजन के 23वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 185 रन का टारगेट दिया था।

आखिरी ओवर का रोमांच
पंजाब को आखिरी ओवर में जीत के लिए सिर्फ 2 रन चाहिए थे, फिर भी मैच आखिरी बॉल तक गया। गेल 52 रन बनाकर स्ट्राइक और राहुल 61 रन नॉन स्ट्राइक पर थे। बॉल चहल के हाथ में थी। उन्होंने गेल को पहली दो बॉल पर कोई रन नहीं लेने दिया। तीसरी गेंद पर गेल एक रन लेने में सफल रहे। चौथी बॉल राहुल ने डॉट खेली और दोनों बल्लेबाज पर दबाव आ गया। 5वीं बॉल पर राहुल ने एक रन लेने की कोशिश की, लेकिन गेल रनआउट हो गए। टीम को एक बॉल पर एक रन की दरकार थी। नए बल्लेबाज निकोलस पूरन ने छक्का जड़कर मैच पंजाब को जिता दिया।

IPL में 9वीं बार छक्का लगाकर कोई टीम मैच जीती
आईपीएल इतिहास में यह 9वीं बार है, जब किसी टीम के बल्लेबाज ने आखिरी बॉल पर छक्का लगाकर मैच जीता है। इससे पहले रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 3 बार (2009, 2011, 2012) छक्का लगाकर मैच जिताया था। इस सीजन से पहले मिचेल सेंटनर ने 2019 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आखिरी बॉल पर छक्का लगाकर मैच जिताया था।

गेल ने सीजन के पहले मैच में फिफ्टी लगाई
लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की शुरुआत शानदार रही। टीम के लिए कप्तान लोकेश राहुल ने 61, क्रिस गेल ने 53 और मयंक अग्रवाल ने 45 रन की पारी खेली। गेल का सीजन में यह पहला मैच रहा। अकेला विकेट बेंगलुरु के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने लिया। उन्होंने मयंक को बोल्ड किया। चहल ने टी-20 में मयंक को चौथी बार पवेलियन भेजा। मयंक और राहुल के बीच 48 बॉल पर 78 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई।

आरसीबी ने शारजाह में सीजन का सबसे छोटा टारगेट दिया

आरसीबी ने 6 विकेट गंवाकर 171 रन बनाए हैं। ओपनर देवदत्त पडिक्कल (18) और एरॉन फिंच (20) ने टीम को तेज शुरुआत दी थी, लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाज इसे बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सके। आरसीबी ने इस सीजन में 172 रन का शारजाह में सबसे छोटा टारगेट दिया।

बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने 39 बॉल पर सबसे ज्यादा 48 रन की पारी खेली। उनके अलावा क्रिस मॉरिस ने 25 और शिवम दुबे ने 23 रन बनाए। पंजाब के लिए मोहम्मद शमी और मुरुगन अश्विन ने 2-2 विकेट लिए।

कोहली का आरसीबी के लिए 200वां मैच
विराट कोहली का यह आरसीबी के लिए 200वां मैच है। उन्होंने टीम के लिए आईपीएल में 185 और चैम्पियंस लीग में 15 टी-20 खेले हैं। कोहली ने आईपीएल में 185 मैच में सबसे ज्यादा 5716 रन बनाए हैं।

आईपीएल में 8वीं बार कोहली-डिविलियर्स एक ओवर में आउट
मोहम्मद शमी ने एक ओवर दो विकेट लिए। उन्होंने डिविलियर्स (2) को दीपक हूडा और कोहली को लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट कराया। आईपीएल में 8वीं बार कोहली-डिविलियर्स एक ओवर में आउट हुए हैं। सबसे पहले इन दोनों को 2012 में जैक कैलिस ने एक साथ पवेलियन भेजा था।

डिविलियर्स लीग में चौथी बार 6 नंबर या उससे नीचे उतरे
डिविलियर्स ने आईपीएल में सिर्फ 4 बार 6वें नंबर या इससे नीचे बल्लेबाजी की है। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 33 रन रहा है। 2012 में बेंगलुरु की ओर से खेलते हुए डिविलियर्स ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 33 रन बनाए थे। चारों मैच में उन्होंने कुल 51 (33, 10, 6, 2) रन बनाए हैं।

दोनों टीम में विदेशी खिलाड़ी
पंजाब की प्लेइंग इलेवन में विदेशी प्लेयर क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल और क्रिस जॉर्डन को शामिल किया गया। वहीं, बेंगलुरु टीम में एरॉन फिंच, एबी डिविलियर्स, क्रिस मॉरिस और इसुरु उडाना को मौका मिला।

क्रिस गेल ने कहा- बाकी बचे सभी मैच जीतेंगे

क्रिस गेल पेट में इंफेक्शन की वजह से पिछले कुछ दिनों से हॉस्पिटल में भर्ती थे। मैच से पहले टीम के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर वीडियो में उन्होंने कहा था कि इंतजार खत्म हुआ। आईपीएल में अभी टीम का सफर खत्म नहीं हुआ है। हम बाकी बचे सभी मैच जीत सकते हैं।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी

आरसीबी में कप्तान कोहली सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 17 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में एबी डिविलियर्स का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 11 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

बेंगलुरु और पंजाब दोनों ही खिताब नहीं जीत सके

आरसीबी ने 2009 में अनिल कुंबले और 2011 में डेनियल विटोरी की कप्तानी में फाइनल खेला था। 2016 में विराट की कप्तानी में भी टीम फाइनल में पहुंची। लेकिन हर बार टीम की किस्मत खराब ही रही। वहीं पंजाब ने 2014 में फाइनल खेला था। उसे कोलकाता के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


सीजन में अपना पहला मैच खेल रहे क्रिस गेल ने 5 छक्के के साथ फिफ्टी लगाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *