हैदराबाद में 24 घंटे में 20 सेमी बारिश, घर पर पत्थर गिरने से 2 महीने के बच्चे समेत 9 की मौत


तेलंगाना के कई जिलों में मंगलवार रात से भारी बारिश हो रही है। राजधानी हैदराबाद में बीते 24 घंटे में यहां 20 सेमी बारिश हुई। इसके बाद शहर की सड़कों पर पानी भर गया। कई गाड़ियां पानी के तेज बहाव में बह गईं। शहर के बंडलगुडा इलाके में एक घर पर पत्थर गिरने से 2 महीने के बच्चे समेत 9 लोगों की मौत हो गई और 3 लोग घायल हो गए। लोगों की मदद के लिए पुलिस-प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है। वहीं, ओडिशा में भी भारी बारिश हुई है। यहां के गजपति में 12 गांवों के 500 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया।

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव पैदा होने का असर
मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव पैदा होने की वजह तेलंगाना और ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (जीएचएमसी) ने ट्वीट किया, ‘‘एलबी नगर में 25 सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। बारिश कुछ घंटे और जारी रह सकती है। लोगों से गुजारिश है कि घरों के भीतर ही रहें, सुरक्षित रहें। राज्य आपदा कार्रवाई बल और फायर सर्विस डिपार्टमेंट के कर्मचारियों को जलभराव वाले इलाके में लोगों को सुरक्षित निकाल रहे हैं।

मुख्य सचिव का सभी जिलों के अफसरों को एडवाइजरी
तेलंगाना के मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने सभी जिला प्रशासन को अलर्ट पर रहने का ऑर्डर दिया है। उन्होंने सभी कलेक्टर, पुलिस कमिश्नर, एसपी और को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है। मंगलवार रात उन्होंने अधिकारियों से कहा- मुख्यमंत्री ने राज्य के हालात के बारे में जानकारी ली है। उन्होंने पूरे जिला प्रशासन को अलर्ट पर रहने का ऑर्डर दिया है। राज्य में भारी बारिश हो रही है।

कई अप्रिय घटनाएं भी सामने आई हैं। मैं और डीजीपी हैदराबाद के सीनियर अफसरों के साथ फोन से संपर्क में हूं। सभी जिलों के अफसर टेलीकॉन्फ्रेंस से अपने मंडल ऑफिसर्स के संपर्क में रहें। निचले इलाके में जलभराव और बाढ़ जैसी समस्या हो सकती है।

असदुद्दीन ओवैसी ने बारिश प्रभावित इलाकों का दौरा किया
एआईएमआईएम के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार रात बारिश प्रभावित इलाकों का दौरा किया। उन्होंने इसके बाद ट्वीट किया- मैं बंडलगुडा इलाके का जायजा लेने गया था। यहां पर एक निजी मकान की दीवार ढह गई। इसमें 9 लोगों की मौत हो गई और दो घायल हो गए। वहां से लौटते वक्त मैंने शमशाबाद में फंसे कुछ बस यात्रियों को लिफ्ट दी। अब मैं तलबकट्‌टा और येसराब नगर जा रहा हूं। वहां से कारवान जाऊंगा। इस साल ज्यादा बारिश हो रही है, मैं आप लोगों से अपील करता हूं कि अपने घरों में रहें। अकबरुद्दीन ने अस्पताल जाकर बारिश से हुए हादसे में घायल परिवार के लोगों से मुलाकात भी की।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने दुख जाहिर किया
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ट्वीट किया- तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और ओडिशा में भारी बारिश से लोगों की जान जाने से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिवार के साथ है। मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि लोकल अधिकारियों की ओर से जारी निर्देशों का पालन करें और सुरक्षित रहें।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


हैदराबाद के फलकनुमा इलाके में भारी बारिश के बाद सड़क किनारे पार्क गाड़ियां पानी में डूब गईं। लोग बोट से जरूरी सामान घर से बाहर निकालते नजर आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *