ग्रिड फेल होने के कारण मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई और पनवेल समेत कई इलाकों में लाइट नहीं, लोकल ट्रेनें थमीं; अमिताभ बोले- धैर्य बनाए रखें


ग्रिड फेल हो जाने के कारण पूरे मुंबई रीजन यानी मुंबई, ठाणे, मुंबई, नवी मुंबई और पनवेल समेत कई इलाकों में लाइट गुल हो गई है। इसकी वजह टाटा की बिजली सप्लाई न होना है। बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) के प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि ग्रिड की खराबी के कारण शहर में बिजली की आपूर्ति बाधित है। लोकल ट्रेन सेवा रुकने से लाखों लोगों पर असर पड़ा। अमिताभ बच्चन ने इस परेशानी में धैर्य रखने को कहा है।

टाटा पावर ने ट्वीट किया- सोमवार सुबह 10.10 बजे कलवा (खारघर) स्थित एमएसईटीसीएल में खराबी आई। इसके चलते मुंबई समेत कई इलाकों में ट्रांसमिशन बाधित हुआ। सुधार कार्य जारी है। तीन हाइड्रो यूनिट्स से सप्लाई लाई जा रही है।

अपडेट्स…

  • बिजली चली जाने के कारण मुंबई के कॉलेजों में सोमवार को होने वाली अंतिम वर्ष की ऑनलाइन परीक्षा स्थगित कर दी गई है।
  • बॉम्बे हाईकोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा होने वाली सुनवाई को भी रोक दिया गया है।
  • मुंबई के अस्पतालों में भी लाइट जाने के कारण व्यवस्थाएं चरमरा गई है। शहर के 6 कोविड अस्पताल में जेनरेटर से काम शुरू किया गया है।
  • नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई ने एक ट्वीट में कहा कि वहां सामान्य रूप से काम हो रहा है।
फोटो मुंबई की लोकल ट्रेन की है। ट्रेन रुकने के चलते एक बुुजुर्ग महिला ट्रेन में ही सो गई। मुंबई रीजन में बिजली आपूर्ति रुकने का सीधा असर लोकल ट्रेनों पर पड़ा।

जानकारी के मुताबिक, 400 केवी की लाइन में खराबी आई है। इसकी वजह से एमआईडीसी, पालघर, दहानू इलाके में बिजली की आपूर्ति पूरी तरह से प्रभावित हुई है।

सेंट्रल रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सीपीआरओ ने कहा कि ग्रिड बंद होने के कारण उपनगरीय ट्रेन सेवाएं भी बाधित हुई हैं। चर्चगेट और वसई के बीच पश्चिम रेलवे की लोकल ट्रेनों की सेवाएं भी प्रभावित हुईं हैं।

इस बीच, ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा है कि मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति को बहाल करने का काम किया जा रहा है।

ट्रेनें रुकने के कारण कई लोग परेशान हुए।

मुंबई में बिजली की कितनी खपत?

मुंबई में इस समय करीब रोजाना 3000-3200 मेगावाट बिजली की खपत होती है। हालांकि, दिन और रात में खपत का रेशो अलग होता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड मुंबई उपनगरों में 27 लाख कंज्यूमर्स को बिजली देता है। इसमें करीब 21 लाख घरेलू उपभोक्ता है। वहीं, टाटा पावर मुंबई में लगभग 7 लाख उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति करता है।

अमिताभ का ट्वीट, कंगना ने साधा निशाना
अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया- पूरे शहर में बिजली नहीं है। किसी तरह ये मैसेज कर पाया हूं। धैर्य रखें, सब अच्छा होगा।

बिजली गुल होने की कंगना रनोट ने

चुटकी ली।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


ग्रिड फेल होने का बड़ा असर लोकल ट्रेनों पर पड़ा। ट्रेनें रुकीं तो लोग पटरियों से ही जाने लगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *