सनराइजर्स के लिए दुबई की स्पिनर्स फ्रैंडली पिच पर राशिद का रोल अहम, किंग्स इलेवन के बॉलर्स के लिए डेथ ओवर की चुनौती


आईपीएल के 13वें सीजन का 22वां मैच सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच थोड़ी देर में दुबई में खेला जाएगा। दुबई की स्पिनर्स फ्रैंडली पिच पर हैदराबाद के लिए राशिद खान और किंग्स के लिए रवि बिश्नोई का रोल अहम रहेगा। हालांकि, पंजाब के लिए एक और बड़ी चुनौती डेथ ओवर्स में गेंदबाजी है। दोनों ही टीमें 5 मैच खेल चुकी हैं और अपने पिछले मुकाबलों में हारी हैं। ऐसे में दोनों को जीत की तलाश होगी।

भुवनेश्वर और मार्श टूर्नामेंट से बाहर हो चुके
भुवनेश्वर कुमार और मिशेल मार्श के चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर चुके हैं। दोनों के रिप्लेसमेंट के रूप में पृथ्वीराज यार्रा और जेसन होल्डर को टीम में शामिल किया गया है। दूसरी ओर दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले 5 मैचों की बात करें, तो हैदराबाद ने 3 और पंजाब ने 2 मुकाबले जीते हैं। पिछले सीजन में दोनों टीमों के बीच हुए 2 मुकाबलों में दोनों ने 1-1 मैच जीते थे।

वॉर्नर और बेयरस्टो पर अहम जिम्मेदारी
हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर और ओपनर जॉनी बेयरस्टो पर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी। मनीष पांडे अब तक कुछ खास नहीं कर पाए हैं। ऐसे में युवा खिलाड़ियों पर दबाव कम करने के लिए इन तीनों बल्लेबाजों को ऊपर से रन बनाने होंगे।

राशिद खान पर गेंदबाजी का जिम्मा
भुवनेश्वर कुमार और मिशेल मार्श के चोटिल होने से टीम के लिए बॉलिंग का जिम्मा फिरकी गेंदबाज राशिद खान पर आ गया है। राशिद ने पिछले कुछ मैचों में लय में लौटते नजर आए हैं। पिछले मुकाबले में मुंबई के खिलाफ राशिद ने 4 ओवर में 22 रन देकर एक विकेट लिया था। ऐसे में इस मैच में भी टीम को उनसे काफी उम्मीद होगी।

राहुल और मयंक के अलावा पंजाब के बाकी बल्लेबाज नहीं चल रहे
सीजन में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल टॉप-3 में हैं। लेकिन ग्लेन मैक्सवेल, सरफराज खान समेत मिडिल ऑर्डर बैट्समैन की खराब फॉर्म टीम के लिए चिंता का विषय बनी हुई है।

डेथ ओवर में पंजाब की गेंदबाजी कमजोर
पंजाब के गेंदबाज शुरुआती ओवरों में तो शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं, लेकिन डेथ ओवरों में उनकी गेंदबाजी टीम को बड़ा स्कोर डिफेंड करने से नहीं रोक पा रही है। मोहम्मद शमी ने 5 मैचों में 8 और शेल्डन कॉटरेल ने 5 मैचों में 5 विकेट लिए हैं। रवि बिश्नोई ने अपनी धारदार गेंदबाजी से सभी प्रभावित किया है।

हैदराबाद-पंजाब के महंगे प्लेयर्स
हैदराबाद के सबसे महंगे खिलाड़ी डेविड वॉर्नर हैं। उन्हें फ्रेंचाइजी सीजन का 12.50 करोड़ रुपए देगी। इसके बाद टीम के दूसरे महंगे खिलाड़ी मनीष पांडे (11 करोड़) हैं। वहीं, पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

पिच और मौसम रिपोर्ट
दुबई में मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा। तापमान 24 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। दुबई में इस आईपीएल से पहले यहां हुए पिछले 61 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 55.74% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 61
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 34
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 144
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 122

हैदराबाद ने 2 बार खिताब जीता
हैदराबाद ने भी अब तक तीन बार (2018, 2016, 2009) में फाइनल खेला और दो बार (2016, 2009) जीत हासिल की। वहीं, पंजाब अब तक आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है। पंजाब एक बार ही 2014 में फाइनल में पहुंच पाई है।

आईपीएल में हैदराबाद का सक्सेस रेट पंजाब से ज्यादा
आईपीएल में हैदराबाद का सक्सेस रेट 53.09% है। हैदराबाद ने अब तक 113 मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 60 मैच जीते हैं और 53 हारे हैं। वहीं, पंजाब का सक्सेस रेट 45.58% है। पंजाब ने अब तक 181 मैच खेले हैं, जिसमें में से उसने 83 जीते हैं और 98 हारे हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


पंजाब के खिलाफ मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाज राशिद खान की भूमिका अहम होगी। (फाइल फोटो)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *