राजस्थान रॉयल्स का 8वां विकेट गिरा, राहुल तेवतिया के बाद श्रेयस गोपाल भी पवेलियन लौटे; जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट लिए


आईपीएल के 13वें सीजन का 20वां मैच मुंबई इंडियंस (एमआई) और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के बीच अबु धाबी में खेला जा रहा है। मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 194 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में राजस्थान के जोफ्रा आर्चर क्रीज पर हैं। जोस बटलर (70) लीग में अपनी 10वीं फिफ्टी लगाकर आउट हुए। जेम्स पैटिंसन ने उन्हें कीरोन पोलार्ड के हाथों कैच आउट कराया। मैच का लाइव स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

महिपाल लोमरोर (11) को राहुल चाहर ने आउट किया। सब्सटिट्यूट अनुकूल रॉय ने उनका कैच लिया।

रॉयल्स की खराब शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने 12 रन पर ही 3 विकेट गंवा दिए थे। ट्रेंट बोल्ट ने यशस्वी जायसवाल को विकेटकीपर डिकॉक और संजू सैमसन को रोहित के हाथों कैच आउट कराया। दोनों बल्लेबाज खाता नहीं खोल सके। वहीं, जसप्रीत बुमराह ने स्टीव स्मिथ (6) को भी डिकॉक के हाथों कैच आउट कराया।

राजस्थान की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैट्समैन बॉलर
0-5 23/3 बटलर : 15 रन बोल्ट : 2 विकेट
6-10 40/1 बटलर : 28 रन राहुल : 1 विकेट
11-15 50/2 बटलर : 27 रन पैटिंसन : 1 विकेट

सूर्यकुमार ने आईपीएल का अपना बेस्ट स्कोर बनाया

मुंबई इंडियंस ने अपनी पारी में 4 विकेट गंवाकर 193 रन बनाए। टीम के लिए सूर्यकुमार यादव ने सबसे ज्यादा 79 रन की पारी खेली। यह आईपीएल में उनका बेस्ट स्कोर है। सूर्यकुमार ने आईपीएल में अपनी 8वीं फिफ्टी लगाई।

हार्दिक और सूर्यकुमार के बीच 75 रन की नाबाद पार्टनरशिप हुई
सूर्यकुमार ने हार्दिक पंड्या के साथ 5वें विकेट के लिए 38 बॉल पर 75 रन की नाबाद पार्टनरशिप की। उनके अलावा रोहित शर्मा ने 35, हार्दिक पंड्या ने 30 और क्विंटन डिकॉक ने 23 रन की पारी खेली। इनके दम पर मुंबई ने 4 विकेट पर 193 रन बनाए। राजस्थान के लिए स्पिनर श्रेयस गोपाल ने 2 विकेट लिए, जबकि जोफ्रा आर्चर और कार्तिक त्यागी को 1-1 विकेट मिला।

हैट्रिक से चूके श्रेयस गोपाल
स्पिनर श्रेयस गोपाल ने मुंबई के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की और 4 ओवर में 28 रन देकर 2 विकेट लिए। गोपाल ने अपने तीसरे ओवर की पहली और दूसरी बॉल पर लगातार दो विकेट लिए। उन्होंने रोहित शर्मा (35) को राहुल तेवतिया और ईशान किशन को शून्य पर संजू सैमसन के हाथों कैच आउट कराया। हैट्रिक बॉल को सूर्यकुमार यादव ने डिफेंड किया।

कार्तिक त्यागी का डेब्यू

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने तीन बदलाव किए। कार्तिक त्यागी, यशस्वी जायसवाल और अंकित राजपूत को मौका मिला है। रॉबिन उथप्पा, रियान पराग, जयदेव उनादकट टीम से बाहर हुए हैं। कार्तिक का यह डेब्यू मैच है। वहीं, मुबंई के कप्तान रोहित ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है।

दोनों टीम में विदेशी खिलाड़ी
मुंबई इंडियंस में क्विंटन डिकॉक, कीरोन पोलार्ड, जेम्स पैटिंसन और ट्रेंट बोल्ट विदेशी खिलाड़ी हैं। वहीं, राजस्थान की प्लेइंग इलेवन में कप्तान स्टीव स्मिथ समेत जोस बटलर, टॉम करन और जोफ्रा आर्चर हैं।

दोनों टीमें:
मुंबई: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, जेम्स पैटिंसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।
राजस्थान: जोस बटलर (विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन, स्टीव स्मिथ (कप्तान), महिपाल लोमरोर, टॉम करन, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत और कार्तिक त्यागी।

मुंबई ने अब तक 3 और राजस्थान ने 2 मैच जीते
दोनों टीमों के बीच पिछले 2 सीजन में 4 मैच खेले गए, जिसमें हर बार राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को हराया। इस सीजन में राजस्थान ने अब तक 4 में से 2 मैच जीते और 2 हारे हैं। मुंबई ने 5 में से 3 मैच जीते और 2 में शिकस्त झेली है।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी
राजस्थान में कप्तान स्मिथ 12.50 करोड़ और संजू सैमसन 8 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन का 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में हार्दिक पंड्या का नंबर आता है, उन्हें सीजन के 11 करोड़ रुपए मिलेंगे।

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता
आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, राजस्थान ने आईपीएल का पहला सीजन अपने नाम किया था।

मुंबई का सक्सेस रेट राजस्थान से ज्यादा
लीग में मुंबई का सक्सेस रेट पंजाब से ज्यादा है। मुंबई ने आईपीएल में 192 मैच खेले हैं। इसमें उसने 112 मैच जीते और 80 हारे हैं, यानि लीग में उसका सक्सेस रेट 58.07% है। वहीं, लीग में राजस्थान का सक्सेस रेट 51.34% है। राजस्थान ने अब तक कुल 151 मैच खेले हैं। इनमें से उसने 77 जीते और 72 हारे हैं। 2 मैच बेनतीजा रहे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


राजस्थान रॉयल्स के ओपनर जोस बटलर ने 44 बॉल पर 70 रन की पारी खेली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *