बेंगलुरु का तीसरा विकेट गिरा, फिंच के बाद डिविलियर्स भी आउट; कोहली ओवरऑल टी-20 क्रिकेट में 9 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय


आईपीएल के 13वें सीजन का 19वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) और दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के बीच दुबई में खेला जा रहा है। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली ने बेंगलुरु को 197 रन का टारगेट दिया। जवाब में बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली और मोइन अली क्रीज पर हैं। विराट कोहली ओवरऑल टी-20 क्रिकेट में 9 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बने। एबी डिविलियर्स 9 रन बनाकर एनरिच नोर्तजे की बॉल पर आउट हुए।​​​​​ मैच का लाइव स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

दिल्ली ने बनाए 4 विकेट पर 196 रन
इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली ने 4 विकेट पर 196 रन बनाए। दिल्ली के लिए मार्कस स्टोइनिस ने सबसे ज्यादा नाबाद 53 रन बनाए। यह आईपीएल में उनकी तीसरी फिफ्टी है। इसके अलावा ऋषभ पंत ने भी 37 रन की पारी खेली।

दोनों ने चौथे विकेट के लिए 89 रन की पार्टनरशिप की। शिमरॉन हेटमायर 11 रन बनाकर नॉटआउट रहे। वहीं, बेंगलुरु के मोहम्मद सिराज ने 2 जबकि इसुरु उडाना और मोइन अली को 1-1 विकेट मिला।

दिल्ली के लिए 68 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई
दिल्ली कैपिटल्स के ओपनर शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 68 रन जोड़े। शॉ ने 23 बॉल पर 42 रन बनाए। उन्हें मोहम्मद सिराज ने आउट किया। इसके बाद शिखर धवन (32) को इसुरु उडाना ने मोइन अली के हाथों कैच कराया। कप्तान श्रेयस अय्यर 11 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मोइन अली ने आउट किया। देवदत्त पडिक्कल ने बाउंड्री पर उनका शानदार कैच पकड़ा।

कोहली ने कोरोना नियम तोड़ा
दिल्ली के खिलाफ विराट कोहली ने कोरोना नियम तोड़ा। दिल्ली की पारी के तीसरे ओवर की तीसरी बॉल पर फील्डिंग के दौरान उन्होंने बॉल पर लार लगा दी थी। इसके तुरंत बाद उन्हें अपनी गलती एहसास भी हुआ। यह वाकया कैमरे में कैद हो गया। इससे पहले राजस्थान रॉयल्स के रॉबिन उथप्पा ने भी कोरोना नियम तोड़ा था।

कोरोना के कारण ने आईसीसी ने बॉल पर लार लगाना बैन किया है। हर पारी में टीम को लार लगाने पर दो बार वार्निंग दी जाती है। तीसरी बार में जुर्माने के तौर पर विपक्षी टीम के खाते में 5 रन जोड़ दिए जाते हैं।

दिल्ली की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैट्समैन बॉलर
0-5 63/0 पृथ्वी : 42 रन
6-10 22/2 धवन : 13 रन मोइन : 1 विकेट
11-15 49/1 स्टोइनिस: 31 रन मोइन : 1 विकेट
16-20 62/1 स्टोइनिस: 22 रन सिराज : 1 विकेट

कोहली के नाम किए दो कीर्तिमान
दिल्ली के खिलाफ टॉस के लिए उतरते ही विराट कोहली ने एक नया कीर्तिमान अपने नाम किया। कोहली एक टीम के लिए सबसे ज्यादा टी-20 मैच मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए 197 मैच खेले हैं। उन्होंने समरसेट के लिए 196 मैच खेलने वाले जेम्स हिल्ड्रेथ का रिकॉर्ड तोड़ा। वहीं कोहली ओवरऑल टी-20 क्रिकेट में 9 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय भी बने।

बेंगलुरु में 2 और दिल्ली में एक बदलाव
बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने टीम में दो बदलाव किए। एडम जम्पा की जगह मोइन अली और गुरकीरत सिंह मान की जगह मोहम्मद सिराज को टीम में जगह मिली। वहीं, दिल्ली की टीम मैच में नई जर्सी में उतरी। टीम में चोटिल अमित मिश्रा की जगह अक्षर पटेल को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया गया।

दोनों टीम में विदेशी खिलाड़ी
दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने विदेशी खिलाड़ी शिमरॉन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्तजे को मौका दिया। वहीं, आरसीबी में कप्तान विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन में एरॉन फिंच, एबी डिविलियर्स, मोइन अली और इसुरु उडाना को शामिल किया।

दोनों टीमें
दिल्ली:
पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिमरॉन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्तजे।
बेंगलुरु: देवदत्त पडिक्कल, एरॉन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), मोइन अली, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, इसुरु उडाना, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल।

सीजन में दोनों टीमों ने सुपर ओवर खेला और जीता
सीजन में बेंगलुरु और दिल्ली दोनों ने 1-1 सुपर ओवर खेला और जीता है। दिल्ली ने किंग्स इलेवन पंजाब और बेंगलुरु ने मुंबई इंडियंस को हराया था। दोनों ही सुपर ओवर दुबई में ही खेले गए थे।

दोनों टीमों के सबसे महंगे प्लेयर्स

आरसीबी में कप्तान विराट कोहली सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 17 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में एबी डिविलियर्स का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 11 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, दिल्ली में ऋषभ पंत 15 करोड़ और शिमरॉन हेटमायर 7.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

दिल्ली अब तक फाइनल नहीं खेली, बेंगलुरु को भी खिताब का इंतजार

दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। वहीं, आरसीबी ने 2009 में अनिल कुंबले और 2011 में डेनियल विटोरी की कप्तानी में फाइनल खेला था। 2016 में विराट की कप्तानी में भी टीम फाइनल में पहुंची। लेकिन हर बार टीम को हार ही मिली।

आईपीएल में आरसीबी का सक्सेस रेट दिल्ली से बेहतर

लीग में आरसीबी का सक्सेस रेट (47.79%) दिल्ली (44.41%) से बेहतर है। बेंगलुरु ने अब तक कुल 185 मैच खेले हैं। 87 में उसे जीत मिली, जबकि 94 में उसे हार का सामना करना पड़ा। 4 मैच बेनतीजा रहे। वहीं, दिल्ली ने अब तक कुल 181 मैच खेले हैं। 80 में उसे जीत मिली और 99 में उसे हार का सामना करना पड़ा। 2 मैच बेनतीजा रहे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


बेंगलुरु के एबी डिविलियर्स 9 रन बनाकर आउट हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *