राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी का फैसला किया


आईपीएल के 13वें सीजन का 15वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच अबु धाबी में खेला जा रहा है। राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। राजस्थान टीम में एक बदलाव किया गया है। तेज गेंदबाज अंकित राजपूत की जगह महिपाल लोमरोर को टीम में शामिल किया गया है। वहीं, बेंगलुरु की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

दोनों टीमों में विदेशी खिलाड़ी
राजस्थान में कप्तान स्टीव स्मिथ के अलावा जोस बटलर, टॉम करन और जोफ्रा आर्चर विदेशी खिलाड़ी हैं। वहीं, बेंगलुरु में एरॉन फिंच, एबी डिविलियर्स, इसुरु उडाना और एडम जम्पा विदेशी खिलाड़ी हैं।

सीजन में दोनों टीमों ने अब तक 2-2 मैच जीते
इससे पहले सीजन में दोनों टीमें सीजन में 2-2 मैच जीत चुकी हैं। राजस्थान को पिछला मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने हराया था। वहीं, बेंगलुरु ने पिछला मैच मुंबई के खिलाफ सुपर ओवर में जीता था। ऐसे में दोनों टीमों के पास सीजन की तीसरी जीत दर्ज कर पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंचने का मौका होगा। अभी राजस्थान 5वें और बेंगलुरु 6वें स्थान पर है। दोनों टीमों के 4-4 पॉइंट हैं।

दोनों टीमें
राजस्थान रॉयल्स :
स्टीव स्मिथ (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), संजू सैमसन, रॉबिन उथप्पा, रियान पराग, राहुल तेवतिया, टॉम करन, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, महिपाल लोमरोर और जयदेव उनादकट।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, एरॉन फिंच, एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), शिवम दुबे, गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर, इसुरु उडाना, नवदीव सैनी, एडम जम्पा और यजुवेंद्र चहल।

दोनों टीमों के सबसे महंगे प्लेयर्स
आरसीबी में कप्तान विराट कोहली सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 17 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में एबी डिविलियर्स का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 11 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, राजस्थान में कप्तान स्मिथ 12.50 करोड़ और संजू सैमसन 8 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

राजस्थान के अब तक दोनों मैच शारजाह में जीते
राजस्थान ने सीजन में अब तक 3 मैच खेले हैं। जिन 2 मुकाबलों में उसने जीत दर्ज की है, वे शारजाह में खेले गए थे। दोनों में राजस्थान ने 200+ का स्कोर बनाया था। वहीं, पंजाब के खिलाफ तो राजस्थान ने आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया था। लेकिन, दुबई में कोलकाता के खिलाफ हुए मैच में राजस्थान को हार का सामना करना पड़ा था।

यूएई में ही श्रेयस गोपाल ने ली थी हैट्रिक
2014 में जब बेंगलुरु और राजस्थान अबु धाबी में भिड़ंत हुई थी, तो राजस्थान ने बेंगलुरु को 70 रन पर ऑलआउट कर दिया था। मैच में लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल ने हैट्रिक भी लगाई थी, जिसमें कोहली और डिविलियर्स का विकेट भी शामिल था। राजस्थान ने 6 विकेट से मैच जीता था।

पिच रिपोर्ट
अबु धाबी में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। शेख जायद स्टेडियम में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। यहां हुए पिछले 44 टी-20 में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 56.81% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 44
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 19
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 25
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 137
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 128

बेंगलुरु अब तक खिताब नहीं जीत सकी
आरसीबी ने 2009 में अनिल कुंबले और 2011 में डेनियल विटोरी की कप्तानी में फाइनल खेला था। 2016 में विराट की कप्तानी में भी टीम फाइनल में पहुंची। लेकिन हर बार टीम की किस्मत खराब ही रही। वहीं, राजस्थान एक बार (2008) में फाइनल में पहुंची और खिताब अपने नाम किया।

आईपीएल में राजस्थान का सक्सेस रेट बेंगलुरु से ज्यादा
लीग में राजस्थान रॉयल्स का सक्सेस रेट 51.68% है। राजस्थान ने कुल 150 मैच खेले हैं, जिसमें 77 में उसे जीत मिली और 71 में हार का सामना करना पड़ा। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सक्सेस रेट 47.50% है। बेंगलुरु ने कुल 184 मैच खेले हैं, जिसमें 86 में उसे जीत मिली और 94 में हार का सामना करना पड़ा। 4 मैच बेनतीजा रहे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


राजस्थान रॉयल्स ने सीजन में अब तक 3 मैच खेले हैं। 2 में उसे जीत मिली है, जबकि एक मैच में उसे हार का समाना करना पड़ा था। (फाइल फोटो)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *